रेलवे दुर्घटना उपरांत बचाव व सुरक्षा का प्रशिक्षण

सुरक्षा की द्रष्टि से दिया गया प्रशिक्षण

सुरक्षा और बचाव के लिए दुर्घटना उपरांत बचाव के दिए निर्देश

इलयास खान

बाँदा ।आकस्मिक दुर्घटना रेलवे विभाग ने सतर्कता पूर्वक दुर्घटना से बचाव और यात्रियों की सुरक्षा करने के लिए मंडल रेलवे की टीम और बांदा रेलवे की टीम द्वारा यात्रियों और कर्मचारियों को सुरक्षा और बचाव के लिए दुर्घटना उपरांत कैसे बचाव किया जा सकता है जिसके लिए आज प्रशिक्षण दिया गया।

रेलवे विभाग की तरफ से आज रेलवे स्टेशन बांदा के प्लेटफार्म नंबर 3 पर मंडलीय रेलवे टीम द्वारा और साथ में बांदा रेलवे स्टेशन टीम द्वारा कर्मचारियों को इस बात का बाबत प्रशिक्षण दिया गया। कि ट्रेन में अचानक दुर्घटनाग्रस्त होने पर यात्रियों को किस तरीके से सुरक्षित और सहायता प्रदान किया जाए। जिसके लिए दुर्घटना उपरांत यात्रियों को सुरक्षा प्रदान करने के लिए आज रेलवे स्टेशन बांदा के प्लेटफार्म नंबर 3 पर कर्मचारियों को प्रशिक्षण प्रदान किया गया।

Foto

इस प्रशिक्षण में ए.आर.एम. रेलवे और रेलवे के वरिष्ठ मंडल संरक्षा अधिकारी डीआर धन्ना भी मौजूद रहे, दुर्घटना के उपरांत सर्वप्रथम सुरक्षा की दृष्टि से तत्काल मेडिकल की टीम को सूचित करना चाहिए जो अपना उपचार के लिए तेज गति से कार्य प्रारंभ कर सके, इस प्रशिक्षण का एक्सरसाइज इसी दृष्टिकोण पर इंगित करता है । कि सर्वप्रथम ध्यान रखा जाए की ट्रेन कहां से कहां तक जा रही है और जिस स्थान पर घटना घटित हुई है उस स्थान को चिन्हित करने के साथ में ट्रेन के आवागमन मार्ग की जानकारी कंट्रोल रूम को देना अति आवश्यक होता है। जिस पर तत्काल रेलवे विभाग की टीम द्वारा सुरक्षा दी जा सके।