राजपाल यादव ने कॉमेडी ही नहीं सीरियस फिल्मों में …

नई दिल्ली। बॉलीवुड में कॉमेडी के किंग कहे जाने वाले राजपाल यादव (Rajpal Yadav) आज अपना 48 वां जन्मदिन मना रहे हैं। पिछला साल राजपाल के लिए अच्छा नहीं रहा। उन्हें 3 महीने तिहाड़ जेल में सजा काटनी पड़ी थी। उ.प्र. के शाहजहांपुर में जन्में राजपाल शुरू से ही शाहजहांपुर के थिएटर्स से जुड़े हुए थे। उन्होंने शाहजहांपुर के थिएटर्स में कई नाटकों में अभिनय किया। इसके बाद वे ट्रेनिंग के लिए लखनऊ की भारतेंदु नाट्य एकेडमी में आ गए।

Related image

राजपाल यादव को नाटक से 3300 रुपए मिले थे। काफी परेशानियां देखने के बाद एक सीरियल के 5 एपिसोड में काम करने को मिला था।

Related image

 

 

चांदनी बार

इस फिल्म का निर्देशन मधुर भंडारकर ने किया था, इसमें बार की जिंदगी को दिखाया गया। फिल्म में तब्बू लीड रोल में थी, दर्शकों ने इस फिल्म को खासा पसंद किया था,यह फिल्म 2001 में रिलीज हुई थी,तब्बू को बेस्ट एक्ट्रेस के लिए नेशनल अवॉर्ड से नवाजा गया था।

Image result for राजपाल यादव wife

 

भोपालः अ प्रेयर ऑफ रेन

यह फिल्म भोपाल में 1984 में गैस कांड पर आधारित थी, जिस किसी ने इस फिल्म को देखा वे रोने को मजबूर हो गए, फिल्म में राजपाल ने एक गरीब युवक का किरदार निभाया था,बहन की शादी और मां के इलाज के लिए राजपाल एक गैस फैक्ट्री में करते हैं, बाद में उसी फैक्ट्री से गैस लीक हो जाता है जिससे हजारों लोगों की मौत हो जाती है, फिल्म 2014 में आई थी।

Related image

मैं मेरी पत्नी और वो

इस फिल्म में राजपाल ने एक ऐसे पती का किरदार निभाया था जो अपनी पत्नी पर शक करता है, यह 2005 में रिलीज हुई थी, राजपाल की सीरियस एक्टिंग ने सभी का दिल जीत लिया था।अंडर ट्रायलइस फिल्म में राजपाल के किरदार को कोई भी नहीं भूल सकता है, इसमें वह एक अलग ही किरदार में नजर आए थे, फिल्म की कहानी एक पिता पर आधारित है जिस अपनी ही बेटी के साथ दुष्कर्म करने का आरोप लगता है।राजपाल पर पांच करोड़ रुपये लोन था जिसे न चुकाने के एवज में उन्हें जेल भेज दिया गया था, उन्होंने यह लोन अता पता और लापता फिल्म बनाने के लिए लिया था, जेल में भी कैदियों का मनोरंजन करते थे, वह तिहाड़ जेल के स्टेज पर परफॉर्म किया करते थे।

पर्सनल लाइफ

राजपाल ने पहली पत्नी के निधन के बाद दूसरी शादी की थी, पहली पत्नी से हुई बेटी की उन्होंने हाल में ही शादी की है, दूसरी पत्नी राधा से राजपाल की दो बेटियां हुई हैं,उन्होंने इसकी जानकारी सोशल मीडिया पर भी दी थी।

फिल्में

राजपाल ने फिल्मों में हास्य अभिनेता के रूप में ही अपनी पहचान बनाई है। उन्होंने बॉलीवुड में फिल्म ‘मस्त’ से अपने अभिनय करियर की शुरुआत की थी। इसके बाद उन्होंने ‘शूल’, ‘जंगल’, ‘प्यार तूने क्या किया’, ‘कोई मेरे दिल से पूछे’, ‘तुमको ना भूल पाएंगे’, ‘कंपनी’, ‘हम तुम से अच्छा कौन है’, ‘मुझसे शादी करोगी’, ‘गरम मसाला’, ‘मालामाल वीकली’, ‘फिर हेराफेरी’ और ‘क्रिश 3’, ‘जुड़वा 2’ जैसी तमाम फिल्मों में काम किया। फिल्मों में सक्रिय होने के साथ ही राजपाल, रंगमंच से भी जुड़े हुए हैं। इनकी फिल्में देखकर आप बिल्कुल फ्रेश फील करते हैं।