आज से शुरू हो चुकी है बीएएमएस, बीयूएमएस और बीएचएमएस की काउंसिलिंग

इसी माह के 30 तारीख तक भर जाएंगी सभी सीटें

नया लुक संवाददाता, लखनऊ। नीट द्वारा एमबीबीएस की काउंसिलिंग के बाद उत्तर प्रदेश सरकार आयुष चिकित्सकों की काउंसिलिंग करने जा रही है। निदेशक आयुर्वेदिक सेवाएं प्रो एसएन सिंह कहते हैं कि पूरी काउंसिलिंग उत्तर प्रदेश डेवलपमेंट सिस्टम कारपोरेशन लिमिटेड यानि यूपीडेस्को द्वारा कराया जा रहा है। पूरी काउंसिलिंग दो चरण में होगी। पहला चरण 17 सितम्बर से 25 सितम्बर तक चलेगा।
विभाग द्वारा जारी विज्ञप्ति के अनुसार शैक्षणिक सत्र 2018—19 के अंतर्गत राजकीय एवं निजी क्षेत्र के आयुष, आयुर्वेद, यूनानी एवं होम्योपैथ कॉलेजों में बीएएमएस, बीयूएमएस और बीएचएमएस पाठ्यक्रम में नीट 2018 की मेरिट के आधार पर पंजीकरण एवं विकल्प की प्रक्रिया 10 सितम्बर से शुरू हो चुकी है। विभाग द्वारा जारी आदेश के अनुसार ऑनलाइन विकल्प भरने की तिथि 17 सितम्बर से 19 सितम्बर यानी तीन दिनों की होगी।
प्रो एसएन सिंह कहते हैं कि प्रथम चरण की काउंसिलिंग के माध्यम से सीट आवंटन का काम एक दिन का होगा। उसके बाद 21 और 22 सितम्बर दो दिनों में आवंटित सीट का सत्यापन किया जाएगा। वह कहते हैं कि पहले चरण की काउंसिंलिंग के माध्यम से आवंटित सीट पर प्रवेश की तिथि 23 से 25 सितम्बर रखी जाएगी।
इसके अलावा द्वितीय चरण की काउंसिलिंग के माध्यम से 26 सितम्बर को सीट का आवंटन किया जाएगा। इसके अलावा दूसरे चरण की काउंसिलिंग के माध्यम से आवंटित सीट का सत्यापन 27 और 28 सितम्बर को होगा। द्वितीय चरण की काउंसिलिंग के माध्यम से आवंटित सीट पर प्रवेश की तिथि 29 से 30 सितम्बर तक होगी। प्रोण् एसएन सिंह के अनुसार इसकी पूरी जानकारी विभाग की वेबसाइट www.dirayushupneet.com पर देख सकते हैं।