ट्रैवल एंड टूरिज्म आप के करियर को दे सकता है एक नई उडान

नया लुक टीम, मुंबई। ट्रैवल एंड टूरिज्म विश्व के उन चुनिंदा सेक्टर में से एक है जो लाखों लोगों को रोजगार उपलब्ध करा रहा है। भारत में भी प्राइवेट व गवर्नमेंट दोनों ही क्षेत्रों में ट्रैवल एंड टूरिज्म से जुड़ी जॉब्स की भरमार है। टूरिज्म डिपार्टमेंट लाखों लोगों को रोजगार के अवसर तो प्रदान कर ही रहा है साथ ही देश के आर्थिक विकास में भी इस सेक्टर का खासा योगदान शामिल है। टूरिज्म इंडस्ट्री के विस्तार को देखते हुए इस क्षेत्र में करियर तलाशना किसी के लिये भी बेहतर विकल्प साबित हो सकता है।

प्रत्येक व्यक्ति को अपने जीवन में यात्रा करनी ही पड़ती है। चाहे यह यात्रा उनके बिजनेस से संबन्धित हो, नौकरी से जुड़ी हो या फिर किसी खूबसूरत स्थान पर छुट्टियां बिताने के लिये की जाने वाली यात्रा हो। लोगों की इन्हीं यात्राओं को सुविधाजनक व आरामदायक बनाने की जि मेदारी उठाता है ट्रैवल्स एंड टूरिज्म सेक्टर । मौजूदा समय में टूरिज्म इंडस्ट्री ऐसी विशाल इंडस्ट्री बन चुकी है जहां लाखों लोग कार्यरत हैं। टूरिज्म इंडस्ट्री का कार्यक्षेत्र अलग-अलग हिस्सों में बंटे होने से यहां रोजगार के अवसर भी खूब हैं। किसी को भी एक छोटे प्राइवेट ट्रैवल एजेंट से लेकर ट्रैवल क पनी खोलने तक का अवसर प्रदान करती है ट्रैवल एंड टूरिज्म इंडस्ट्री।

भारत में सरकारी प्रोत्साहन मिलने के बाद इस सेक्टर में करियर तलाशने वालों के लिये अपार संभावनाएं मौजूद हो चुकी हैं। वे युवा जो कठिन परिश्रम कर सकते हैं और जिनमें क यूनिकेशन के अच्छे गुण हों वे एक ट्रैवल एजेंट के रूप में अपना बेहतर भविष्य बना सकते हैं साथ ही अपनी ट्रैवल एजेंसी भी शुरू कर सकते हैं। एक ट्रैवल एजेंट का कार्य टूरिस्ट की यात्रा को सुविधायुक्त बनाना होता है। अगर आप ट्रैवल क पनी शुरू करना चाहते हैं तो आपको इस क्षेत्र से जुड़े सभी नियमों की अच्छी तरह से जानकारी लेना जरूरी होता है। पासपोर्ट, वीजा, टिकट सहित यात्रा स बन्धित अन्य जरूरी डॉक्यूमेंट के बारे में गहन जानकारी होने पर ही आप अपने क्लाइंट्स को बेहतर तरीके से डील कर सकते हैं। इसके अलावा टूरिज्म में शामिल अन्य क्षेत्र जैसे मार्केटिंग, काउंटर सेल्स, गाइड सर्विसेज में कार्य करने के इच्छुक लोगों को उन स्थानों के बारे में अच्छी जानकारी रखने की जरूरत होती है जहां उनके क्लाइंट्स जाना चाहते हैं। आपका क्लाइंट अपने स्थान तक अच्छे से पहुंच सके इसके लिये उसे रेलमार्ग, वायुमार्ग व सडक़ मार्ग की उचित जानकारी देना व चयनित स्थान से जुड़ी अन्य महत्वपूर्ण जानकारी व सुविधाएं मुहैया कराना आपकी जिम्मेदारी होती है।

