पाकिस्तानी चचा कैसे बने भारत के दीवाने?

नया लुक टीम

नई दिल्ली। कल दो परम्परागत प्रतिद्वंदी भारत-पाकिस्तान एक दूसरे के सामने फिर जोर-आजमाइश करेंगे। आपके जेहन में ये बातें भी ताजा होंगी कि पाकिस्तान के हारने पर उन्होंने टीवी फोड़ दी थी, उन्होंने सुसाइड कर ली या उन्होंने तीन दिन तक खाना नहीं खाया। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कभी पाकिस्तानी टीम का सबसे बड़ा सपोर्टर रहा शख्स अब भारतीय क्रिकेटरों का दीवाना बन गया है। हां, वो हैं भारी भरकम शरीर और लंबी दाढ़ी वाले चचा शिकागो, जो भारत और पाकिस्तान के बीच हर क्रिकेट मुक़ाबले के दौरान स्टैंड में पाकिस्तानी झंडा लहराते रहे। अब उनकी टीम ने उनका मनोबल तोड़ दिया और वो अपने कट्टर दुश्मन के खेमे में आ खड़े हुए। कल से शुरू हो रही चैंपियंस ट्रॉफ़ी के दौरान वे भारतीय क्रिकेट टीम का समर्थन करते नजर आएंगे। वह शख्स कोई और नहीं पाकिस्तान के बशीर अहमद हैं।

उन्होंने एक समाचार एजेंसी को बताया कि अब कोई मुक़ाबला नहीं रहा भारत पाकिस्तान का, भारत बहुत आगे निकल चुका है। एक ओर धोनी, कोहली, युवराज और पाकिस्तान में तो कोई भी बड़ा प्लेयर ही नहीं है। हालांकि बीते छह साल में ये पहला मौका होगा जब भारत पाकिस्तान के बीच किसी मैच के दौरान चचा शिकागो स्टैंड में मौजूद नहीं होंगे.

चचा शिकागो का असली नाम मोहम्मद बशीर है। कराची में जन्मे 64 वर्षीय मोहम्मद बशीर कहते हैं कि मोहाली में साल 2011 के वर्ल्ड कप मुक़ाबले के दौरान मैं पहली बार स्टैंड में गया था, उसके बाद एक भी मुक़ाबला मिस नहीं किया। लेकिन बर्मिंघम में नहीं रहूंगा क्योंकि ये रमज़ान के महीने में हो रहा है और मैं परिवार के साथ मक्का में रहूंगा।

मोहम्मद बशीर अब तक भले पाकिस्तानी टीम का समर्थन करते रहे हों लेकिन वे धोनी के भी मुरीद रहे हैं। उन्होंने कहा है कि मैं आज भी पाकिस्तान से प्यार करता हूं लेकिन मैं भारत से ज़्यादा प्यार करता हूं। वैसे दिलचस्प ये भी है कि मोहम्मद बशीर की पत्नी भारतीय हैं। बशीर अमरीकी शहर शिकागो में एक रेस्टोरेंट चलाते हैं।

उन्हें इस बात का भी मलाल है कि वे भारत के मशहूर क्रिकेट फैन सुधीर चौधरी के साथ क्रिकेट का लुत्फ़ नहीं उठा पाएंगे। उन्होंने बताया कि सुधीर का फ़ोन आया था, वे जानना चाह रहे थे कि मैं आऊंगा या नहीं। मैं नहीं जा पाऊंगा लेकिन मुझे भरोसा है कि भारत आसानी से पाकिस्तान को हरा देगा और बाद में टूर्नामेंट भी जीत लेगा।