इन सात राशियों का भाग्योदय कर रहे हैं सूर्य, जानिए कौन हैं वो राशियां

  • शेष पांच राशियों को रहना होगा थोड़ा संभलकर
  • 14 अप्रैल से 15 मई तक मेष राशि में गोचर करेंगे सूर्य
  • अपने मित्र मंगल के साथ कई राशियों को देंगे उच्चस्थान
  • जिन राशियों के लिए शुभ नहीं है, वो रोज चढ़ाएं सूर्य को जल

पिछले सप्ताह यानी शनिवार 14 अप्रैल 2018 को सुबह 8 बज कर 28 मिनट पर ग्रहों के राजा सूर्य अपनी उच्च राशि मेष में प्रवेश कर गए, वह 15 मई तक इसी राशि में गोचर करेंगे। सूर्य के राशि बदलने से कुछ लोगों के लिए अच्छा समय शुरू हो रहा है वहीं कुछ राशि वालों की मुश्किलें भी बढ़ सकती हैं। मेष राशि में सूर्य के आने से मेष, मिथुन, कर्क, सिंह, मकर, कुंभ और मीन राशि वाले लोगों के लिए समय अच्छा रहेगा। वहीं अन्य राशि वाले लोगों को संभलकर रहना होगा। जानिए सूर्य के बदलने से किस राशि को होगा फायदा और किस राशि वालों को रहना होगा सावधान… बता रहे हैं यूपी के प्रख्यात ज्योतिषाचार्य प्रदीप तिवारी….

 

लखनऊ। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार मेष राशि के स्वामी उनके परम मित्र मंगल हैं। इस राशि में अश्विनी, भरणी और कृत्तिका नक्षत्र पड़ते हैं। अश्विनी केतु का, भरणी शुक्र का और कृत्तिका सूर्य का नक्षत्र है, इसीलिए संक्रान्ति पर दान-स्नान, पूजा-पाठ का महत्व होता है। आप सभी जानते हैं कि सूर्य देव प्रसन्न होकर निरोगी शरीर, राजनैतिक सफलता और संपत्ति प्रदान करते हैं। ज्योतिष शास्त्र में सूर्य को क्रूर ग्रह माना जाता है और ये ग्रह जिनके लिए अशुभ होते हैं, उन्हें तमाम परेशानियों का सामना करना पड़ता है। धन हानि, अनचाहा स्थान परिवर्तन, बीमारियां, चोट, नौकरी और बिजनेस में नुकसान जैसी समस्याएं केवल सूर्य के कारण होती हैं। वहीं सूर्य के शुभ प्रभाव से प्रमोशन, धन लाभ, बड़ा पद मिलना, जमीन, मकान और वाहन सुख के साथ नेतृत्व भी मिलता है।

मेषः आपकी राशि में सूर्य का आना शुभ है। दाम्पत्य जीवन पर इसका बुरा असर भी पड़ सकता है, वहीं लव लाइफ अच्छी रहेगी। नए विचार आपके दिमाग में आ सकते हैं। अधिकारियों से आपको मदद मिलेगी। आपके काम की तारीफ हो सकती है। बिजनेस में आगे बढ़ने के नए मौके मिल सकते हैं। अधिकांश मामलों में आपके लिए दिन शुभ कहा जा सकता है।

वृषभः सूर्य के राशि बदलने से आपका खर्चा बढ़ सकता है। सेविंग न के बराबर रहेगी। वहीं आपके सुख में भी कमी आएगी। माता की सेहत को लेकर परेशानी हो सकती है। आंखों से संबंधित कई परेशानियां सिर उठा सकती है। सूर्य के कारण आपकी दौड़-भाग बढ़ सकती है। हां, इस दौरान आप विवादों से बचने की कोशिश करें। प्रॉपर्टी के मामलों में सावधानी रखें। इस संबंध में बड़े फैसले लेने से भी बचना होगा।

मिथुनः सूर्य के राशि बदलने से आपको नौकरी और बिजनेस में फायदा हो सकता है यानी आपकी सैलरी बढ़ सकती है। आपका आत्मविश्वास बढ़ सकता है। साथ काम करने वाले और अपने से निचले पद वाले लोगों से मदद मिल सकती है। नौकरीपेशा लोगों के काम से अधिकारी खुश हो सकते हैं। वित्तीय स्थिति बेहतर हो सकती है। पर्सनल लाइफ भी अच्छी रहेगी। सेहत के मामले में भी समय अच्छा है। हर मामले में ये समय आपके लिए अच्छा कहा जा सकता है।

कर्कः सूर्य के राशि परिवर्तन से नौकरीपेशा लोगों को पद और पैसा मिल सकता है। आपके धन का स्वामी गोचर कुंडली के दसवें घर में होने से धन लाभ का समय है। आपका बचत खाता भरेगा। सूर्य के प्रभाव से व्यापार में भी आपको फायदा हो सकता है। प्रॉपर्टी के मामलों में भी समय आपके पक्ष में रहेगा। जमीन या मकान के मामलों में फायदा हो सकता है। सूर्य का राशि बदलना आपके लिए शुभ है। प्रतियोगी परीक्षाओं और इन्टरव्यू में आपको सफलता मिल सकती है।

