त्यौहार स्पेशलः झटपट बनाओं, मजे से खाओ और सेहत चमकाओ…

 

आधुनिक दौर अर्थ और वैज्ञानिक युग है। आज का दौर ऐसा है जब सभी को कमाना पड़ता है क्योंकि जमाना मशीनी है। अब वह दौर गया जब घर का एक सदस्य कमाता था और पूरा घर खाता था। अब तो सभी को कमाना है। सब नहीं कमायेंगे तो जमाने से पिछड़ जाएंगे। लेकिन जब सब कमायेंगे तो घर में खाना कौन बनाएगा। आखिरकार हम कमाते तो खाने के लिए ही हैं। तो आज उन महिलाओं के लिए कुछ खास रेसिपी लेकर हम आए है, जो कामकाजी हैं।

कामकाजी महिलाओं की संख्या में दिनों दिन इजाफा होता जा रहा है। ऐसे में एक महिला जो नौकरी पेशा होने के साथ-साथ पत्नी, मां और बहू की भी भूमिका निभाती है। उसके लिए जरूरी होता है कि अपने परिवार की सेहत का भी ध्यान रखें। सेहत और खान-पान का गहरा रिश्ता है। पर, जब थकी हारी नौकरी पेशा महिलाएं घर पहुंचती हैं, उस समय किचन में जाकर खाना पकाना किसी नौकरी से कम नहीं होता। बस मन करता है कि झटपट कुछ बन जाए। अगर, हर रात ऑफिस से घर लौटने के बाद या अचानक मेहमानों के घर आ जाने पर खाना बनाने के नाम से ही आपका मूड ऑफ  होने लगता है तो जरूरी है कि आप झटपट खाना बनाना सीखें। सवाल उठता है कि घर में झटपट खाना कैसे बनाया जाए, जो घर के सदस्यों को अच्छा लगे व पौष्टिक भी हो।

ध्यान रखें कुछ बातें

  • पहली बात किचन की व्यवस्था ठीक हो। मतलब दालें पारदर्शी डिब्बों में हों, तो चाय पत्ती, चीनी आदि के डिब्बे अलग स्थान पर।
  • हर चीज सही स्थान पर रखी हो। सही व्यवस्था के कारण समय की काफी बचत होती है।
  • दूसरी मुख्य बात है कि पकाने व खाने के बर्तन ठीक हों, साथ ही आपके पास रसोई से जुड़े सभी आधुनिक गैजेट्स हों।
  • यदि प्रेशर कुकर की रबड़ खराब है या चाय पकाने का बर्तन नहीं है तो उसका सही होना भी जरूरी है।
  • आधुनिक गैजेट्स भी झटपट खाना बनाने में आपकी मदद करेंगे, जैसे फूड प्रोसेसर, हैंड ब्लेडर एंड चॉपर, माइक्रोवेव, टोस्टर, नॉनस्टिक कुकवेयर आदि।

झटपट पकाने के लिए तीसरी मुख्य चीज है, राशन-पानी की सही व्यवस्था। कहने का मतलब है कि दाल-चावल, सब्जी, दूध, ब्रेड की भरपूर व्यवस्था के अलावा रेडीमेड टोमैटो प्यूरी, पैकट क्रीम, मिल्क पाउडर, भुनी सेंवई, कार्नफ्लेक्स, फ्रोजन कार्न, हरी मटर, अदरक-लहसुन पेस्ट, इमली पेस्ट आदि चीजें भी अवश्य होनी चाहिए। इन सबसे खाना मिनटों में तैयार किया जा सकता है। आखिरी और सबसे जरूरी बात है कि अपनी सूझबूझ के साथ-साथ परिवार वालों की पसंद और उसके अनुरूप मेन्यू प्लान करें। जानिए क्या हैं झटपट रेसिपीज…

पांच मिनट में तैयार करें पनीर टिक्का

सामग्री: पनीर-मोटे टुकड़ों में कटा 250 ग्राम, चिली टोमैटो कैचअप-2 चम्मच, लहसुन की 5 कली, अदरक पेस्ट 1 चम्मच, देगी मिर्च, लाल मिर्च और नमक स्वादानुसार।

विधि: एक नॉनस्टिक पैन में तेल गर्म करें व लहसुन को कद्दूकस करके डालें, साथ ही अदरक का पेस्ट डाल दें। इसमें टोमैटो कैचप, देगी मिर्च, लाल मिर्च व नमक डालें। साथ ही पनीर के टुकड़े। उलटे-पलटें और दो मिनट एक तरफ से फिर ढक कर दो मिनट दूसरी तरफ से पकाएं। हल्के काले निशान पड़ जायें तो बढिय़ा पनीर टिक्का तैयार है।

सिर्फ दस मिनट में चिली नूडल्स

सामग्री: नूडल्स 100 ग्राम, बारीक कटी शिमला मिर्च 2 चम्मच,  कद्दूकस किया गाजर 2 चम्मच, कद्दूकस किया पत्तागोभी आधा कप, बारीक कतरा लहसुन 1 चम्मच, लाल मिर्च पाउडर 2 चम्मच, सोया सॉस 1 चम्मच, सिरका 1 चम्मच, रिफाइंड ऑयल 2 चम्मच और नमक स्वादानुसार।

विधि: एक बरतन में आठ कप पानी में आधा चम्मच नमक और एक छोटा चम्मच तेल डालकर उबालें। उसमें नूडल्स डालकर दो-तीन मिनट पकाएं। छलनी में पलटें और ऊपर से ठंडा पानी डाल दें। एक नॉनस्टिक में तेल गरम करके साबुत मिर्च तोड़कर डालें फिर लहसुन भूनें व कटी सब्जियां डालकर तीन मिनट भूनें। इसमें नूडल्स, सिरका व सॉस डालकर 1 मिनट पकाएं। गर्मा गर्म सर्व करें।