खायें बेर और रहें स्वस्थ

 

नया लुक मुंबई
अगर आप बेर का फल नहीं खाते हैं तो हम आप को बतानेे जा रहे हैं बेर की खासियत जिसके बारे में सुनकर आप भी बेर के शौकीन हो जायेंगे। वैसे तो इस मौसम में कई दूसरे फल बाजार में हैं लेकिन हम आप को यह बताने जा रहे हैं कि केवल सेब खाने से ही स्वास्थ्य अच्छा नहीं रहता बल्कि बेर में भी कैल्शियम, फास्फोरस, मैग्नीशियम, पोटेशियम, सोडियम, क्लोरीन, गंधक इत्यादि तत्व प्रचुर मात्रा में प्राप्त होते हैं। यह काफी गुणकारी फल है। यह फल आसानी से उपलब्ध होने के कारण हर वर्ग में लोकप्रिय भी होता है। बेर का वैज्ञानिक नाम जिजिफस जूजूबा है। इसमें बहुत कम मात्रा में कैलोरी होती है और यह ऊर्जा का एक बहुत अच्छा स्रोत भी है।
इसकी छाल का उपयोग अतिसार और दस्त में किया जाता है। अगर किसी को उल्टी और गर्भावस्था में पेट दर्द हो रहा हो तो उसको रोकने के लिए बेर का उपयोग किया जाता है। इसका तत्काल लाभ मिलता है। पका हुआ बेर बहुत मीठा, रसदार और पौष्टिक रहता है। इसका शरबत भी बनाया जाता है। अगर इस मौसम में इसका सेवन सुबह के समय किया जाय तो फायदेमंद रहता है।

क्यों लाभकारी है बेर
यह विटामिन सी से भरपूर होता है। लो ब्लड प्रेशर, एनीमिया, लीवर आदि की समस्याओं से राहत मिलती है। यह शरीर में ट्यूमर सेल्स को पनपने नहीं देता है। इसमें त्वचा की देखभाल के लिए उत्तम स्रोत होते हैं। अगर आप फेर का नियमित सेवन करते हैं तो यह किसी प्रकार के इंफेक्शन से बचाव भी करता है। इसमें एंटीआक्सीडेंट एंटी इंफ्लामेटरी गुण भी होते हैं। अगर आप को पेट दर्द की समस्या है तो भी बेर काफी राहते देता है। बेर को नमक और काली मिर्च के साथ खाने पर अपच की समस्या से राहत मिलती है और शौच भी खुलकर होता है। बेर में 18 प्रकार के एमीनो एसिड मौजूद हैं जो शरीर में प्रोटीन को संतुलित करते हैं। चीनी दवाओं में इसके बीज से एंग्जाइटी और अनिद्रा का इलाज होता है। बेर का जूस पीने से खांसी और बुखार में आराम मिलता है। वैज्ञानिकों ने बेर में 8 प्रकार के फ्लेवेनॉयड ढूंढे हैं।