सार्क महासचिव का भारत दौरा: सदस्य देश की पहली आधिकारिक यात्रा

नई दिल्ली। दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन (सार्क) के महासचिव मोहम्मद गुलाम सरवर का बुधवार को पांच दिवसीय भारत दौरा संपन्न हुआ। इस दौरान उन्होंने विदेश राज्य मंत्री राजकुमार रंजन सिंह, विदेश सचिव विनय क्वात्रा और विदेश मंत्रालय में सचिव (पूर्व) जयदीप मजूमदार के साथ क्षेत्रीय सहयोग के विभिन्न मुद्दों पर विस्तृत चर्चा की।

विदेश मंत्रालय के बयान के अनुसार कार्यभार संभालने के बाद यह सार्क महासचिव की किसी भी सदस्य देश की पहली आधिकारिक यात्रा है, जिस दौरान सरवर ने संगठन में सहयोग के मुद्दों पर मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ विचार साझा किए।

सचिव (पूर्व) जयदीप मजूमदार ने महासचिव को दोपहर के भोजन के लिए आमंत्रित किया और इस दौरान दोनों ने सार्क के भीतर क्षेत्रीय सहयोग के विभिन्न मुद्दों पर व्यापक चर्चा की। इसके बाद महासचिव ने विदेश सचिव क्वात्रा और विदेश राज्य मंत्री सिंह से मुलाकात की जिस दौरान भारतीय पक्ष ने सार्क के माध्यम से दक्षिण एशिया के लोगों की समृद्धि के लिए क्षेत्रीय सहयोग के प्रति अपनी प्रतिबद्धता दोहराई।

विदेश राज्य मंत्री सिंह ने बैठक के बाद सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर कुछ तस्वीरें साझा करते हुए लिखा अपनी पहली भारत यात्रा पर आए सार्क के महासचिव मोहम्मद गुलाम सरवर का स्वागत किया। उन्हें उनके आगामी कार्यकाल के लिए शुभकामनाएं दीं।

भारत की ओर से यह भी रेखांकित किया गया कि भारत सार्क को दक्षिण एशिया में सहयोग के लिए एक महत्वपूर्ण क्षेत्रीय संघ मानता है और दक्षिण एशिया के लोगों को एक-दूसरे के करीब लाने के लिए कई प्रयास और पहल कर रहा है।

इस यात्रा के दौरान महासचिव ने दक्षिण एशियाई विश्वविद्यालय (एसएयू) का भी दौरा किया और विश्वविद्यालय से संबंधित मुद्दों पर संस्थान के अधिकारियों के साथ चर्चा की।

(रिपोर्ट. शाश्वत तिवारी)

National

आया घोड़ी चढ़ने का समय- राहुल गांधी 17 या 22 नवंबर को बंध सकते है विवाह के सूत्र में

नया लुक ब्यूरो, नई दिल्ली राहुल के ब्रिटिशियन बहु और बाल बच्चेदार होने के, बांग्लादेशी पत्रकार के निरंतर खुलासे के बीच देश के सबसे चर्चित नेता राहुल गांधी की विवाह की तिथि लगभग तय होगई है । संभवतया राहुल अपनी गर्ल फ्रेंड परिणीति शिंदे के साथ इसी साल 17 या 22 नवम्बर को विवाह में […]

Read More
International

भारत का एनडीसी प्रतिनिधिमंडल पहुंचा श्रीलंका, रक्षा अधिकारियों से मुलाकात

कोलंबो। भारत के राष्ट्रीय रक्षा महाविद्यालय (NDC) का एक प्रतिनिधिमंडल 64वें रणनीतिक पड़ोस अध्ययन दौरे के तहत श्रीलंका पहुंचा है। एनडीसी के वरिष्ठ अधिकारियों के समूह ने श्रीलंका के प्रमुख रक्षा अधिकारियों और गणमान्य व्यक्तियों से मुलाकात की और दोनों देशों के बीच मजबूत रक्षा संबंधों को और आगे लेकर जाने पर जोर दिया। अपनी […]

Read More
International

नेपाल में जल विद्युत परियोजना के प्रभावितों को भारतीय कंपनी देगी 140 करोड़ का मुआवजा

उमेश चन्द्र त्रिपाठी काठमांडू नेपाल l नेपाल के संखुवासभा में बनने जा रही 669 मेगावाट क्षमता की लोअर अरुण जलविद्युत परियोजना से प्रभावित होने वाले 268 परिवारों को करीब 140 करोड़ रुपये मुआवजा दिया जाएगा। इसके लिए नेपाल सरकार, राज्य सरकार और स्थानीय निकाय के साथ भारतीय कंपनी सतलज जल विद्युत निगम समन्वय का काम […]

Read More