रो’हिट’ के धूमधड़ाके से लखनऊ में वेस्टइंडीज 71 रन से हारी, जानिए कितने रिकार्ड रोहित के नाम

विनय सिंह/अनमोल रत्न शुक्ल

लखनऊ। जिस तरह के मैच की उम्मीद यूपी के लोगों को थी, ठीक वैसा ही मैच हुआ। भारतीय टीम के कप्तान और हिटमैन रोहित शर्मा ने दो जीवनदान का भरपूर फायदा उठाकर मैदान पर खूब धूम-धड़ाका किया। भारत और वेस्टइंडीज के खिलाफ खेले गए दूसरे टी-20 मैच में टीम इंडिया ने मेहमान टीम को 71 रन से हराकर एक दिन पहले ही दिवाली का तोहफा दे दिया। मैच में वेस्टइंडीज ने टॉस जीतकर भारत को पहले बल्लेबाजी का न्यौता दिया और रोहित शर्मा ने रिकॉर्डतोड़ शतक ठोंककर वेस्टइंडीज के सामने 196 रन का लक्ष्य रख दिया। बड़े स्कोर के जवाब में वेस्टइंडीज की टीम ताश के पत्ते की तरह ढह गई और 9 विकेट के नुकसान पर केवल 124 रन ही बना पाई। भारत की तरफ से चारों गेंदबाजों जसप्रीत बुमराह,  भुवनेश्वर कुमार, खलील अहमद और कुलदीप यादव ने 2-2 विकेट लिए।

कप्तान की चौके और छक्कों से सजी धूमधड़ाका शतकीय पारी खेली से टीम इंडिया ने दूसरे ट्वेंटी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में वेस्टइंडीज को 71 रन से रौंदा और तीन मैचों की श्रृंखला में 2-0 से अजेय बढ़त बनाई। रोहित ने लखनऊ के नवनिर्मित अटल बिहारी वाजपेयी स्टेडियम में आठ चौके और सात छक्के जड़कर 50 हजार दर्शकों का भरपूर मनोरंजन किया। उन्होंने 61 गेंदों पर नाबाद 111 रन की जबर्दस्त पारी खेली। रोहित ने शिखर धवन (41 गेंदों पर 43 रन) के साथ पहले विकेट के लिये 123 रन जोड़े जबकि केएल राहुल (14 गेंदों पर नाबाद 26 रन) के साथ तीसरे विकेट के लिये केवल 28 गेंदों पर 62 रन की अटूट साझेदारी की। रोहित को उनकी बेहतरीन पारी के लिए ‘मैन ऑफ द मैच’ चुना गया। कोलकाता में पहला मैच पांच विकेट से जीतने वाली भारतीय टीम ने इस तरह से टेस्ट और वनडे के बाद टी20 श्रृंखला भी अपने नाम की। तीसरा और अंतिम टी20 मैच 11 नवंबर को चेन्नई में खेला जाएगा।

लोकल ब्वॉय कुलदीप को बधाई देते टीम इंडिया के सदस्य

इसके जवाब में उतरी वेस्टइंडीज टीम शुरू से ही दबाव में दिख रही थी। भारत को पहली सफलता के लिए ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ा। दूसरे ही ओवर में खलील अहमद ने शाइ होप को (6) रन के स्कोर पर क्लीन बोल्ड किया। इसके बाद इस तेज गेंदबाज ने शिमरोन हेटमायर 15 रन के स्कोर पर शिखर धवन के हाथों कैच आउट करवाया। कुलदीप ने भारत को तीसरी सफलता दिलाई। कोलकाता में कहर बरपाने वाले चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव (32 रन देकर दो) ने आठवें ओवर में गेंद थामी और चार गेंद के अंदर डेरेन ब्रावो (23) और निकोलस पूरण (चार) को आउट करके अपने स्थानीय प्रशंसकों को जश्न मनाने का पूरा मौका दिया। रोहित का तीन कैच में से यह पहला कैच था।

भारत के ट्रम्प कार्ड तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने पोलार्ड को आउट कर वेस्टइंडीज को सबसे बड़ा और 5वां झटका दिया। बुमराह ने 6 रन के स्कोर पर अपनी ही गेंद पर खुद ने कैच लिया। इसके बाद यूपी के लोकल ब्वॉय भुवनेश्वर कुमार ने 10 रन के स्कोर पर दिनेश रामदीन को रोहित शर्मा के हाथों कैच आउट करवाया। इसकी अगली ही गेंद पर क्रुणाल पांड्या ने फबियन एलेन को डायरेक्ट थ्रो पर रन आउट किया। भुवी ने केमो पॉल को 20 रन के स्कोर पर रोहित के हाथों कैच आउट करवाया। इसके बाद बुमराह ने खेरी पियर को अपनी ही गेंद पर कैच आउट कर मेहमान टीम को 9वां झटका दिया।