ट्रैवल एजेंट लोगों को आकर्षक टूर पैकेज, एडवेंचर ट्रैवल या बिजनेस रिलेटड ट्रैवलिंग के ऑफर पेश करता है। ट्रैवल क पनीज को ऐसे ट्रैवल एजेंट की जरूरत हमेशा रहती है जो क्लाइंट्स से सीधे डील कर सकें और उन्हें यात्रा स बन्धी सुविधाएं प्रदान करने के साथ ही होटल, रिसॉर्ट आदि भी उपलब्ध करा सकें। साथ ही उन लाखों लोगों तक ट्रैवलिंग पैकेज स बन्धित जानकारी पहुंचा सकें जो यात्रा करना चाहते हों।

 

भारत में कई ऐसे खूबसूरत स्थान व ऐतिहासिक जगह मौजूद हैं जहां भारी संख्या में विदेशी टूरिस्ट

पहुंचते हैं। इसके चलते देश में टूरिज्म डिपार्टमेंट का विस्तार हुआ है और इसमें ढेरों जॉब ऑफर भी उपलब्ध हो रहे हैं। टूरिज्म सेक्टर में जॉब करने वालों को आकर्षक सेलरी पैकेज तो मिलता ही है साथ ही अन्य सुविधाएं भी मुहैया कराई जाती हैं। कर्मचारी के अनुभव व कार्यक्षमता के अनुसार वेतन में बढ़ोत्तरी तो की ही जाती है साथ ही टूरिज्म सेक्टर में कार्यरत लोगों के परिवार को मु त यात्रा करने की सुविधा भी प्रदान की जाती है। एक ओर जहां टूरिज्म डिपार्टमेंट लाखों लोगों को रोजगार के अवसर प्रदान कर रहा है वहीं देश के आर्थिक विकास में भी यह खास भूमिका निभा रहा है।

 

टूरिज्म सेक्टर जॉब्स

टूरिज्म सेक्टर प्राइवेट व सरकारी दोनों ही क्षेत्रों में रोजगार उपलब्ध कराता है। जानिये उन जॉब पोजीशन के बारे में जिन्हें टूरिज्म सेक्टर आपको ऑफर करता है।

टूरिज्म डिपार्टमेंट ऑफीसर
रिजर्वेशन एग्जिक्यूटिव
इमीग्रेशन कन्सल्टेंट
फ्रन्ट ऑफिस एग्जिक्यूटिव
काउंटर स्टाफ
केबिन क्रू
टूर प्लानर्स
लॉबी मैनेजर
ऑपरेशन एग्जिक्यूटिव
जूनियर ट्रेवल एग्जिक्यूटिव
मार्केटिंग एग्जिक्यूटिव
टूर गाइड्स
टिकटिंग असिस्टेंट
टूर ऑपरेशंस मैनेजर
ट्रेनी ट्रैवल कन्सल्टेंटबॉक्स
टूरिज्म सेक्टर में रोजगार मुहैया कराने वाले सरकारी विभाग
चंडीगढ़ इंडस्ट्रियल एंड टूरिज्म डेवलपमेंट कारपोरेशन
दिल्ली टूरिज्म एंड ट्रांसपोर्टेशन डेवलपमेंट कारपोरेशन
डाइरेक्ट्रेट ऑफ इंफार्मेशन, पब्लिसिटी एंड टूरिज्म
हिमांचल प्रदेश टूरिज्म डेवलपमेंट कारपोरेशन
कर्नाटक टूरिज्म डेवलपमेंट कारपोरेशन
केरल टूरिज्म डेवलपमेंट कारपोरेशन
मेघालय टूरिज्म डेवलपमेंट कारपोरेशन
मिनिस्ट्री ऑफ टूरिज्म ऑफ गवर्नमेंट ऑफ इंडिया
राजस्थान टूरिज्म डेवलपमेंट कारपोरेशन
तमिलनाडु टूरिज्म डेवलपमेंट कारपोरेशन