विमान सेवा से जुड़े इस सेवा में अब दिखने लगा सुधार

नया लुक डेस्क

जेनेवा। लगातार चार महीने की गिरावट के बाद मार्च में वैश्विक हवाई माल परिवहन में मामूली सुधार देखने को मिला और इसकी माँग 0.1 प्रतिशत बढ़ गयी। अंतरराष्ट्रीय हवाई परिवहन संघ (आयटा) द्वारा बुधवार को जारी आँकड़ों के अनुसार, इस साल मार्च में एशिया प्रशांत क्षेत्र में हवाई माल परिवहन की माँग पिछले साल मार्च के मुकाबले 0.1 प्रतिशत बढ़ी। इसमें गिरावट की मुख्य वजह अमेरिका और चीन के बीच जारी व्यापार युद्ध और चीन की सुस्त पड़ती अर्थव्यवस्था को बताया गया है। चीन से माँग कम रहने के दबाव में एशिया प्रशांत क्षेत्र में हवाई माल परिवहन की माँग में 3.4 प्रतिशत की गिरावट देखी गयी। कुल हवाई माल परिवहन में इस क्षेत्र की हिस्सेदारी 36 प्रतिशत से अधिक है।

बताते चलें कि पिछली 15 जनवरी को सरकार ने बहु-प्रतीक्षित राष्ट्रीय हवाई माल परिवहन (एयर कार्गो) नीति पेश किया था। इसमें देश को 2025 तक शीर्ष पांच हवाई माल परिवहन बाजार में शामिल करने का लक्ष्य रखा गया था। नीति में तीनों श्रेणी…घरेलू कार्गो, अंतरराष्ट्रीय कार्गो तथा पारगमन अंतरराष्ट्रीय कार्गो.. को शामिल किया गया था। इसमें अन्य बातों के अलावा अगले छह साल में सभी बड़े हवाईअड्डों पर हवाई माल परिवहन केंद्र सृजित करने पर जोर दिया गया था।

ऐसे जानें परिवहन उद्योग

परिवहन उद्योग द्वारा यूएस जीडीपी के प्रतिशत के रूप में जोड़ा जाने वाला मूल्य 2012 के 3% था। यह औसत लगभग 1 99 8 के बाद से स्थिर रहा है। जैसा कि आप शायद कल्पना, यह क्षेत्र आर्थिक रूप से संवेदनशील है और मुख्य रूप से अमेरिका और दुनिया के समग्र आर्थिक रुझानों से प्रेरित है। जब उपभोक्ता और व्यवसाय कम खर्च करते हैं, तो परिवहन उद्योग ग्रस्त होता है। इसके विपरीत, परिवहन कंपनियां गतिविधि में बढ़ती दिखाई देती हैं जब अर्थव्यवस्था में सुधार हो रहा है या व्यापार चक्र के शिखर पर पूरे जोरों पर है।