आज शिखर धवन ने कप्तान के साथ पूरी लय दिखाई और पहले दस ओवर में स्कोर 83 रन पर पहुंचा दिया। यह स्कोर तब बना जबकि ओशेन थॉमस ने पहला ओवर मेडन किया और पहले चार ओवर के बाद स्कोर 20 रन था। रोहित ने थॉमस को ही निशाना बनाया जो लगातार 145 किमी रफ्तार से गेंद कर रहे थे। जब वह पारी का तीसरा ओवर करने आए तो रोहित ने उनकी 149 किमी की रफ्तार वाली गेंद को छक्के के लिए भेजा। उसके बाद धवन ने इसी ओवर में दो चौके जड़े। थॉमस ने अपने तीसरे ओवर में 17 रन लुटा डाले। हालांकि यह छक्का जड़ते ही रोहित भारत की तरफ से टी20 अंतरराष्ट्रीय में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए। उन्होंने नियमित कप्तान विराट कोहली (2102) को पीछे छोड़ा। वैसे लखनऊ की सरजमीं पर रोहित का भाग्य भी जबरदस्त था, जब वह 24 रन पर थे तब खारी पियर ने उनका कैच छोड़ा।

भारतीय टीम के हिट मैन और पूरी दुनिया में अपनी लम्बी पारी के लिए विख्यात रोहित शर्मा आज भी पूरे रंग में थे। हालांकि आज उनका भाग्य भी उनका साथ दे रहा था। बायें हाथ के स्पिनर फेबियन एलेन पर लगातार दो छक्के जड़ने के बाद रोहित को दूसरा जीवनदान मिला था। इस बार गेंदबाज से ही उनका मुश्किल कैच छूट गया। ऋषभ पंत (पांच) को ऊपरी क्रम में भेजा गया लेकिन वह फिर से नाकाम रहे और मिडविकेट पर आसान कैच देकर पवेलियन लौटे, लेकिन राहुल ने रोहित का अच्छा साथ देकर डेथ ओवरों में भी रन वर्षा जारी रखी।

दो रिकार्ड बनाया कप्तान ने

शतक जड़ने के बाद लखनऊवासियों का अभिवादन करते हिटमैन रोहित शर्मा

टीम इंडिया के कार्यवाहक कप्तान रोहित शर्मा ने पारी के आखिरी ओवर में विरोधी कप्तान ब्रेथवेट पर लगातार तीन चौके और एक छक्का लगाया तथा इस बीच दूसरे चौके से इस प्रारूप में अपना चौथा शतक पूरा किया जो कि टी20 अंतरराष्ट्रीय में नया रिकार्ड है। अब तक टी-20 में किसी भी बल्लेबाज ने चार शतक नहीं लगाए हैं। इसके अलावा रोहित टी-20 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए। उन्होंने भारतीय टीम के नियमित कप्तान विराट कोहली (58 पारी में 2102 रन) को पीछे छोड़ दिया।

विराट ने इतने रनों को बनाने के लिए एक भी शतक नहीं जड़ा है। जबकि रोहित चार शतकीय पारी खेल चुके हैं। वनडे में विराट का सर्वोच्च स्कोर नाबाद 90 रन है। उनके बाद यूपी के सुरेश रैना हैं जो 66 पारी में 1605 रन बना चुके हैं। उन्होंने टी-20 में 101 रन का सर्वोच्च स्कोर खड़ा किया है। इसके बाद चौथे नम्बर पर भारत के पूर्व कप्तान माही हैं, जिन्होंने निचले क्रम पर बल्लेबाजी कर रिकार्ड 1487 रन बनाया है। हालांकि यह स्कोर खड़ा करने के लिए कैप्टन कूल ने 80 मैच खेले हैं। उसके बाद बारी आती है भारत के विस्फोटक मध्यमक्रम बल्लेबाज युवराज सिंह का। युवी ने 51 पारी में 1177 रनों की पारी खेली है और 77 रन का सर्वोच्च स्कोर खड़ा किया है। युवी एक बार इंग्लैंड के तेज गेंदबाज स्टुअर्ड ब्राड के छह गेंदों पर छह छक्के जड़कर अनोखा कारनामा भी कर चुके हैं।