बेकार गया रोहित का शतक, टीम इंडिया 34 रन से हारी

सिडनी। उपकप्तान रोहित शर्मा (133 रन) की शतकीय पारी भी भारत को आस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज़ के पहले मुकाबले में शनिवार को जीत नहीं दिला सकी और मेहमान टीम 34 रन से पराजित हो गयी।

अास्ट्रेलिया ने टॉस जीतने के बाद पहले बल्लेबाज़ी करते हुये निर्धारित 50 ओवरों में पांच विकेट पर 288 रन बनाये थे जिसके जवाब में भारतीय टीम निर्धारित ओवरों में नौ विकेट खोकर 254 रन ही बना सकी। इस हार के साथ भारत तीन मैचों की सीरीज़ में 0-1 से पिछड़ गयी है।

भारतीय पारी में केवल दो ही बल्लेबाज़ों ने जुझारूपन दिखाया और ओपनर रोहित ने 133 रन तथा मध्यक्रम के विकेटकीपर बल्लेबाज़ महेंद्र सिंह धोनी ने 51 रन बनाये। शिखर धवन और अंबाटी रायुडू शून्य पर आउट हुये तथा कप्तान विराट कोहली केवल तीन रन ही बना पाये। भारत के नौ में छह बल्लेबाज़ दहाई के आंकड़े तक भी नहीं पहुंच सके।

रोहित को खूब भाती है ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध बल्लेबाजी

भारत की तरफ से ऑस्ट्रेलियाई धरती पर सर्वाधिक वनडे शतक बनाने के मामले में रोहित शर्मा के बाद विराट कोहली 4 शतकों के साथ दूसरे नंबर पर हैं। रोहित शर्मा ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे में कुल 7 शतक बनाए हैं। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सर्वाधिक वनडे शतक लगाने के मामले में सचिन तेंदुलकर 9 शतकों के साथ पहले नंबर पर काबिज हैं। रोहित शर्मा को सचिन का यह रिकॉर्ड तोड़ने के लिए कंगारू टीम के खिलाफ तीन शतक और बनाने होंगे। फिलहाल वह इस सूची में दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। अगर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे में शतक लगाने का औसत देखें तो रोहित शर्मा के आस पास भी कोई नहीं दिखता। सचिन ने कंगारू टीम के खिलाफ 9 शतक बनाने के लिए 71 वनडे मैच खेले तो वहीं रोहित शर्मा ने 29 वनडे मैचों में ही 7 शतक बना लिए हैं।