सलमान को मिली वेल! मुम्बई में हुआ स्वैग से स्वागत

 सलमान खान को काले हिरण केस में मिली सजा के खिलाफ जमानत मिल गई है। जोधपुर की सेशन कोर्ट ने सलमान को जमानत दे दी है। कोर्ट के इस फैसले के बाद सलमान के वकील ने कहा कि हमें इंसाफ की उम्मीद थी और मिल गई।

नया लुक संवाददाता

मुम्बई। सेंट्रल जेल से रिहा होने के बाद बॉलीवुड सुपरस्टार सलमान खान आज मुंबई पहुंच गये। वहां पहले से इंतजार कर रही गाड़ियों का काफिला उन्हें लेकर रवाना हुए। उनके घर पहुंचने से पहले लोगों का हुजूम उनके स्वागत में तैयार खड़ा था। जब सलमान की गाड़ी घर पहुंची तो बड़ी मुश्किल से अंदर गई। इस दौरान सलमान ने प्रशंसकों का हाथ हिलाकर अभिवादन किया।

सलमान के जेल से बाहर निकलने के बाद पुलिस ने कड़े सुरक्षा प्रबंध के बीच उन्हें हवाई अड्डे की ओर रवाना किया। सलमान कार की आगे की सीट पर बैठे हुए थे। उनके प्रशंसक कुछ दूर तक कार के साथ भागे लेकिन कुछ देर बाद कार पुलिस के एस्कार्ट वाहन की मदद से आगे निकल गयी। सलमान जमानत पर रिहा होने के बाद जैसे ही जेल के मुख्य दरवाजे से बाहर निकले, उत्साहित प्रशंसकों ने पटाखे फोड़े। प्रशंसकों में महिलाएं और बच्चे भी काफी संख्या में थे। जेल के बाहर मीडिया का भी भारी जमावड़ा था। पुलिस को प्रशंसकों को काबू में करने और सलमान खान के वाहनों को निकालने में काफी मशक्त करनी पड़ी।

सलमान खान के वकील ने बताया कि सत्र न्यायाधीश रविंद्र कुमार जोशी की अदालत ने 50,000 रुपये के निची मुचलके और 25,000 रुपये के दो स्योरिटी बॉन्ड पर उन्हें जमानत दे दी है। बचाव पक्ष के वकील महेश बोरा ने बताया कि सलमान को 50,000 रूपये के निजी मुचलके और इतनी ही राशियों की दो जमानत पर रिहा किया गया। गुरुवार को पांच साल कैद की सजा सुनाए जाने के बाद से सलमान यहां के केंद्रीय कारागार में बंद थे। बता दें कि सलमान की सजा के विरोध में फैन्स ने शुक्रवार को रांची में गांधीजी की मूर्ति के आगे अनशन किया। शुक्रवार को सुनवाई के बाद ऐक्ट्रेस प्रीति जिंटा ने भी जेल में सलमान से मुलाकात की।

इन शर्तों पर मिली सलमान को जमानत

अभियोजन पक्ष के वकील के अनुसार सलमान को 50,000 रूपये के निजी मुचलके और इतनी ही राशियों की दो जमानत तथा अदालत की मंजूरी के बिना विदेश नहीं जाने की शर्तों पर रिहा किया गया है। उन्होंने बताया कि याचिका पर अगली सुनवायी 7 मई को होगी और सलमान खान को तब व्यक्तिगत रूप से मौजूद रहने के निर्देश दिए गए हैं। सलमान खान के अधिवक्ता हस्तीमल सारस्वत ने बताया कि जोधपुर के दो स्थानीय लोगों ने सलमान खान की जमानत दी है।

इस कारण गिरफ्तार हुए थे सलमान

इससे पहले काले हिरण के शिकार के जुर्म में जोधपुर केन्द्रीय जेल में सजा काट रहे सलमान खान को अदालत से आज जमानत मिलने के बाद केन्द्रीय जेल से रिहा कर दिया गया और रिहाई के तत्काल बाद उन्हें पुलिस की सुरक्षा में हवाई अड्डे ले जाया गया, जहां से वह चार्टर्ड विमान से मुंबई के लिए रवाना हुए। एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि अदालत के दस्तावेज जेल अधिकारियों को मिलने के बाद सलमान जेल से रिहा हुए। गौरतलब है कि सीजेएम (ग्रामीण) ने बृहस्पतिवार को सलमान खान को कांकाणी गांव में दो हिरण का शिकार करने के जुर्म में दोषी ठहराते हुए पांच साल की कैद और दस हजार रूपये का जुर्माने की सजा सुनायी थी। अदालत ने पांच सह आरोपियों को सन्देह का लाभ देते हुए बरी कर दिया था।

जज के तबादले के बाद मिली जमानत

इस बीच, देर रात के एक घटनाक्रम में काले हिरण के शिकार मामले में जमानत और सजा निलंबित करने के आग्रह वाली सलमान खान की अर्जी पर सुनवाई कर रहे जिला एवं सत्र अदालत के न्यायाधीश का तबादला कर दिया गया। राजस्थान उच्च न्यायालय के आदेश के अनुसार, सत्र न्यायाधीश रवींद्र कुमार जोशी का शुक्रवार देर रात सिरोही स्थानांतरण कर दिया गया। जोधपुर की सत्र अदालत में उनकी जगह चंद्र कुमार सौंगारा लेंगे। न्यायाधीश जोशी उन 134 न्यायाधीशों में शामिल हैं जिनका उच्च न्यायालय के महापंजीयक ने तबादला किया है। कानूनी विशेषज्ञों ने कहा था कि, मौजूदा न्यायाधीश के पास खुद को कार्य मुक्त करने के लिए सात दिन का समय होता है और अगर वह ऐसा करते हैं तो सलमान की याचिका पर आज वह फैसला सुना सकते हैं। न्यायाधीश जोशी ने सलमान की याचिका पर आज फैसला सुनाया।

इस शर्त पर मिली जमानत

कानून विशेषज्ञों से जानने की कोशिश की गई कि सलमान को जमानत मिलने के कितने चांसेज हैं और ऐसी कौन से आधार हैं, जिनके बल पर सलमान को बेल मिल सकती है या बेल देने से इनकार किया जा सकता है। अधिवक्ता अच्युतानंद पाठक कहते हैं कि यह बहुत ही सामान्य केस है और सारी प्रक्रियाएं बिल्कुल कानून के सामान्य प्रारूप में चल रही हैं। उन्होंने पहले ही कह दिया था कि सलमान को जमानत मिल जाएगी।