Birthday Special: सुरों के बेताज बादशाह अरिजीत सिंह का …

नई दिल्ली। बॉलीवुड के मशहूर सिंगर अरिजीत सिंह (Arijit Singh) का आज अपना 32वां जन्मदिन माना रहे है,अरिजीत  अपनी आवाज से लाखों लोगों को दीवाना बनाया है। वह भारत के जाने-माने सिंगर हैं। उनका नाम सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में छाया हुआ है। अरिजीत सिंह ने हिंदी के अलावा बंगाली, मराठी, तमिल, तेलुगु, कन्नड़, असमी और गुजराती भाषा में भी गाने गाये है।

Related image

अरिजीत सिंह का जन्म 25 अप्रैल 1987 को वेस्ट बंगाल के मुर्शिदाबाद शहर में हुआ। उनके पिता पंजाबी, LIC में कार्य करते थे और उनकी मां बंगाली, एक गृहणी और एक गायिका थीं। उन्होंने संगीत की शिक्षा अपने घर में रहकर सीखी, जहां पर उनकी नानी गाना गाती थीं और उनकी मां भारतीय शास्त्रीय संगीत में प्रशिक्षित थीं। उनके मामा तबला वादक थे। उन्होंने संगीत अपनी मां से भी सीखा, जिन्हें गाना गाने और तबला बजाना दोनों आता था।

Image result for अरिजीत सिंह bachpan

शिक्षा:
अरिजीत सिंह ने अपनी स्कूली शिक्षा राजा बियाज सिंह हाई स्कूल, मुर्शिदाबाद से पूरी की। इसके बाद उन्होंने अपनी आगे की शिक्षा श्रीपति सिंह कॉलेज, जियागंज से पूरी की। उन्होंने शास्त्री संगीत की शिक्षा ‘पंडित राजेंद्र प्रसाद हजारी’ जी से ली। इसके बाद उन्होंने तबला बजाना धीरेंद्र प्रसाद हजारी जी से सीखा और वीरेंद्र प्रसाद हजारी जी से उन्होंने रविंद्र संगीत और पॉप म्यूजिक सीखा।

 

Image result for अरिजीत सिंह

अरिजीत सिंह गुलाम अली, जगजीत सिंह, मेहंदी हसन को सुनना पसंद करते हैं। बॉलीवुड में अरिजीत का पहला गाना 2011 में आई फिल्म ‘मर्डर 2’ का ‘फिर मोहब्बत करने चला है तू…’ था। इस गाने के रिलीज ने अरिजीत को रातों-रात स्टार बना दिया था। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि अरिजीत ने ये गाना 2009 में गाया था लेकिन ये उस वक्त रिलीज नहीं हो सका।

पत्नी कोयल के साथ अरिजीत सिंह (फाइल फोटो)अरिजीत ने अपनी बचपन की दोस्त कोयल रॉय से 20 जनवरी 2014 को पश्चिम बंगाल में शादी की थी। यह दोनों की ही दूसरी शादी है। अरिजीत इससे पहले एक रियलिटी शो में ही उनकी को-कंटेस्टेंट के साथ शादी कर चुके थे। वहीं उनकी पत्नी की पहले से एक बेटी भी है। अरिजीत की दूसरी पत्नी कोयल रॉय भी तलाकशुदा थीं। इस बात की भी खूब चर्चा भी रही थी कि अरिजीत का पहली पत्नी से तलाक लेना आसान नहीं रहा था।

Related image

अरिजीत सिंह का कैरियर

अरिजीत सिंह ने अपने करियर की शुरुआत साल 2005 में एक रियलिटी शो ‘फेम गुरुकुल’ से की थी। हालांकि, अरिजीत फाइनल में यह शो में हार गए थे। अरिजीत ने बाद में एक दूसरे रियलिटी शो ’10 के 10 ले गए दिल’ में हिस्सा लिया जिसमें वह विनर भी बने। इस शो में उनका मुकाबला ‘फेम गुरुकुल’ और ‘इंडियन आइडल’ के विनर से था।

Related image

 

म्यूजिक शो जीतने के बाद अरिजीत सिंह ने अपना रिकॉर्डिंग सेटअप तैयार किया और म्यूजिक प्रोग्रामिंग के साथ अपनी जर्नी शुरू की। अरिजीत ने बतौर असिस्टेंट म्यूजिक प्रोग्रामर के तौर पर शंकर-एहसान-लॉय, विशाल-शेखर और मिथुन के साथ काम किया। उस समय,महादेवन ने अरिजीत को मनाया कि वे उनके बनाए गए गाने को अपनी आवाज दें लेकिन अरिजीत यह कहते हुए मना कर दिया कि उन्हें एक ‘पॉपुलर वॉयस’ बनना है जिसके बाद महादेवन ने दूसरे सिंगर के साथ उस गाने को डब किया।

2015 में अरिजीत सिंह को गैंगस्टर रवि पुजारी से 5 करोड़ रुपए के लिए धमकी भरा फोन आया था। हालांकि, अरिजीत ने इसकी पुलिस में शिकायत नहीं की थी। ओशिवरा पुलिस थाने में गायक की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक, पहले उनसे 5 करोड़ की रकम बतौर हफ्ता मांगी गई। न दे पाने की असमर्थता जताने पर उसके आदमी के लिए मुफ्त में दो शो करने के लिए धमकाया गया था।