भारत ने भूस्खलन से जूझ रहे पापुआ न्यू गिनी को दी 10 लाख डॉलर की राहत

नई दिल्ली। भारत ने हाल ही में आए विनाशकारी भूस्खलन से जूझ रहे पापुआ न्यू गिनी को 10 लाख अमेरिकी डॉलर की तत्काल राहत सहायता प्रदान करने की घोषणा की है। विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर ने भरोसा दिलाते हुए कहा है कि भारत इस कठिन समय में संकटग्रस्त देश के साथ एकजुटता से खड़ा है।
24 मई को द्वीपीय देश पापुआ न्यू गिनी के एंगा प्रांत में एक बड़ा भूस्खलन हुआ था, जिसमें सैकड़ों लोग दब गए। कई मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, इस भूस्खलन में 2 हजार से अधिक लोग अपनी जान गंवा चुके हैं।
पीएम मोदी ने मंगलवार को इस आपदा पर गहरी संवेदना व्यक्त करते हुए सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर लिखा पापुआ न्यू गिनी में विनाशकारी भूस्खलन के कारण हुई जानमाल की हानि और क्षति से गहरा दुख हुआ। प्रभावित परिवारों के प्रति हमारी हार्दिक संवेदना है और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना करता हूं। भारत हर संभव समर्थन और सहायता देने के लिए तैयार है।
इससे पहले विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर ने द्वीपीय देश में भूस्खलन में हुई जनहानि पर सोमवार को शोक व्यक्त करते हुए ‘एक्स’ पर लिखा हालिया भूस्खलन के बाद पापुआ न्यू गिनी में जानमाल के नुकसान से बहुत दुखी हूं। हमारी संवेदनाएं सरकार और लोगों के साथ हैं। भारत इस कठिन समय में अपने दोस्त के साथ एकजुटता से खड़ा है।
विदेश मंत्रालय ने मंगलवार को एक बयान में कहा फोरम फॉर इंडिया-पैसिफिक आइलैंड्स कोऑपरेशन (एफआईपीआईसी) के तहत एक करीबी दोस्त और भागीदार के रूप में और पापुआ न्यू गिनी के मैत्रीपूर्ण लोगों के साथ एकजुटता के संकेत के रूप में, भारत सरकार राहत, पुनर्वास और पुनर्निर्माण प्रयासों का समर्थन करने के लिए 1 मिलियन अमेरिकी डॉलर की तत्काल राहत सहायता प्रदान करती है।
नवंबर 2019 में पीएम मोदी द्वारा घोषित भारत की इंडो-पैसिफिक महासागर पहल (आईपीओआई) का एक महत्वपूर्ण स्तंभ आपदा जोखिम न्यूनीकरण और प्रबंधन है। भारत इससे पहले भी प्राकृतिक आपदाओं के कारण मुसीबत में घिरे पापुआ न्यू गिनी के साथ डटकर खड़ा रहा है। भारत ने 2018 में आए भूकंप और 2019 तथा 2023 में हुए ज्वालामुखी विस्फोट के बाद द्वीपीय देश की काफी सहायता की थी।
(रिपोर्ट. शाश्वत तिवारी)

National

मुंबई: NCP नेता की गोली मारकर हत्या, हड़कंप

ताबड़तोड़ फायरिंग में तीन गोलियां सीने में धंसी इलाके में हड़कंप, पुलिस मौके पर ए अहमद सौदागर लखनऊ। पुलिस अफसरों के लाख दावों के बावजूद देश व प्रदेश संगीन वारदात होने का सिलसिला थम नहीं रहा है। महाराष्ट्र राज्य के मुंबई में शनिवार रात असलहों से लैस बदमाशों ने एनसीपी नेता बाबा सिद्दीकी के ऊपर […]

Read More
National

UP BY Election: कांग्रेस हुई दरकिनार, SP ने चला PDA का परिवार दांव, Congress ने दी तीखी प्रतिक्रिया

हरियाणा में हार के बाद कांग्रेस को अपने ही दिखा रहे आंख टूट की कगार पर इंंडिया गठबंधन,अपनी अलग राह सरपट भाग रही सपा  राजेश श्रीवास्तव लखनऊ । कांग्रेस अभी हरियाणा की हार का सदमा बर्दाश्त भी नहीं कर पायी थी कि उसे उसकी ही सहयोगी समाजवादी पार्टी ने उत्तर प्रदेश में बड़ा झटका दे […]

Read More
National Uncategorized

जब ढेबर बना कांग्रेस अध्यक्ष !

  आजादी के अमृत महोत्सव वर्ष में एक कांग्रेस अध्यक्ष हुये थे जिसने 49 वर्ष की आयु में जवाहरलाल नेहरु तथा इन्दिरा गांधी के बीच आकर स्वतंत्र्योत्तर भारत की दशा बदल दी। गति तेज कर दी। राजकोट (गुजरात) के उच्छरंगराय नवलशंकर ढेबर जिनकी आज (21 सितंबर 2024) 119वीं जयंती है। ढेबर का वह संघर्षशील नेतृत्व […]

Read More