कुशीनगर में एक ऐसा विद्यालय जो चलता है सप्ताह मे एक दिन

कुशीनगर । उत्तर प्रदेश के कुशीनगर में एक ऐसा विद्यालय है जो सप्ताह में मात्र एक ही दिन चलता है। इस विद्यालय मे 120 छात्रों को पढ़ाने के लिये सात शिक्षकों की नियुक्ति की गयी है।
कुशीनगर का यह विद्यालय थाई मन्दिर मे स्थित है। यह कुशीनगर मे मुख्य मन्दिर के पास ही स्थित है। सप्ताह में 1 दिन चलने वाले इस स्कूल में सभी विषयों की पढ़ाई की जाती है, कक्षा 1 नर्सरी से लेकर 8 तक चलने वाले इस विद्यालय में 120 बच्चे हैं।
मंदिर परिसर में प्रत्येक रविवार को तीन घंटे के लिए चलता है। थाईलैंड की राजकुमारी ने 2005 में मंदिर परिसर में गरीब बच्चों के लिए संडे क्लास की शुरुआत की थी। सात शिक्षकों द्वारा प्रत्येक रविवार को सुबह 9 बजे से 12 बजे तक चलने वाले स्पेशल क्लास में कक्षा एक से लेकर आठ तक के बच्चों को नि:शुल्क शिक्षा जा रही है। मंदिर प्रशासन गरीब बच्चों को नि:शुल्क पढाई के साथ कापी-किताब, कलम, यूनीफार्म के अलावा लंच की व्यवस्था करता है।
इस सम्बंध में मन्दिर प्रशासन से अधिकृत कर्मचारी अम्बिकेश त्रिपाठी बताते है कि इस विद्यालय का उद्देश्य गरीब निर्धन तबके के बच्चों को बेहतर शिक्षा देना है। 120 बच्चों के अध्यापन के लिए 7 शिक्षकों की नियुक्ति की गयी है। जिसकी सारी व्यवस्था मन्दिर प्रशासन ही करता है।