भारत का नक्शा बदलने को बेताब यह कम्पनी

  • टीवी, फोन, नेट, शॉपिंग सब एक साथ जियो पर…
  • अगले स्वतंत्रता दिवस पर जियो का एक और धमाका

अब हम 1100 शहरों में घरों, व्यापारियों, छोटे एवं मध्यम उद्योगों और बड़े उद्योगों को सबको एक साथ फाइबर से जोड़ेंगे और सर्वाधिक उन्नत फाइबर-बेस्ड ब्राडबैंड समाधान मुहैया कराएंगे। आने वाले बरसों में जियो फिक्स्ड लाइन ब्राडबैंड के मामले में भारत को शीर्ष पांच देशों में से एक बना देगी। इस सेवा को ‘जियो गीगाफाइबर सर्विस’ कहा जाएगा।
मुकेश अम्बानी, जियो के मुखिया

एजेंसी/ब्यूरो
मुम्बई। नि:शुल्क कॉलिंग और बेहद सस्ते इंटरनेट से दूरसंचार उद्योग की सूरत बदलने वाले सबसे धनी भारतीय मुकेश अंबानी ने आज ‘हाईस्पीड’ फिक्स्ड लाइन ब्राडबैंड सेवा शुरू करने की घोषणा आज की। प्रस्तावित ‘जियो गीगाफाइबर सर्विस’ आम ग्राहकों व उद्यमों के लिए होगी और इसका पंजीकरण 15 अगस्त से शुरू होगा। अंबानी के एलान में आम उपभोक्ताओं के लिए सबसे खास बात यह है कि अब एक बॉक्स से टीवी, ब्रॉडबैंड और फोन तीनों सेवाएं मिलेंगी। माई जियो या जियो डॉटकॉम पर जियो गीगा फाइबर का रजिस्ट्रेशन हो सकेगा और यह 15 अगस्त से शुरू होगा।

नि:शुल्क कॉलिंग और बेहद सस्ते इंटरनेट से दूरसंचार उद्योग की सूरत बदलने वाले प्रमुख उद्योगपति व सबसे धनी भारतीय मुकेश अंबानी ने गुरुवार को ‘हाईस्पीड’ फिक्स्ड लाइन ब्रॉडबैंड सेवा शुरू करने की घोषणा की। प्रस्तावित ‘जियो गीगाफाइबर सर्विस’ आम ग्राहकों व उद्यमों के लिए होगी और इसका पंजीकरण 15 अगस्त से शुरू होगा। कंपनी 1100 शहरों में यह सेवा देगी।

कंपनी का दावा है कि इनके अलावा भी कुछ सविधाओं को कंपनी जोड़ेगी। सितंबर 2016 में शुरुआत के बाद जियो ने देश को सबसे अधिक मोबाइल डेटा की खपत करने वाला देश बना दिया। अंबानी ने कहा कि जियो के ग्राहकों की संख्या 21.5 करोड़ हो चुकी है जबकि उसने अब तक 2.5 करोड़ से अधिक जियो फोन बेचे हैं।

जियो गीगा फाइबर रिलायंस की ब्रॉडबैंड सेवा होगी, जिसमें सस्ती दर पर हाइस्पीड वाइफाइ सेवा मिलेगी। यह जियो टीवी के सेटटॉप बॉक्स से कनेक्ट होगा। इसके जरिये दर्शक 4के रिजल्यूशन में कंटेंट देख सकेंगे और टेलीविजन वॉयस कमांड फीचर से भी चलेगा। इसमें रिमोट से भी वॉयस कमांड उपलब्ध होगा। ग्राहक की मांग पर एक घंटे में सर्विस प्रोवाइडर सर्विस उपलब्ध करा देगा। साथ ही कंपनी ने वीआर हेडसेट भी आज लांच किया।

उन्होंने कहा कि अब हम 1100 शहरों में घरों, व्यापारियों, छोटे एवं मध्यम उद्योगों और बड़े उद्योगों को सबको एक साथ फाइबर से जोड़ेंगे और सर्वाधिक उन्नत फाइबर-बेस्ड ब्राडबैंड समाधान मुहैया कराएंगे। अंबानी ने कहा कि आने वाले सालों में जियो फिक्स्ड लाइन ब्राडबैंड के मामले में भारत को शीर्ष पांच देशों में से एक बना देगी।

सितंबर 2016 में शुरुआत के बाद जियो ने देश को सबसे अधिक मोबाइल डेटा की खपत करने वाला देश बना दिया। अंबानी ने कहा कि जियो के ग्राहकों की संख्या 21.5 करोड़ हो चुकी है जबकि उसने अब तक 2.5 करोड़ से अधिक जियो फोन बेचे हैं। उन्होंने कहा कि इस सेवा को ‘जियो गीगाफाइबर सर्विस’ कहा जाएगा। अंबानी ने कम से कम समय में 10 करोड़ जियो फोन उपभोक्ता का भी लक्ष्य तय किया। उन्होंने कहा कि ब्राडबैंड सेवा का पंजीयन 15 अगस्त से शुरू होगा।

उन्होंने जियो फोन मानसून हंगामा शुरू करने की भी घोषणा की। यह योजना 21 जुलाई से शुरू होगी और इसके तहत महज 501 रुपये में फीचर फोन के बदले जियो फोन लिया अंबानी ने कहा रिलायंस कंपनी ऐसे मुकाम पर पहुंच चुकी है जहां से कारोबार विस्तार करने वाला है। उन्होंने कहा कि अब उपभोक्ता कारोबार भी ऊर्जा एवं पेट्रोरसायन कारोबार की तरह योगदान देने वाला है।

इस सेवा के तहत मिलने वाली पांच सुविधाएं इस प्रकार हैं –

  1. टेलीविजन पर अल्ट्रा हाई डेफिनेशन इंटरटेनमेंट
  2. वॉयस एक्टिवेटेड असिस्टेंस
  3. वर्चुअल रियल्टी गेमिंग
  4. डिजिटल शॉपिंग
  5. स्मार्ट होम समाधान