अब बेटियों के जन्म पर यह कम्पनी देगी खुशखबरी

  • बेटियां बोझ न लगे इसलिए जारी किया यह कार्यक्रम
  • हेल्थकेयर क्षेत्र में काम करती है ऑक्सी कम्पनी

आनंद प्रकाश शुक्ल

बेटी को बोझ मानने वालों के लिए खुशखबरी। बेटी के जन्म पर दुखी होने वालों के लिए अच्छी खबर। स्वास्थ्य क्षेत्र में काम करने वाली यह कम्पनी देश में जन्म लेने वाली हर बच्ची के लिए कुछ खास देने जा रही है। ‘ऑक्सी कन्या शिशु विकास कार्यक्रम’ के तहत देशभर में यह कम्पनी पंजीकरण कराने वाले माता-पिता को बच्ची के जन्म के वक्त 11 हजार रुपये की एफडी देगी। ऑक्सी हेल्थ केयर के क्षेत्र में काम करने वाली कंपनी है। ऑक्सी हेल्थकेयर के 1500 शहरों में दो लाख से ज्यादा सेंटर मौजूद हैं। कंपनी 1.5 लाख हेल्थकेयर नेटवर्क पार्टनर के माध्यम से फंड एकत्रित करती है।

कम्पनी इस राशि के लिए धर्म, जाति, सम्प्रदाय और आरक्षण का बंधन नहीं देख रही है। यह पैसा केवल बच्चियों के लिए है, जिससे वह अपना भविष्य संवार सकती हैं। इस पर किसी और का कोई अधिकार नहीं होगा। मां, बाप, भाई और बहन को यह राशि किसी भी कीमत पर नहीं मिलेगी। कम्पनी की वेबसाइट के अनुसार कम्पनी हर साल एक हजार करोड़ रुपये अलग रख देती है, जो बेटियों के जन्म के समय 11 हजार रुपये की किश्त के रूप में काम आती हैं।

कम्पनी कैसे करती है काम

ऑक्सी हेल्थकेयर कम्पनी की वेबसाइट के अनुसार जब बेटी का जन्म होता है तब उसके स्वास्थ्य की जांच की जाती और जन्म प्रमाण पत्र वेरीफाई कर दिया जाता है। इसके बाद कम्पनी दो ऑप्शन देती है, पहला-11 हजार रुपये की एफडी और दूसा- ताउम्र मां और बेटी के स्वास्थ्य का पूरा देखभाल का जिम्मा। यदि आप पहला विकल्प चुनते हैं तो कम्पनी बच्ची के नाम से बैंक में बचत खाता खुलवाती है और उसके नाम 11 हजार रुपये की एफडी कर देती है। यदि आपको इसमें कोई परेशानी है तो वेवसाइट पर दिए गए नम्बर पर कॉल करके बात भी कर सकते हैं। ऑक्सी के अनुसार वह देश में जन्म लेने वाली हर नवजात बच्ची के नाम पर 11 हजार रुपये की फिक्स्ड डिपॉजिट (एफडी) कराएगी। कम्पनी के इस कदम का मकसद देश में लिंगानुपात के अंतर को कम करना और नई जन्म लेने वाली लड़की की शिक्षा और पेशेवर लक्ष्यों को पाने में मदद करना है। कम्पनी चाहती है कि इस कार्यक्रम से लड़कियों को वित्तीय स्वतंत्रता मिलेगी और 18 वर्ष की आयु पूरी करने पर वह इस राशि का अपने हिसाब से इस्तेमाल कर सकती हैं।

ऐसे करना होगा आवेदन

ऑक्सी हेल्थ केयर की इस योजना में तीन माह की गर्भवती होने पर महिला को इसके लिए पंजीकरण कराना होगा। डिलीवरी के बाद यदि लड़की जन्म लेती है तो लड़की के नाम से एक 11 हजार रुपये की एफडी जारी की जाएगी। कुछ दिनों बाद इसे बच्ची के आधार कार्ड और बैंक खाते से जोड़ दिया जाएगा। 18 वर्ष की पूरी होने पर वह बिना किसी रोक-टोक के इसका उपयोग कर सकती है। हर माता को यह आवेदन ऑक्सी हेल्थ एप पर ही कराना होगा। ऑक्सी हेल्थकेयर की वेबसाइट से आपको ऐप्प डाउनलोड करना पड़ेगा या फिर उसकी वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन करना पड़ेगा।

यूपी सरकार भी देती है 20 हजार रुपये

जी हां, यूपी सरकार इसके लिए बालिका मदद योजना चला रही है। यही नहीं, अगर आपके घर में जुड़वां लडकियां पैदा होती हैं तो दोनों के खाते में सरकार 20-20 हजार रुपये की एफडी जमा करेगी, जो उनके 18 साल होने तक करीब एक लाख रुपये से ज्यादा हो जाएगी। इस रकम को सरकार लड़कियों की शादी के समय देती है।