नेपाल भारत का रिश्ता अबतक के सबसे सुखद दौर में: मंत्री महासेठ

अरुण वर्मा
काठमाण्डू(नेपाल)। नेपाल के भौतिक पूर्वाधार तथा यातायात मन्त्री रघुवीर महासेठ ने नेपाल-भारत के अबतक का सबसे सुखद दौर बताते हुए कहा कि भारत के संस्थापक प्रधानमन्त्री जवाहरलाल नेहरु के काल जैसा यह सम्बन्ध बना है।
भारत सरकार के सहयोग से निर्माणाधीन जयनगर –जनकपुर–कूर्था रेल खण्ड का स्थलगत निरीक्षण के क्रम में भारत के जयनगर पंहुचे मन्त्री महासेठ ने नेपाल व भारत के सञ्चारकर्मी से भेंटवार्ता के दौरान यह बात कही। उन्होंने बताया कि ‘ नेपाल के प्रधानमन्त्री केपी शर्मा ओली व भारतीय प्रधानमन्त्री नरेन्द्र मोदी नेतृत्व में दोनों सरकार के बीच का सम्बन्ध नेहरु काल जैसा सुमधुर बना है ।’ नेपाल–भारत के बीच कूटनीतिक सम्बन्ध भी प्रबल हुआ है।

दोनों देश के बीच रोटीबेटी का सम्बन्ध और भी प्रगाढ़ हुआ है। उन्होंने कहां कि भारत सरकार के सहयोग से निर्माणाधीन जयनगर–जनकपुर–कुर्था–बर्दीवास रेल खण्ड इसका उदाहरण है। इसके अतिरिक्त भारत सरकार के सहयोग से निजगढ–काठमाडौं रेल मार्ग सहित सड़क राजमार्ग सहित अनेक योजनाएं विकास के क्रम में है।  मन्त्री महासेठ ने जयनगर–जनकपुर–कुर्था बताया कि यह रेलमार्ग दिसम्बर तक तैयार हो जाएगा । जिसके बाद इसपर रेल का संचालन प्रारंभ हो जाएगा। इसके संचालन से दोनों ही देशों में विकास को गति मिलेगी। भारत नेपाल की सीमाई क्षेत्रों के व्यापारियों में इसको लेकर खासा उत्साह बना हुआ है। मन्त्री रघुवीर महासेठ के साथ रेल विभाग के डीजी बलराम मिश्र, भारतीय निर्माण कम्पनी एरकोन प्रमुख रवि सहाय, धनुषा के प्रमुख जिलाधिकारी तथा पुलिस अधीक्षक सहित टोली ने रेलमार्ग जनकपुर से जयनगर तक 29 किलोमिटर की यात्रा भी की।