स्किन और बालों की हर समस्या को लेकर परेशान हैं तो करेें ये उपाय—देशी घी

 

नया लुक टीम, नई दिल्ली। भारत में हमेशा से ही देसी घी का सेवन स्वास्थ्यप्रद माना जाता है। गाँव के लोग, पहलवान, बूढ़े बुजुर्ग देशी घी के गुण गिनाते नहीं थकते थे। देशी घी में Butyric acid काफी मात्रा में पाया जाता है, इसके अतिरिक्त देशी घी में सरलता से विघटित होने वाले सैचुरेटेड फैट होते हैं। देशी घी इन तत्वों की वजह से वनस्पति घी, तेल की तुलना में आसानी से पच जाता है। आयुर्वेद के अनुसार देसी घी पित्त का शमन करता है मतलब उष्ण तत्व को शांत करता है। अतः यह कब्ज से बचाता है और शरीर से टोक्सिन बाहर करता है, पर शायद आप इस बात से अंजान होंगे कि घी हमारे बालों और स्किन के लिए भी बहुत फायदेमंद है। जानिए कैसे इसका इस्तेमाल कर आप चमकते, खूबसूरत बाल और दमकती स्किन पा सकते हैं..

ड्राईनेस को कर देता है दूर
अगर आप ड्राई स्किन की समस्या से परेशान हैं तो आपके लिए महंगी क्रीम से ज्यादा घी फायदेमंद साबित होगा। इसके लिए आपको बस नहाने से पहले घी को हल्का सा गर्म करके अपने पूरे शरीर पर लगाना है। नहाने के बाद आपको सॉफ्ट स्किन का एहसास होगा।

डार्क सर्कल से छुटकारा
अगर आप को डार्क सर्कल की समस्या से परेशान हैं तो उससे निजात पाने के लिए आप क्या कुछ ट्रीटमेंट नहीं लेते उसे आप सिर्फ घी के इस्तेमाल से छुटकारा पा सकते हैं। रोजाना सोने से पहले इसे एफेक्टेड एरिया पर लगाएं और रात भर इसे लगे रहने दें। कुछ दिनों में इसका असर आपको साफ नजर आने लगेगा।

दाग-धब्बों से छुटकारा
अगर आपके चेहरे पर दाग-धब्बे हैं तो ऐसे में आप घी का इस्तेमाल कर सकती हैं। रोजाना सोते समय दाग-धब्बों पर घी की एक पतली सी लेयर लगाएं। कुछ ही दिनों में ये इन्हें हल्का कर देगा।

बालों को तेजी से बढ़ाने में करे मदद
बालों को लंबा करने के लिए बालों में घी से मालिश करें। आप घी में आंवले का तेल और प्याज का रस मिलाकर भी लगा सकते हैं। हफ्ते में एक बार इस प्रक्रिया को जरूर करें। यह आपके बालों को मुलायम बनाने के साथ-साथ रूखापन भी दूर करने में मदद करता है।