नया फोन खरीदने का मन बना रहे हैं तो यह है विकल्प

  • कई खूबियों के साथ आपके मन को मोह लेगा हॉनर-10
  • हुवावे का यह फोन 15 मई से बिक रहा है भारतीय ई-कॉमर्स कम्पनियों में
  • कैमरा ऑप्शन वालों के बीच जल्दी ही बन सकता है सबसे फेवरेट फोन

नयालुक 

बिजनेस संवाददाता/नई दिल्ली

आप फोन में कैमरा बढ़िया चाहते हैं या फिर आईफोन के सबसे बढ़िया फोन को बहुत की कम कीमत पर खरीदना चाहते हैं तो आपके लिए यह बढ़िया विकल्प है। चीनी कम्पनी हुवावे अपने नए फोन के साथ बाजार में आई है जिसे वह दुनिसा का सबसे स्मार्ट फोन बता रही है।

चीनी कंपनी हुवावे के हॉनर ब्रांड ने अपना एक और शानदार स्मार्टफोन लॉन्च कर दिया है। कंपनी के इस स्मार्टफोन का नाम हॉनर 10 है। इसके डिजाइन की झलक इस स्मार्टफोन में साफ नजर आती है। हॉनर 10 के लॉन्च होने से पहले ये कयास लगाए जा रहे थे कि इस फोन में आईफोन एक्स जैसा कई फंक्शन होगा। अब कंपनी ने इन कयासों को सही साबित कर दिया है। इस फोन के फ्रंट डिज़ाइन को आप आईफोन से इंस्पायर कह सकते हैं। हॉनर 10 के सबसे खास फीचर की बात करें, तो इस फोन का बैक केस कलर बदल सकता है। यानी अलग-अलग एंगल से फोन को होल्ड करने पर इसका बैक पैनल रंग बदल लेगा।

हुवावे ने अपने हैंडसेट को ब्लैक, टील और ट्वाइलाइट कलर में उपलब्ध कराया है। यह फोन कुछ दिनों पहले तक केवल चीन के बाजार में उपलब्ध थी। पिछले हफ्ते यह फोन भारत में लॉन्च हो गया। हालांकि अभी ई-कॉमर्स कम्पनियां ही इसे बेच रही हैं। हुवावे के ब्रांड हॉनर ने बीते हफ्ते ही हॉनर-10 को भारत में लॉन्च कर दिया और अब इस फोन की बिक्री शुरू हो चुकी है। इच्छुक यूजर इसे इकॉमर्स वेबसाइट से खरीद सकते हैं। इस फोन की कीमत भारत में 29,999 रुपये रखी गई है।

जानिए क्या है हॉनर 10 की कीमत

हॉनर 10 के 6 जीबी रैम व 64 जीबी स्टोरेज की कीमत 2,599 चीनी युआन यानी 27200 रुपये के आसपास है। वहीं 6 जीबी रैम और 128 जीबी स्टोरेज की कीमत 2,999 चीनी यूयान यानी तकरीबन 31,400 रुपये है।

नायाब स्पेसिफिकेशन से खुश हो जाएगा मन

इस फोन में 5.99 इंच का फुल एचडी प्लस आईपीएस एलसीडी फुल व्यू डिस्प्ले दिया गया है जिसका रेजोल्यूशन 1080×2160 पिक्सल है। यह फोन एंड्रॉयड 8.0 ओरियो आधारित EMUI 8.0 ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करेगा। इसमें हाईसिलिकॉन किरिन 970 एसओसी के साथ चार कोर्टेक्स ए73 कोर दिए गए हैं। इसमें 2.3 गीगाहर्ट्ज प्रोसेसर है। साथ ही इसमें 6 जीबी रैम दी जाती है। यह फोन 128 जीबी इंटरनल मेमोरी के साथ आएगा जिसमें 256 जीबी का एसडी कार्ड लगाया जा सकेगा। इसमें डुअल रियर कैमरा का सेटअप दिया जाता है। इसमें एक 16 मेगापिक्सल आरजीबी सेंसर और दूसरा 20 मेगापिक्सल का कैमरा है जो मोनोक्रोम सेंसर के साथ आता है। बैक पैनल पर ही डुअल एलईडी फ्लैश लाइट भी दी जाती है। सेल्फी प्रेमियों के लिए इसमें 13 मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है।

कुछ खासियत यह भी…

  • इस फोन में 5.84 इंच का फुल-एचडी+ (1080×2280 पिक्सल) एलसीडी डिस्प्ले है जिसका आस्पेक्ट रेशियो 19:9 है।
  • हॉनर 10 आउट ऑफ बॉक्स एंड्रॉयड 8.1 ओरियो पर आधारित ईएमयूआई 8.1 पर चलेगा। कनेक्टिविटी के लिए हॉनर 10 में 3.5mm का हैडफोन जैक, 4जी एलटीई, वाई-फाई और ब्लूटूथ दिया गया है।
  • इस फोन में Kirin 970 चिपसेट दिया है एवं फोन में 6 जीबी रैम है। उसमें दो स्टोरेज विकल्प हैं- 64 जीबी या 128 जीबी।
  • फोन में ड्यूल रियर कैमरा दिया गया है। यूज़र को 16 मेगापिक्सल + 24 मेगापिक्सल कैमरा सेटअप मिलेगा। कैमरे डुअल एलईडी फ्लैश और एफ/1.8 अपर्चर से लैस है। सेल्फी के शौकीनों के लिए फोन में 24 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है।
  • ये फोन आर्टीफिशियल इंटेलीजेंस क्षमता के साथ आता है, जिसमें ये फोन में मौजूद पिक्चर्स को बेहतर तरीके से अरेंज कर सकता है।
  • फोन में फिंगर प्रिंट सेंसर दिया है। कंपनी का दावा है कि इस फोन का फिंगर प्रिंट सेंसर गीली ऊंगली से फोन को अनलॉक कर सकता है।
  • फोन क्विक चार्ज सपोर्ट के साथ आता है। पावर बैकअप के लिए इस फोन में 3,400 mAh की बैटरी दी गई है। कंपनी का दावा है कि यह फोन 25 मिनट में 50% चार्ज हो जाएगा।