हसीन दिखने के लिए कुछ आसान से टिप्स

सुंदरता कुदरत का एक अनमोल उपहार है। यह सबको नसीब नहीं होता है। बहुत से ऐसे लोग हैं जिनको किसी भी प्रकार के मेक-अप की आवश्यकता नहीं पड़ती है। वहीं बहुत से लोग ऐसे भी हैं जिनकी सुंदरता बिना मेक-अप के नहीं निखरती है। बात चाहे 20 प्लस की हो या 50 प्लस की, हर उम्र में महिलाएं अपनी खूबसूरती को निखारने के लिए कई जतन करती रहती हैं। बहुत सी ऐसी महिलायें हैं जो 50 प्लस की हैं लेकिन उम्र के इस दौर में भी अपने मेकअप और लुक को ले कर बहुत ही ऐक्टिव होती हैं। हो भी क्यों न। उम्र के इस पड़ाव में अपने लुक को निखारने की जरूरत 20 प्लस की लड़कियों से ज्यादा होती है, क्योंकि ढलती उम्र में ढीली त्वचा, रिंकल्स और फाइन लाइंस चेहरे की रंगत चुरा लेती हैं। अत: चेहरे की रौनक को पाने के लिए अपनाएं इन मेकअप ट्रिक्स को।

मेकअप ट्रिक्स– चेहरे को अच्छी तरह साफ कर के दागधब्बों पर कंसीलर लगाएं ताकि वे आसानी से छिप सकें फिर उस पर हल्के हाथों या ब्रश से कौंपैक्ट पाउडर लगाएं। अब इस पर स्किन मैचिंग फाउंडेशन इसे पूरे चेहरे पर लगाते हुए अच्छी तरह से मर्ज करें। कभी भी ज्यादा बेस का इस्तेमाल न करें वरना यह स्किन को और भी खराब दिखाएगा। बेस लगाने के बाद हल्के ब्रश से मैचिंग लूज पाउडर लगाएं ताकि बेस सैट हो जाए।

आईज मेकअप– बेस लगाने के बाद आई मेकअप की शुरुआत करें। आंखों पर क्रीम बेस शैडो न लगा कर पाउडर बेस शैडो ही लगा कर अच्छी तरह ब्रश से मर्ज करें, फिर लाइट ब्राउन या पीच कलर का शैडो लगाएं। इसे हलके हाथों से आंखों के बाहरी किनारों से ले कर अंदर की तरफ लाते हुए लगाएं। बाहर की तरफ  अंदर से हल्का डार्क ही रखें। अब ब्राउन व ब्लैक कलर मिक्स कर के ब्रश से लाइनर लगाएं। अंदर से लगाते हुए बाहर की तरह हल्का सा ऊपर उठाते हुए लगाएं। अगर वाटर लाइन एरिया में काजल की जरूरत लगे तभी लगाएं नहीं तो बाहर की तरफ हल्का लाइनर लगा कर ब्रश से मर्ज कर दें। आईब्रोज को शार्प दिखाने के लिए बालों के कलर की आईब्रो पैंसिल का प्रयोग करें। लेकिन उसे ज्यादा परमानैंट न करें। हलकी पैंसिल चला कर कौटन से पोंछ दें ताकि वह आर्टिफिशियल न लगे।

लिप मेकअप– होंठों के आकार के अनुसार उनकी आउट लाइन बनाएं। यदि होंठ पतले हैं तो बाहर की तरफ  निकालते हुए आउट लाइन बनाएं और मोटे हैं तो अंदर की तरफ दबाते हुए आउट लाइन बनाएं। आउट लाइन भी डार्क कलर की न करें। जो कलर आप की लिपस्टिक का है उसी कलर से करें। लिपस्टिक का कलर भी उम्र के अनुसार लाइट पिंक, पीच व लाइट ब्राउन ही रखें। फिर आउट लाइन के बाद होंठों पर लिपस्टिक फिल करें।

चीक्स मेकअप– आखिर में चीक्स को उभारने के लिए चीक्सबोन पर ब्रश की सहायता से नीचे से ऊपर की ओर एक स्ट्रोक में पीच कलर का ब्लशर लगाएं। ऐसे ही दूसरी साइड के गाल पर लगाएं।

रौयल हेयरस्टाइल– बालों पर हलकी बैककौंबिंग कर एक साइड के बालों को अच्छी तरह से नीड कर के पिन लगाएं। ऐसा ही दूसरी तरफ के बालों को कर के फ्रैंच रोल बना कर पिन लगाए।