अगर आप शराब पीते हैं तो हो जायें अब सावधान

नया लुक टीम, नई दिल्ली। आजकल शराब का चलन आम हो गया है। बहुत से लोग केवल इसलिए शराब का सेवन करते हैं क्योंकि इससे उनका टेंशन दूर हो जाता है। लेकिन ऐसा होता नहीं है। शराब पीने वाले लोगों से सबसे पहले उनके लोग दूर हो जाते हैं उसके बाद धीरे—धीरे वे लोग समाज से कट जाते हैं। शराब पीने वाले लोगों के साथ ऐसा अक्सर देखा जाता है कि उनके पास हमेशा पैसे की किल्लत रहती है। बात—बात में वे लोगों से उधार मांगते हैं। जो पुरुष बहुत अधिक शराब का सेवन करते हैं वे हो जायें सावधान क्योंकि ज्यादा शराब का सेवन आप के मस्तिष्‍क पर बुरा असर डाल सकता है।

शराब का अधिक सेवन अनियमित हृदय गति के जोखिम को बढ़ाता है, जो आगे चलकर स्ट्रोक, डिमेंशिया, हार्ट फेज और अन्य समस्याओं का कारण बन सकता है जिसे एट्रियल फाइब्रिलेशन के रूप में जाना जाता हैं। शराब का सबसे बड़ा इफेक्‍ट शरीर में लीवर यानी जिगर पर पड़ता है। अत्‍याधिक शराब पीने से लीवर की कोशिकाएं धीरे-धीरे मरने लगती हैं और व्‍यक्ति को जॉनडिस यानी पीलिया हो जाता है। पीलिया के बाद हेपेटाइटिस और फिर लीवर सिरोसिस। हम यहां बात कर रहे हैं लीवर की सबसे खतरनाक बीमारी लीवर सिरोसिस, जिसे लीवर कैंसर भी कहा जाता है।


यूनिवर्सिटी कॉलेज ऑफ लंदन के शोधकर्ताओं ने पाया कि उम्र के चौथे और पांचवें दशक में जो पुरुष अधिक शराब का सेवन करते हैं, उन्‍हें आगे चलकर मस्तिष्‍क संबंधी परेशानियां अधिक होती हैं। वहीं दूसरी ओर महिलाओं में इसका कोई बड़ा दुष्‍प्रभाव नजर नहीं आया, भले ही उन्‍होंने कितनी ही मात्रा में शराब क्‍यों न पी हो। बहुत ज्यादा अल्कोहल मस्तिष्क पर असर डालता है। आस पास के माहौल को भांपने में शरीर गड़बड़ाने लगता है। फैसला करने की और एकाग्र होने की क्षमता कमजोर होने लगती है। शर्मीलापन कमजोर पड़ने लगता है और इंसान खुद को झंझट मुक्त सा समझने लगता है।