वाह रे योगी सरकार! दबंगों ने ग्राम प्रधान को पीटा, पखवाड़े भर में पुलिस नहीं कर सकी कोई कार्रवाई

  • ग्राम प्रधान की दबंगों ने की तालिबानी पिटाई, वीडियो हुआ वायरल
  • योगी सरकार की पुलिस क्राइम रोकने में नाकाम

लाल बाबू गौतम

देवरिया। उत्तर प्रदेश के देवरिया जिले के भटनी थाना क्षेत्र के बिरसिंहपुर गांव में पिछले पखवाड़े के 24 अक्टूबर को दर्जनों दबंगों ने ग्राम प्रधान हरदीप शुक्ला को लाठी-डंडों से पीट-पीटकर अधमरा कर दिया। उस पिटाई से भी उनका जी नहीं भरा तो लाठी से ग्राम प्रधान हरदीप शुक्ला और उनके चाचा के हाथ-पैर तोड़ दिए। आरोपियों के आगे ग्राम प्रधान अपनी जान की भीख मांगता रहा, लेकिन आरोपियों ने उनकी एक न सुनी और मारते-पीटते रहे। उनकी इस पिटाई से आधा दर्जन से ज्यादा लोग घायल हो गए, जिसमें तीन की हालत आज भी नाजुक बनी हुई है।

ग्राम प्रधान हरदीप शुक्ला पूरे परिवार के साथ किसी तरह भटनी थाना पहुंचे। उनका आरोप है कि थानाध्यक्ष ने चंद रुपये की लालच में हरदीप शुक्ल के परिवार को डरा धमकाकर आरोपियों के ऊपर हल्के-फुल्के धाराओं में मुकदमा दर्ज कर छोड़ दिया। उनका कहना है कि पिटाई करने वाले दबंग आज भी उन्हें (हरदीप शुक्ल) परिवार समेत देख लेने (जान से मारने) की धमकी दे रहे हैं, लेकिन पुलिस हाथ पर हाथ धरे शांत बैठी है।

पीड़ित परिवार का कहना है यह विवाद खेत की जुताई करने को लेकर हुआ है, इसके पहले भी कई बार हरदीप शुक्ल के साथ अनेको बार आरोपी लोग मारपीट कर चुके हैं। जिसकी शिकायत भटनी थाने को लिखित में दी जा चुकी है, लेकिन पुलिस हर बार लेन-देन करके उनकी शिकायत को हल्के से निपटा देती है।

बताते चले कि पुलिस की लापरवाही से देवरिया जिले में आए दिन जमीनी विवाद में हत्या की घटनाएं बढ़ती जा रही हैं और पुलिस कुछ नहीं कर पा रही है। एक ग्राम प्रधान हरदीप शुक्ला का परिवार दबंगो की खौफ़ में जीने को मजबूर नहीं है, यह तो एक बानगी है। जिले में कई हरदीप माफिया से मार खाकर भी जीने को मजबूर हैं। वहीं पुलिस अधीक्षक एन. कोलांचि का कहना है कि यह मामला मेरे संज्ञान में है, आरोपियो के खिलाफ जांच कर उचित कार्रवाई की जाएगी। वहीं विशेष सचिव गृह अखिलेश तिवारी कहते हैं कि इस मामले को प्रमुख सचिव गृह के पास रखूंगा और सम्बन्धित लोगों पर कार्रवाई की जाएगी। दोषी किसी भी हालत में बख्शे नहीं जाएंगे।

…और भी हैं देवरिया में दबंगई के किस्से

पिछले दिनों देवरिया में प्रेम पासवान नाम के व्यक्ति को दबंगों ने जमकर पीटा और पुलिस में कार्रवाई भी नहीं होने दी। स्थानीय निवासियों का कहना था कि दबंगों ने प्रेम को खूब मारा पीटा था और उसको खूब जातिगत गाली भी दी थी।

31 जनवरी 2018 को देवरिया के रामपुर कारखाना क्षेत्र में दबंगों ने जमकर दबंगई की। वहीं 12 मई 2018 को जिले के तरकुलवा थाना क्षेत्र के हर्रैया गांव में कुछ दबंगों ने एक गरीब परिवार के जमीन पर अवैध निर्माण शुरू किया। गरीबों ने जब इसका विरोध किया तो उन्होंने उसे खूब जमकर पीटा और पुलिस ने कोई कार्रवाई नहीं की।

उत्तर प्रदेश के देवरिया जिले में 12 जून 2018 को दबंगों की दबंगई का मामला सामने आया है। दरअसल ये मामला थाना मईल के ग्राम कसीली का है जहां एक पत्रकार के घर का निर्माण हो रहा था और उसका निर्माण रोकने के लिए दबंगों ने जमकर मारपीट की।