देश की नई पौध में संस्कार भरने की अनूठी पहल

 

इंदिरानगर में किडजी क्लाउडस प्ले की शुरुआत

नया लुक संवाददाता

लखनऊ। राजधानी लखनऊ के इंदिरा नगर सेक्टर-19 में आज रविवार को किडजी क्लाउडस प्ले स्कूल की शाखा खोली गई। रविवार को इसका उद्घाटन मुख्य अतिथि स्थानीय पार्षद भृगुनाथ शुक्ल ने फीता काटकर किया गया। इस अवसर पर बच्चों ने रंगारंग कार्यक्रम पेश किए। कार्यक्रम के अंत में बच्चों को पुरस्कार दिए गए। किडजी क्लाउडस प्ले स्कूल की प्रिंसिपल जयमाला सिंह ने बताया कि स्कूल में बच्चों को मनोरंजन के साथ पढ़ाई करवाई जाएगी। वह कहती हैं कि पहले बच्चे करीब पांच साल बाद स्कूल जाते थे, लेकिन तब माता-पिता गुरु रूप में बच्चों को पढ़ना-लिखना, उठना-बैठना और जीवन मूल्यों का समझना सिखाते थे। अब भागम-भाग जिंदगी में किसी के पास समय नहीं बचा। हमारी पूरी कोशिश रहेगी कि बच्चों को शुरुआती जीवन में ही ऐसे संस्कार दे दिए जाएं, जो उन्हें अच्छा नागरिक बना सके।

विद्यालय की रूपरेखा अचानक तैयार करने वाले पीसी सिंह कहते हैं कि एक दिन पहले मैं अपनी लम्बे सेवाकाल से रिटायर हुआ हूं। कई बार ऐसा होता है कि लोग रिटायर होने के बाद धीरे-धीरे कमजोर पड़ जाते हैं। मन ऊर्जावान बना रहे इसलिए ऐसे काम की शुरूआत करना चाहता था, जिससे मैं देश को कुछ दे सकूं। मेरे कई सहयोगियों ने अलग-अलग सुझाव दिए। लेकिन एक सहयोगी का विचार मन में घर कर गया। उसने कहा- ‘सिंह साहब विद्यालय खोलिए, इससे तीन फायदे होंगे। पहला-देश की नई पौध को आप सही रास्ता दिखाएंगे। दूसरा-कई परिवारों का आपके इस कार्य से जीवन-यापन होगा और तीसरा-आप बच्चों के बीच बच्चा बन के रहेंगे तो चिरयुवा बने रहेंगे।’ उनकी बात मुझे जम गई और मैं किड्जी क्लाउड्स के साथ आपके सामने हूं। बच्चे देश के भविष्य होते हैं, हम लोग पूरी तन्मयता के साथ प्रयास करेंगे कि देश की मिलने वाली नई पौध मैं संस्कारित दे सकूं। गौरतलब है कि पीसी सिंह 30 जून को कृषि विभाग के बीज निगम के निदेशक पद से सेवानिवृत्त हुए हैं।

कार्यक्रम का उद्घाटन करने आए पार्षद भृगुनाथ शुक्ल कहते हैं कि यह बड़ा ही सराहनीय प्रयास है। बच्चे देश का भविष्य होते हैं। उन्होंने किड्ज क्लाउड की पूरी टीम को बधाई दी। इस दौरान ममता सिंह, स्कूल की टीचर रोली, गायक हिमांशु बाबा, उमेश सिंह, वीपी सिंह, वरिष्ठ प़त्रकार भौमेंद्र शुक्ल, सिनेमैटोग्राफर संजय यादव, समाजसेवक मनोज कुमार, जीवन कुमार, विकास और रजनीश के साथ और भी गणमान्य लोग उपस्थित रहे।