सिंहः सूर्य आपकी राशि का स्वामी है। इसका राशि परिवर्तन होना आपके लिए शुभ रहेगा। सूर्य के प्रभाव से आपकी सेहत में भी सुधार हो सकता है। मांगलिक काम हो सकते हैं। जिसमें आपका समय और पैसा दोनों लगेगा। गोचर कुंडली के किस्मत के घर में सूर्य होने से आपको कई मामलों में किस्मत का साथ मिल सकता है। कामकाज में मेहनत से सफलता मिल जाएगी। भाइर्यो और दोस्तों की मदद से बड़े और जरूरी काम पूरे हो सकते हैं।

कन्याः गोचर कुंडली के आठवें घर में सूर्य के आने से आपको नुकसान हो सकता है। चोट लगने की संभावना है। आपको संभलकर रहना होगा। सेहत में उतार-चढ़ाव आ सकते हैं। आपमें आत्मविश्वास की कमी भी हो सकती है। कामकाज में मन नहीं लगेगा। नुकसान होने की संभावना भी बन रही है। सूर्य के कारण आपकी राज की बातें भी उजागर हो सकती हैं। फालतू खर्चा और दौड़-भाग वाला समय है। सूर्य का राशि बदलना आपके लिए ठीक नहीं है।

तुलाः गोचर कुंडली के सातवें भाव में सूर्य के आने से सेहत में भी उतार-चढ़ाव आ सकते हैं। सूर्य के राशि बदलने से आपके दाम्पत्य जीवन में परेशानी बढ़ सकती है। रोजमर्रा के कामकाज बढ़ सकते हैं। नौकरीपेशा और बिजनेस करने वाले लोगों के लिए समय सामान्य रहेगा, हालांकि मेहनत ज्यादा करनी पड़ेगी। सूर्य के कारण मेहनत का फल भी मिलेगा। प्रोफेशनल लाइफ को ज्यादा समय देना पड़ेगा।

वृश्चिकः आप अपनी मेहनत और काम से अपने आलोचकों का मुंह बंद कर देंगे। सेहत में भी सुधार होने के योग बन रहे हैं। दुश्मनों पर जीत मिल सकती है। दूर स्थान के लोगों से कामकाज में मदद मिलेगी। प्रेम सम्बन्धों और दाम्पत्य जीवन में भी संबंधों में मजबूती आएगी। सूर्य के राशि बदलने से नौकरीपेशा लोगों का कामकाज बढ़ेगा।

धनुः सूर्य आपकी किस्मत का स्वामी है। गोचर कुंडली के पांचवे घर में सूर्य के होने से आपके सोचे हुए काम पूरे होंगे। संतान संबंधी परेशानियां खत्म हो सकती है। कोई अच्छी खबर भी मिलने के योग बन रहे हैं। धन लाभ होने के योग हैं। लव लाइफ के लिए भी समय अच्छा है। पुरानी मेहनत का फल भी इन दिनों में आपको मिल सकता है। सूर्य का राशि बदलना आपके लिए शुभ रहेगा।

मकरः सूर्य के कारण आप थोड़े परेशान जरूर रहेंगे, लेकिन वो परेशानी आपके लिए किसी न किसी रूप में फायदेमंद रहेगी। गोचर कुंडली के चौथे भाव में सूर्य होने से आपका खर्चा भी बढ़ने की संभावना है। पैतृक संपत्ति से जुड़ी फायदेमंद स्थितियां आपके सामने आएगी। सूर्य के राशि बदलने से आपकी लाइफ में भी बदलाव होंगे। नौकरी में अच्छे बदलाव हो सकते हैं। काम करने की जगह भी बदल सकती है। करियर में अच्छे ऑप्शन मिलने की संभावना है।

कुंभः इस राशि वाले लोगों के लिए फायदे वाला समय कहा जा सकता है। इसके अलावा आपको सेहत के मामले में आपको थोड़ी सावधानी जरूर रखनी होगी। नौकरीपेशा लोगों को कामकाज में अधिकारियों से तारीफ मिलेगी। करियर में आगे बढ़ने के मौके मिल सकते हैं। तनाव खत्म हो सकता है। किस्मत का साथ भी मिलेगा। इस राशि के बेरोजगार लोगों को नौकरी मिलने के योग हैं। बिजनेस में बड़े लोगों से कॉन्टैक्ट हो सकता है।

मीनः मेष में सूर्य के आ जाने से आपको धन लाभ होगा। मामा-ननिहाल पक्ष से फायदा और मदद मिलने के योग बन रहे हैं। दुश्मनों पर जीत भी मिल सकती है। सूर्य के कारण आपको थोड़ा सोच समझकर बोलना होगा। आपकी बातों से बने बनाए काम भी बिगड़ सकते हैं। नौकरी और बिजनेस में आपके लिए फायदेमंद बदलाव हो सकते हैं। सेहत में हल्के-फुल्के बदलाव होने के योग हैं। पैतृक संपत्ति से जुड़े महत्वपूर्ण मामले आपके पक्ष में आ सकते हैं।