छुट्टी का लेना हो लुत्फ तो ऐसे मिलेगा ट्रेन का कन्फर्म टिकट

चाहे हिल स्टेशन जाना हो या धार्मिक यात्रा का टूर। विदेश यात्रा पर जाना हो या फिर अपने गांव या फिर अपने फेवरेट शहर की यात्रा करनी हो। प्लानिंग करने के पहले टिकट की चिंता सबको सताती होगी। यदि आप सही से प्लानिंग करेंगे तो आपको किराए पर कुछ कम खर्च करना पड़ सकता है साथ ही यात्रा भी सुखद रहेगी।

आनंद प्रकाश शुक्ल

लखनऊ। अगले सप्ताह से स्कूलों में छुट्टियों का सिलसिला शुरू हो रहा है। कई लोग ऐसे होंगे जो इसे सेलिब्रेट करने का प्लान भी बना चुके होंगे। लेकिन जो लोग अभी प्लान कर रहे हैं उन्हें हम बताने जा रहे हैं कि कैसे रेलवे का कंफर्म टिकट पाया जा सकता है। उसके लिए आपको बहुत खास बदलाव करने की जरूरत नहीं पड़ेगी, बस आपको कुछ सावधानियां बरतनी हैं और छुट्टियों का लुत्फ लेना है।

जब आप आईआरटीसी की वेबसाइट से टिकट बुक कराते हैं तो देखते होंगे कि जब तक आप पूरा फार्म भर कर पेमेंट वाले गेटवे पर पहुंचते हैं तब तक टिकट हाथ से निकल चुका होता है। इसके लिए आप पहले ही टिकट संबंधी सारी जानकारी नोटपैड में टाइप करके रख लें और जब फॉर्म भरें तो कॉपी-पेस्ट कमांड का उपयोग करते चलें।

आपने अक्सर देखा होगा कि सब कुछ फॉर्म में भरने के बाद नेटबैंकिंग के माध्यम से पेमेंट करते समय बैंक का सर्वर धीमा हो जाता है तो कई बार पेमेंट नहीं हो पाने से एरर दिखाने लगता है। कुछ देर बाद जब तक पेमेंट होता है तब तक सारे टिकट कंफर्म हो चुके होते हैं। इसके लिए सबसे पहले आप टिकट का एमाउंट देखें और उतने पैसे आईआरसीटीसी के वॉलेट में डाल कर रख लें। जब आप टिकट बुक करेंगे तो आईआरसीटीसी के वॉलेट से पैसे लेने का विकल्प चूज करेंगे तो यह बहुत जल्दी टिकट दे देता है।

एक बात और आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर बनाए अपने अकाउंट के प्रोफाइल में ‘फेवरेट जर्नी लिस्ट’ का विकल्प भी दिया गया है। जिसे आप पहले से भर सकते हैं। यहां आप उन जगहों की सूची डाल सकते हैं, जहां आपको अक्सर जाना होता है। ऐसे में जब भी आप टिकट बुक कराएंगे तो फेवरेट जर्नी लिस्ट में दिये गये स्थलों के नाम में से बस गंतव्य को चूज करना होगा। इससे काफी समय बचता है। अकसर आपको अपने गंतव्य तक की टिकट प्रतीक्षा सूची में दिखती है इसके लिए आप आगे के कुछ स्टेशन तक की टिकट के बारे में सर्च करें तो आपको कंफर्म टिकट दिख सकता है। पहले उतरने से कोई जुर्माना नहीं लगता।