सनराइजर्स को मिल रहा सितारों का साथ, जीत लगभग तय

  • शिखर धवन के साथ कप्तान का बोलेगा बल्ला
  • भुवनेश्वर और राशिद की बॉल के आगे घुटने टेक सकते हैं रॉयल्स
  • आईपीएल में दो नए कप्तानों के साथ उतर रही हैं आज की दोनों टीमें

आचार्य प्रदीप तिवारी

आईपीएल के 11वें संस्करण के तीसरे दिन राजस्थान और हैदराबाद की टीमें अपने इस सीजन के सफर की शुरुआत करेंगी। दोनों टीमें पूर्व चैंपियन रह चुकी हैं। आईपीएल शुरू होने से पहले दोनों ही टीमों को सबसे बड़ा झटका लगा था, जब दोनों टीम के कप्तान लीग के बाहर हो गए थे। लेकिन अब नए कप्तानों के साथ राजस्थान और हैदराबाद जीत से शुरुआत करने को तैयार हैं। दोनों टीमें आज चौथे मैच में हैदराबाद के राजीव गांधी अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में आमने-सामने उतर रही हैं। यह मैच रात आठ बजे से शुरू हो रहा है। राजस्थान अपने पुराने कप्तान स्टीव स्मिथ और हैदराबाद डेविड वॉर्नर के बिना लीग में उतरी हैं। स्मिथ और वॉर्नर पर बॉल टेम्परिंग मामले में एक-एक साल का प्रतिबंध लगा हुआ है और भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड( बीसीसीआई) ने भी आईपीएल से उन्हें प्रतिबंधित कर रखा है।

दो दिन पहले हुए पहले मैच में जैसे ही नया लुक की भविष्यवाणी सच साबित हुई, दफ्तर में फोन की झड़ी लग गई। उसी कड़ी में आज की यह भविष्यवाणी भी की जा रही है। आज सनराइजर्स हैदराबाद की टीम को जीत मिलना लगभग तय है। सनराइजर्स हैदराबाद का ज्योतिषीय अंक 290 के पार बैठ रहा है। कुल ग्रहों की गणना करने पर जो अंक तैयार हो रहा है, उसमें राजस्थान रॉयल्स से करीब 75 अंक ज्यादा एसआरएस के हिस्से में जा रहा है। आरआर के हिस्से में कुल 215 अंक ही आ रहे हैं। इस ज्योतिषीय आंकलन को देखें तो आज सनराइजर्स हैदराबाद की टीम को जीत मिलना तय है।

शिखर धवनः फिर से गरजा सकते हैं बल्ला

बॉलिंग के बूते जीतेगी सनराइजर्स

ज्योतिष शास्त्रों की माने तो आज टीम इंडिया के मुख्य गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार के साथ अफगानिस्तान के तेजतर्रार बॉलर राशिद खान का साथ ग्रह दे रहे हैं। विपक्षी टीम के बल्लेबाज बार-बार इनके गेंद को नहीं समझ पाएंगे। बॉलिंग में संदीप शर्मा के साथ आलराउंडर शाकिब अल हसन भी टीम की गेंदबाजी को मजबूत बनाएंगे।

शिखर धवन का बोलेगा बल्ला

ज्योतिषीय आंकलन की माने तो इस मैच में टीम इंडिया के खब्बू ओपनर शिखर धवन का बल्ला खूब बोलेगा। वह अपनी बल्लेबाजी के दम पर एसआरएच को जीत की दहलीज तक ले जा सकते हैं। दूसरी तरफ सन राइजर्स हैदराबाद न्यूजीलैंड के दमदार कप्तान केन विलियमसन की कप्तानी में उतरेगी। बैटिंग की बात करें तो हैदराबाद को शिखर धवन और एलेक्स हेल्स से विस्फोटक शुरुआत की उम्मीद होगी। इसके अलावा मनीष पांडे और यूसुफ पठान मध्यक्रम में टीम को मजबूती देने का काम करेंगे। इसके साथ ही हाल ही में सबसे तेज शतक का रिकॉर्ड बनाने वाले ऋद्धिमान साहा के बल्ले से भी फैंस को काफी उम्मीदें रहने वाली हैं।

भुवनेश्वर कुमारः टीम इंडिया में कहे जाते हैं मिस्टर स्विंग

राजस्थान को इन खिलाड़ियों से उम्मीद

राजस्थान की टीम दो साल का प्रतिबंध झेलने के बाद लीग में लौटी है। स्मिथ की गैर मौजूदगी में भारतीय टीम के टेस्ट उप कप्तान अजिंक्य रहाणे राजस्थान की कमान संभालेंगे। राजस्थान की टीम अपने प्रमुख आलराउंडर बेन स्टोक्स और जयदेव उनादकट पर अधिक निर्भर रहेगी। उनादकट को टीम ने इस बार 11.5 करोड़ रुपये में खरीदा है। इसके अलावा हरफनमौला जोफरा आर्चर और कनार्टक के स्पिनर के. गौतम के कंधों पर ज्यादा जिम्मेदारी होगी। राजस्थान ने इस बार आर्चर को 7.2 और गौतम को 6.2 करोड़ रुपये में खरीदा है। स्मिथ की जगह टीम में शामिल किए गए हेनरिक क्लासेन से भी टीम को अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद होगी। राजस्थान को 2००8 में चैंपियन बनाने वाले आस्ट्रेलिया के दिग्गज लेग स्पिनर शेन वॉर्न इस बार टीम के मेंटर की भूमिका में नजर आएंगे।

अजिंक्य रहाणेः पहली बार मिली कप्तानी की जिम्मेदारी

टीम :

हैदराबाद : केन विलियमसन (कप्तान), शिखर धवन, मनीष पांडे, भुवनेश्वर कुमार, रिद्धिमान साहा, सिद्वार्थ कौल, दीपक हुड्डा, खलील अहमद, संदीप शर्मा, यूसुफ पठान, श्रीवत्स गोस्वामी, रिकी भुई, बासिल थम्पी, टी नटराजन, सचिन बेबी, बिपुल शर्मा, मेहंदी हसन, तन्मय अग्रवाल, एलेक्स हेल्स, कालोर्स ब्रैथवेट, राशिद खान, शाकिब अल हसन, मोहम्मद नबी, क्रिस जॉर्डन और बिली स्टानलेक।

राजस्थान : अजिंक्या रहाणे (कप्तान), अंकित शर्मा, संजू सैमसन, बेन स्टोक्स, धवल कुलकर्णी, जोफरा आर्चर, डार्सी शॉर्ट, दुष्मंथा चमीरा, स्टुअर्ट बिन्नी, श्रेयस गोपाल, एस. मिधुन, जयदेव उनादकट, बेन लॉफलिन, प्रशांत चोपड़ा, के. गौतम, महिपाल लोमरोर, जतिन सक्सेना, अनुरीत सिंह, आर्यमान बिरला, जोस बटलर, हेनरिक क्लासेन, जहीर खान और राहुल त्रिपाठी।