अब मार्केट में सभी स्मार्टफोन्स की छुट्टी कर देगा भारत का यह विश्वसनीय ब्रांड

टेक न्यूज, नया लुक

मुम्बई। नोकिया के स्मार्टफोन्स के लिए कंपनी एक बड़ा अपडेट लेकर आ रही है। नोकिया की स्मार्टफोन्स निर्माण कंपनी एचएमडी ग्लोबल ने ऐलान किया है कि नोकिया 6.1 में एंड्रोइड 9 पाई ऑपरेटिंग सिस्टम (ओएस) मिलना शुरू चुका है।  एचएमडी ग्लोबल का यह दूसरा स्मार्टफोन है, जिसमें एंड्रायड पाई अपडेट हुआ है। साथ ही यह वर्नजन एंड्रोइड का लेटेस्ट वर्जन है। कंपनी ने बयान जारी कर कहा हैं कि नोकिया 6.1 को गूगल ने एंड्रायड वन परिवार का हिस्सा बना लिया है।

इसके साथ ही नोकिया 6.1 के यूजर्स को ‘एप्स एक्शंस’ का एक्सेस मिल चुका है। यह फीचर सिर्फ एंड्रायड वन और गूगल पिक्सल के गैजेट्स को दिया गया है। गूगल का ‘एप्स एक्शंस’ यूजर्स को तेजी से काम करने में हेल्प करता है। बता दें कि एंड्रोइड पाई में कई खास तरीके के फीचर्स हैं, जिसमें एडैप्टिव ब्राइटनेस फीचर शामिल है। यह फीचर यूजर्स की पसंद के हिसाब से ब्राइटनेस जांच लेता है और उसे खुद से ही सेट कर देता है।

Nokia 6.1 Plus के रियर (पीछे) में 16 मेगापिक्सेल और 5 मेगापिक्सेल का कैमरा होगा। वहीं, नोकिया 5.1 Plus के रियर में 13 मेगापिक्सेल और 5 मेगापिक्सेल के दो कैमरे होंगे। लॉन्चिंग इवेंट में कंपनी ने बताया कि Nokia 6.1 Plus का चाइना मॉडल Nokia X6 JD.com पर महज 10 सेकेंड में बिक गया था। नोकिया ने बताया है कि Nokia 7 Plus कंपनी का पहला स्मार्टफोन होगा, जिसमें Android Pie आएगा। कंपनी ने बताया है कि यह अपडेट अगले महीने आ जाएगा।

एचएमडी ग्लोबल के फ्लैगशिप वाली कंपनी नोकिया ने इसके अलावा कुछ दिनों पहले तीन और नए स्मार्टफोन नोकिया 2.1, नोकिया 3.1 और नोकिया 5.1 लॉन्च किए थे। ये तीनों स्मार्टफोन नोकिया 2, नोकिया 3 और नोकिया 5 के अपग्रेडेड वर्जन है जो एंड्रॉइड वन प्लेटफार्म के साथ तैयार किया गया है। नोकिया के ये स्मार्टफोन एंट्री लेवल स्मार्टफोन हैं जिनकी कीमत 7,500 रुपये से लेकर 15,000 रुपये के बीच रखी गई है। कंपनी के ये स्मार्टफोन हाल ही में लॉन्च हुए सैमसंग और वीवो के एंट्री लेवल और मिड रेंज के स्मार्टफोन को चुनौती दे सकते हैं। बाजार में इस स्मार्टफोन की कीमत 7,800 रुपये है। यह फोन तीन कलर ऑप्शन ब्लू-कॉपर, ब्लू-सिलवर और ग्रे-सिलवर में उपलब्ध है। ये स्मार्टफोन जुलाई 2018 से बाजार में उपलब्ध है।

इस एंट्री लेवल स्मार्टफोन के स्पेसिफिकेशन्स की बात करें तो यह एंड्रॉइड ओरियो गो ऑपरेटिंग सिस्टम पर रन करता है। इसमें 5.5 इंच का एचडी डिस्पले दी गई है, जिसका रेशियो 16:9 है। प्रोसेसर की बात करें तो इसमें स्नैपड्रैगन 425 एसओसी प्रोसेसर एक जीबी रैम के साथ दिया गया है। फोन में 4,000 एमएएच की पावरफुल बैटरी दी गई है। कंपनी का दावा है कि इस स्मार्टफोन में 2 दिन की बैटरी लाइफ है। कैमरे की बात करें तो इसमें एलईडी फ्लैश के साथ 8 मेगापिक्सल का रियर कैमरा और 5 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है। इंटरनल मेमोरी 8जीबी की दी गई है, जिसे माइक्रोएसडी कार्ड के जरिए 128जीबी तक बढ़ाई जा सकती है। यह फोन वाई-फाई, 4जी एलटीई, जीपीएस, ब्लूटूथ जैसे कनेक्टिविटी फीचर्स को सपोर्ट करता है।

नोकिया-3 को 10,499 रुपये की कीमत में लॉन्च किया गया है। यह फोन दो वेरिएंट, 2जीबी रैम और 16जीबी स्टोरेज एवं 3जीबी रैम और 32जीबी स्टोरेज के साथ उतारा गया है। कलर ऑप्शन की बात करें तो यह ब्लू-कॉपर, ब्लैक-क्रोम और वहाइट-आयरन में उपलब्ध है।

वहीं नोकिया 5.1 या नोकिया 5(2018) स्मार्टफोन 14,800 रुपये की कीमत में लॉन्च किया गया है। यह फोन दो वेरिएंट, 2जीबी रैम और 16जीबी स्टोरेज एवं 3जीबी रैम और 32जीबी स्टोरेज के साथ उतारा गया है। यह स्मार्टफोन टैम्पर्ड-ब्लू और ब्लैक कलर ऑप्शन में उपलब्ध है।

इसके अलावा एक अन्य नोकिया स्मार्टफोन एंड्रॉइड ओरियो बेस्ड एंड्रॉइड वन ऑपरेटिंग सिस्टम पर रन करता है। इसमें 5.5 इंच का फुल एचडी प्लस आइपीएस डिस्प्ले 18:9 रेशियो के साथ दी गई है। यह फोन कर्निंग गोरिल्ला ग्लास 3 प्रोटेक्शन के साथ आता है। प्रोसेसर की बात करें तो इसमें मीडियाटेक MT6755S एसओसी प्रोसेसर दिया गया है। यह स्मार्टफोन 16 मेगापिक्सल रियर कैमरा (फ्लैश के साथ) और 8 मेगापिक्सल सेल्फी कैमरा ऑप्शन के साथ आता है। इसमें नोकिया 2.1 और नोकिया 3.1 जैसे कनेक्टिविटी फीचर्स दिए गए हैं। पावर के लिए 3,000 एमएएच की बैटरी दी गई है।