कुम्भ के लिए प्रयागराज से सीधा जुड़ा अयोध्या, खुशी से झूम उठे श्रद्धालु

रुपेश श्रीवास्तव

अयोध्या। प्रयागराज कुंभ मेले के लिए केंद्र व प्रदेश सरकार श्रद्धालुओं की सहूलियत के लिए जहां एक तरफ रोडवेज की अतिरिक्त बसों को लगाया है, तो वहीं रेल प्रशासन ने भी अयोध्या-फैजाबाद रेलवे स्टेशन से 39 स्पेशल ट्रेनो की भी व्यवस्था की है जो आज 13 जनवरी से शुरू होंगी और 3 मार्च तक अयोध्या-फैजाबाद सुल्तानपुर होते हुए आती-जाती रहेंगी। अयोध्या फैजाबाद से जाने वाले श्रद्धालुओं ने ट्रेन और बसों को लेकर खुशी जाहिर की है।

प्रयागराज में आयोजित होने वाले कुंभ में त्रिवेणी स्नान कर पुण्य की प्राप्ति की कामना करने वाले श्रद्धालुओं के लिए रेलवे प्रशासन ने अयोध्या फैजाबाद से 39 स्पेशल ट्रेनो की व्यवस्था की है जिसकी शुरुआत आज 13 जनवरी से ही हो रही है। स्पेशल ट्रेन की व्यवस्था तीन मार्च तक जारी रहेगी। यह सभी ट्रेनें अयोध्या फैजाबाद सुल्तानपुर प्रतापगढ़ होते हुए प्रयागराज जंक्शन पर पहुंचेगी, जहां पर श्रद्धालु त्रिवेणी में स्नान करने के लिए आसानी से पहुंच सकेंगे। सिर्फ यही नहीं प्लेटफॉर्म पर भी श्रद्धालुओं के लिए व्यवस्था की गई है।

अतिरिक्त टिकट काउंटर बनाए गए हैं तो वंही चिकित्सा के लिए भी प्लेटफॉर्म पर कैंप लगाए गए हैं ताकि किसी भी श्रद्धालु को किसी प्रकार की दिक्कत होती है तो तुरंत उसे सुविधा मुहैया कराई जा सके। हमारी टीम ने जब श्रद्धालुओं से बातचीत की तो सभी ने खुशी जाहिर की कि पहले की अपेक्षा इस बार के कुंभ में केंद्र व प्रदेश सरकार अच्छी सुविधाएं मुहैया करा रही है। सभी ने प्रधानमंत्री मोदी और मुख्यमंत्री योगी की तारीफ करते हुए कहा कि इस बार कुंभ की व्यवस्थाएं अलग ही नजर आ रही है।