मसाले के तौर पर इस्तेामल होने वाली इन पत्त‍ियों में है कई औषधीय गुण

नया लुक डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय व्‍यंजनों में महक और सुगंध के लिए तेजपत्‍ते का उपयोग आमतौर पर किया जाता है। लोगों को लगता है कि इससे सब्‍जी में अच्‍छी खुशबु आती है लेकिन इस पत्‍ते के कई स्‍वास्‍थ्‍य लाभ भी होते हैं। बता दें कि तेजपत्ते का इस्तेमाल ज्यादातर भारतीय पकवानों में किया जाता है। मसाले के तौर पर इस्तेामल होने वाली इन पत्त‍ियों में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं। इनसे तेल भी निकाला जाता है। तेजपत्ते में भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट पाया जाता है।
गरम मसालों में प्रमुखता से प्रयोग होने वाला तेजपत्ता, आपकी सेहत के साथ-साथ सौंदर्य के लिए भी बहुत फायदेमंद है। सुंदर त्वचा के साथ-साथ, बालों के सौंदर्य को बढ़ाने में भी तेजपत्ता आपके लिए बेहद उपयोगी साबित हो सकता है। इसके अलावा इन पत्तियों में कई तरह के प्रमुख लवण जैसे कॉपर, पोटैशियम, कैल्शियम, गैगनीज, सेलेनियम और आयरन पाया जाता है. हालांकि बहुत कम लोगों को ही पता होगा कि तेजपत्ता खाने का स्वाद और खुशबू बढ़ाने के साथ ही एक बेहद फायदेमंद मसाला भी है।
टाइप 2 प्रकार की डायबटीज होने पर तेजपत्‍ता आपके लिए अच्‍छा साबित हो सकता है। यह ब्‍लड सुगर को नियंत्रित रखता है और दिल को स्‍वस्‍थ बनाएं रखता है। इसलिए, अगर आप डायबटीज के शिकार हैं तो तेजपत्‍ता का इस्‍तेमाल खाने में करने लगे। तेजपत्‍ता, किडनी में होने वाली समस्‍या को दूर करने में सहायक होता है। इसके लिए, तेजपत्‍ता डालकर पानी उबालें और उस पानी को पिएं।