क्या है चीनी की हकीकत

  • भारत नेपाल की सीमा ठूठीबारी में सबसे सस्ता बिकता है चीनी
  • मात्र 35 रुपये नेपाली प्रतिकिलो पर शर्ते लागू

अरुण वर्मा
नया लुक, महाराजगंज। आपको यह जानकर हैरत होगा कि जो आप चीनी अपने शहर कस्बों के बड़े बड़े शॉप से 35-40 रुपये प्रतिकिलो की दर से खरीदते है वह महराजगंज जनपद के सीमाई क़स्बा ठूठीबारी के मार्केट में महज 35 रुपये नेपाली प्रतिकिलो की दर से बिकता है। अब शायद आपके मन मे जिज्ञासा उठ रही होगी कि जो चीनी मिल कारखानों से करीब 30 रुपये प्रतिकिलो थोक भाव मे ब्रोकर, एजेंसी व होलसेल के दुकानदार खरीद कर लाते है वह महज 35 रुपये नेपाली प्रतिकिलो में कैसे बेंच देते होंगे आप हलकान ना होइये आपको सभी जानकारी तथ्यों सही मिलने जा रही है । चीनी भाव के इस खेल में बड़े ही झोल है जानिए कैसे……

35 रुपये नेपाली का मतलब करीब 21 रुपये 50 पैसे
ठूठीबारी के मार्केट में बेची जानी वाली चीनी 35 रुपये नेपाली की खरीदारी के नियम व शर्ते
 खरीदारी करने वाला ग्राहक महिला/पुरुष मित्रराष्ट्र नेपाल का होना चाहिए
 चीनी के साथ अन्य घरेलू खाद्य सामग्रियां लेना जरूरी
 चीनी के साथ 5 किलोग्राम का घटिया सर्फ़ लेना आवश्यक
 दुकानदार द्वारा दिये गए बिलों का मिलान करना मना

कम दामो में चीनी की बिक्री कर नेपाली ग्राहकों का शोषण ठूठीबारी के कुछ किराना कर इस मार्केट के साख़ के साथ खिलवाड़ कर रहे है। वही नेपाली ग्राहक इनके मोहजाल में फंस अपनी पॉकेट खाली करने में देखे जाते है। सैकड़ो ग्राहकों की यह शिकायत है कि हमने दुकानदार द्वारा दिया गया बिल मौके पर चेक नही किया घर जा जब मिलान किया तो उसमें कभी हासिल बड़ा दिया जाता तो कभी क्वांटिटी कम करके दी जाती।

सावधान
नेपाली ग्राहकों को ऐसे ऐसे दुकानदारों के मोहकाल में नही फंसना चाहिए जो दीदी बहिनी कर आपकी जेब पर डांका डाल रहे हो। ग्राहकों को दुकानदार के द्वारा दी जाने वाली बिल स्लिप को पूरी सावधानी के साथ मिलान करनी चाहिए और खरीददारी की गई सभी सामानों की क्वांटिटी मौके पर ही चेक करनी चाहिए। बस स्टैण्ड से किसी दलाल-एजेन्ट के साथ मार्केट नही करना चाहिए।