Facebook की कमाई का तोड़ा रिकॉर्ड

नई दिल्ली |  देश में सबसे ज्यादा होने यूज फेसबुक जोरदार मुनाफा कर रहा है, इस लिए डेटा गोपनीयता को लेकर गहन जांच का सामना करने के बावजूद फेसबुक ने 31 दिसंबर को खत्म हुई तिमाही के दौरान 16.91 अरब डॉलर का राजस्व दर्ज किया है, जो एक साल पहले की समान अवधि में 12.97 अरब डॉलर थी। कंपनी ने देर रात एक बयान में यह जानकारी दी, इन नतीजों के जारी होने के बाद फेसबुक के शेयरों में 12 फीसदी की तेजी देखी गई।

सक्रिय यूजर्स में तेजी

दुनिया भर में मासिक सक्रिय यूजर्स (एमएयूज) की संख्या बढ़कर 2.32 अरब हो गई है, जो कि साल-दर-साल आधार पर 9 फीसदी की वृद्धि दर है। साथ ही कंपनी के दैनिक सक्रिय यूजर्स (डीएयूज) की संख्या बढ़कर 1.52 अरब हो गई। इसमें भी साल-दर-साल आधार पर 9 फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई।

 

नए और प्रेरक तरीकों के निर्माण के लिए निवेश

फेसबुक के संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी मार्क जकरबर्ग ने कहा, “हमारा समुदाय और कारोबार लगातार बढ़ रहा है। हमने अपने कंपनी चलाने के तरीकों में मौलिक बदलाव किया है और हमारा ध्यान सबसे बड़े सामाजिक मुद्दों पर है, और हम लोगों को जोड़ने के लिए नए और प्रेरक तरीकों के निर्माण के लिए और अधिक निवेश कर रहे हैं।

फेसबुक ने 6.88 अरब रुपये का मुनाफा दर्ज किया है, जोकि 2.38 डॉलर प्रति शेयर हैं, जबकि एक साल पहले की समान अवधि में यह 1.44 डॉलर प्रति शेयर था। फेसबुक के पूरे साल का राजस्व 55.8 अरब डॉलर रहा है, जोकि साल 2017 में 40.6 अरब डॉलर था। साल 2018 की चौथी तिमाही में कंपनी के विज्ञापन राजस्व में मोबाइल विज्ञापन राजस्व का योगदान 93 फीसदी रहा, जो कि साल 2017 की चौथी तिमाही के विज्ञापन राजस्व से करीब 89 फीसदी अधिक है।