ठंडाई देती है गजब के फायदे, होली पर पीने वाले पहले ..

लखनऊ। ठंडाई, भांग और रंगों की मस्ती लिए होली का त्योहार बस कुछ ही दिनों में आने वाला है,होली को रंगों और पकवानों का त्योहार भी माना जाता है,इस खास दिन लोग अपने घर पर कई तरह के पकवान बनाते हैं, जिसमें गुझिया और ठंडाई सबसे प्रमुख होती है, ठंड से गर्मी के मौसम की दस्तक देते इस त्योहार का लोग ठंडाई पीकर स्वागत करते हैं, ठंडाई शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होती है. ऐसे में आइए जानते हैं आखिर किस तरह ठंडाई हमारी शरीर को फायदा पहुंचाती है।

 आखिर किस तरह ठंडाई हमारी शरीर को फायदा पहुंचाती ….

सौंफ-

ठंडाई को टेस्टी बनाने के लिए लोग इसमें सौंफ का इस्तेमाल करते हैं. ठंडाई में सौंफ होने से यह शरीर को ठंडक प्रदान करती है. सौंफ में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होने से पाचन क्रिया में भी सुधार होता है. जिसकी वजह से गैस्ट्रिक समस्याएं भी दूर होती हैं.

मेथी और सौंफ-

ठंडाई पेट के लिए बेहद फायदेमंद होती है, शरीर को ठंडक देने के अलावा यह पेट फूलने की समस्या को भी दूर करती है. इसमें इस्तेमाल होने वाली मेथी और सौंफ पाचन क्रिया को दुरुस्त रखती है।

तरबूज के बीज-

ठंडाई में इस्तेमाल किए जाने वाले तरबूज के बीज शरीर को प्राकृतिक ऊर्जा देते हैं. जबकि ठंडई में मिले बादाम और पिस्ता शरीर को मजबूत बनाए रखते हैं. जिसकी वजह से व्यक्ति ऊर्जावान बना रहता है।

काली मिर्च और लौंग-

ठंडाई में काली मिर्च और लौंग जैसे मसालों का इस्तेमाल होने से व्यक्ति का इम्यून सिस्टम भी बेहतर रहता है,इतना ही नहीं ठंडाई में मिला केसर एंटी-डिप्रेशन और एंटीऑक्सीडेंट का काम भी करता है।