हाई प्रोफाइल विदेशी यौन दुराचारी पीटर ज़ोन गिरफ्तार

अरुण वर्मा
काठमांडु। नेपाल पुलिस केन्द्रीय अनुसंधान ब्यूरो (सीआईबी) ने एक विदेशी नागरिक को बाल यौन दूराचार के आरोप में गिरफ्तार किया है। नेपाल पुलिस ने काभ्रे जिला स्थित मण्डन देउपुर नगरपालिका–1 से क्यानेडियन नागरिक पिटर जोन डाल्गिसन को गिरफ्तार किया है। यह भी बताया जा रह है कि यौन दुराचार के आरोप में गिरफ्तार होने वालों में  60 वर्षीय पिटर आज तक के सबसे हाइप्रोफाइल यौन दुराचारी है ।
पुलिस का आरोप है कि पिटर ने अनेक प्रकार के प्रलोभन दे बाल-बालिकाओं पर यौन दुराचार किया है। पुलिस ने पिटर के रूम से 12 और 14 वर्ष की दो पीड़ित बालकों को भी मुक्त कराया है। इस घटना के संबंध में अलग से अनुसंधान हो रहा है।

पिटर विगत दो साल से नेपाल में हैं, वह हिमालय कम्युनिटी फाउण्डेशन संचालन करता है। फ़ाउण्डेशन अन्तर्गत  गरीब–विपन्न समुदाय में शिक्षा और पानी मुहैया कराने के लिए काम करता है। पुलिस का कहना है कि पिटर ने बालबालिकाओं को शिक्षा, भ्रमण और रोजगार का प्रलोभन देकर समाजसेवी आवरण में यौन दुराचार किया करता रहा है । पिटर ने मनार्थ से 3 उपाधि हासिल की है। आरोपी पीटर साल 2010 से 2014 तक अफगानिस्तान में युएन हाबिटाट के रूप में काम किया है । वहीं दूसरी तरफ़ विश्व स्वास्थ्य संगठन में भी उसने बतौर वरिष्ठ अर्वान एडवाईजर अपनी सेवाएं दी हैं।