घर सजाइए ऐसा कि लोग आए और कहें- घर हो तो ऐसा…

 

हर घर खास होता है। यह वह जगह होती है जहां हम अपने परिवार के साथ रहकर सुख-दुख बांटते हैं। जिंदगी की आपाधापी में दिन भर दुनिया में दौड-भाग करने के बाद यही वह एकमात्र जगह होती है जहां आकर हमें शान्ति मिलती है।

जीवन में होने वाले बदलाव की ही तरह ही हमारे घर को भी समय.समय पर बदलाव की जरूरत होती है। फिर चाहे हम किसी घर में दो महीने रहें या 20 साल। हम लगातार इस प्रयास में रहते हैं कि कैसे अपने घर का एक.एक कोना संवारा जा सके। चाहे वो हमारा ड्राइंगरूम होए किचेन हो या फिर बाथरूम ही क्यों न हो। हम आपके लिए लायें हैं ऐसे कुछ टिप्स जिन्हें इस्तेमाल करके आप अपने घर को दे सकते हैं खूबसूरत लुक।

रंग आपके मूड को बदलते हैं और आपको एनर्जी के साथ ही प्रसन्नता से भी भर देते हैं। यदि आपके कमरे की बनावट में कोई कमी रह गई है तो उचित रंग का चुनाव इस कमी को छिपा देता है। कमरे की दीवारों को आप दो रंगों में बांट कर पेंट करा लें या फिर इन्हें वॉलपेपर से कवर कर लें।

घर की दीवारों पर लगाने वाली पेंटिंग्सए चित्रए परदे आदि में संतुलन जरूर बना के रखें। ऐसा न करने पर घर का लुक अव्यवस्थित व बोरिंग लग सकता है। घर में बेहतरीन पेंट होए टेक्सचर होए फर्नीचर हो लेकिन रोशनी का सही इस्तेमाल नहीं किया जाए तो सब कुछ फीका रह जाता है। बढिय़ा रोशनी का चुनाव आपके इंटीरियर में चार चांद लगा देता है। अपने व्यक्तित्व के हिसाब से अपने कमरों को सजाएं जो आपके लिए कम्फर्टेबल हों।

घर के फर्नीचर का चुनाव करते वक्त ध्यान रखें कि यह कमरे की स्पेस के हिसाब से आसानी से एडजस्ट हो सके । बेहतर होगा कि आप ऐसे फर्नीचर खरीदें जो कि मल्टीफंक्शनल हों। जैसे अंडरसाइड स्टोरेज बेडए कॉफी.टेबल जिसमें मैगजीन व न्यूजपेपर के लिए शेल्फ मौजूद हो। घर की पूरी साज-सज्जा को पिरोने में एक्सेसरीज का रोल अहम होता है। पुराने और नए दोनों ही तरह की एक्सेसरीज का उपयोग कर आप घर को बेहतर लुक दे सकते हैं। कुछ नया ट्राई करने में बिलकुल न हिचकें। अपनी क्रिएटिविटी और कल्पना के घोड़े दौड़ाइए और फर्नीचर से लेकर पेंट आदि हर चीज को नए सिरे से बदलने में जुट जाइए।