क्या करें जब ठीक से नींद न आए

अगर आप चाहते हैं कि नींद की क्वालिटी बेहतर हो तो मुख्य रूप से चार विटामिन व मिनरल्स ट्रायप्टोफान, मैग्नीशियम, कैल्शियम और बी-6 को अपने आहार में शामिल करना होगा। इन सभी के कारण शरीर में मेलाटोनिन हार्मोन का उत्पादन होता है और यही हार्मोन आपको बेहतर नींद दिलाने के लिए जिम्मेदार होता है।

आज की भागदौड़ भरी जिन्दगी में अधिकतर लोग तनावग्रस्त हैं और गलत लाइफस्टाइल जी रहे हैं। ऐसे में लोगों को या तो रात में नींद में नहीं आती या फिर उन्हें नींद तो आती है लेकिन वे रात भर करवटें बदलते रहते हैं। रात में ठीक तरह से न सोने के कारण उन्हें कई तरह की शारीरिक और मानसिक समस्याओं का सामना करना पड़ता है। बेहतर स्वास्थ्य के लिए जरूरी है कि आप एक अच्छी नींद लें, उसके लिए आपको ठीक खान-पान की भी जरूरत होती है। चलिए हम आपको ऐसे आहार-विहार के बारे में बता रहे हैंजो आपको एक बेहतर नींद दिलाने में सहायक होते हैं। इनके अलावा आप कुछ पेय पदार्थों के जरिए भी अपनी नींद की क्वालिटी को बेहतर बना सकते हैं। इन पेय पदार्थों में आप गर्म दूध, बादाम का दूध, कैमोमाइल चाय, पुदीना चाय, टार्ट चेरी चाय का सेवन रात को सोने से पहले कर सकते हैं।

कैसे मिलता है ट्रायप्टोफान

यह एक एमिनो एसिड है, जो न्यूरोट्रांसमीटर सेरोटोनिन में बदल जाता है और फिर यही सेरोटोनिन हार्मोन मेलाटोनिन में तब्दील हो जाता है। कुछ खाद्य पदार्थों जैसे डेयरी प्रॉडक्ट (दूध, पनीर, लो फैट दही) चिकन, सी फूड (झींगा, सालमन, टूना, कॉड) नट्स व सीड्स (फलेक्स, तिल, कद्दू, सूरजमुखी, काजू, मूंगफली, बादाम, अखरोट) फलियां (काबुली चना, राजमा, काला चना) कुछ फल व सब्जियों (सेब, केला, आडू, एवोकेडो, पालक, ब्रोकली, प्याज) व कुछ अनाज जैसे (गेहूं, चावल, जौ, मक्का, जई) आदि को शामिल करके ट्रायप्टोफान की मात्रा बढ़ा सकते हैं।

भोजन में मैग्नीशियम की कमी किससे होती है पूरी

अगर आहार में आप मैग्नीशियम की पर्याप्त मात्रा न लें तो इससे नींद आने में काफी परेशानी होती है। डॉक्टर मैग्नीशियम को स्लीप मिनरल भी कहते हैं। हरी पत्तेदार सब्जियां, नट्स व सीड्स, व्हीटजर्म, फिश, सोयाबीन, केला, एवोकाडो, व लो फैट दही मैग्नीशियम का उच्च स्त्रोत माने जाते हैं। आप इन्हें अपने आहार का हिस्सा अवश्य बनाएं और भरपूर नींद लें।

क्या खाने से मिलता है कैल्शियम

यह न केवल हडि्डयों को मजबूती देता है बल्कि इसके कारण आपके मस्तिष्क में मेलाटोनिन बनता है और आप एक अच्छी नींद ले पाते हैं। कैल्शियम के उच्च स्त्रोतों में लो फैट मिल्क, पनीर, दही, सार्डिन, सोयाबीन, फोर्टिफाइड ऑरेंज जूस, ब्रोकली, ओकरा, ब्रेड व अनाज आदि शामिल हैं।

अगर आप चाहते हैं कि आपके शरीर में विटामिन बी 6 की कमी न हो तो आप अपने आहार में सूरजमुखी के बीज, पिस्ता,फलेक्ससीड्स, मछली, मीट, केले, एवोकाडो व पालक को अवश्य शामिल करें।