जिले में अरहर की दाल के थोक विक्रेताओं के यहां छापा, दाल के लिए गए नमूने

जिले में अरहर की दाल के थोक विक्रेताओं के यहां छापा, दाल के लिए गए नमूने

उमेश चन्द्र त्रिपाठी

महराजगंज! जिला प्रशासन द्वारा आज पूरे जनपद में अलग-अलग के अरहर की दाल के समस्त थोक विक्रेताओं एवं बड़े दुकानदारों के यहां छापा डालकर अरहर की दाल के नमूने हासिल कर उन्हे जांच हेतु खाद्य विश्लेषक प्रयोगशाला झांसी भेजा गया।

तहसीलदार/नायब तहसीलदार के नेतृत्व में जिला प्रशासन की टीम द्वारा जनपद में कुल 12 जगहों पर छापेमारी की कार्यवाही की गई। इनमे सदर में अन्नपूर्णा प्रोविजन स्टोर (महराजगंज), जगदम्बा ट्रेडर्स (महराजगंज), मद्धेशिया जनरल स्टोर (परतावल), बूटन गुप्ता (परतावल), जबकि फरेंदा में प्रहलाद कुमार खेतान , खेतान ट्रेडर्स और साई ट्रेडिंग कम्पनी के यहां छापेमारी कर नमूना लिया गया। इसी प्रकार तहसील नौतनवां में पवन प्रोविजन स्टोर, बालाजी ट्रेडर्स पर और तहसील निचलौल में सोनी जनरल स्टोर, नव दुर्गा ट्रेडर्स थाना रोड और राधेश्याम गुप्ता के यहां कार्यवाही की गई।

अरहर की दाल में मिलावट की मिल रही शिकायतों के दृष्टिगत जिलाधिकारी श्री अनुनय झा द्वारा जनपद के अरहर की दाल के समस्त थोक विक्रेताओं एवं बड़े दुकानदारों की जांच हेतु 04 टीमों का गठन कर कार्यवाही का निर्देश दिया गया।

जिलाधिकारी महोदय ने कहा कि खेसारी स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। ऐसी शिकायत मिल रही थी कि कुछ लोगों द्वारा अरहर के दाल में इसकी मिलावट कर बिक्री की जा रही है। इसी के दृष्टिगत कार्यवाही की गई है अगर कोई जांच में दोषी मिलता है तो उसके विरुद्ध विधिक कार्यवाही की जाएगी।

झारखंड में भट्ठी जैसे तपेंगे 5 दिन, मौसम विभाग ने किया अलर्ट,

 

सहायक आयुक्त खाद्य ग्रेड–ll बृजेंद्र शर्मा ने बताया कि जिलाधिकारी महोदय के निर्देशानुसार तहसीलदार/नायब तहसीलदार, फूड सेफ्टी आफीसर, सचिव मण्डी समिति और सम्बन्धित थानाध्यक्ष की 04 सदस्यीय टीम का गठन कर सभी तहसीलों में छापेमारी की कार्यवाही की गई है और नमूना लेकर खाद्य विश्लेषक प्रयोगशाला झांसी प्रेषित किया गया है। नमूने की रिपोर्ट आने के उपरांत अग्रेतर कार्यवाही सुनिश्चित की जाएगी।

Analysis

गुरुनानक देव का पुण्य दिवस आज, जानिए उनकी पवित्र जीवनी

राजेन्द्र गुप्ता, ज्योतिषी और हस्तरेखाविद आज गुरु नानक देव जी की पुण्यतिथि है। उनकी मृत्यु 22 सितंबर 1539 ईस्वी को हुई थी। आश्‍विन मास के दशमी तिथि के दिन उनका निधन हुआ था। तारीख के अनुसार गुरु नानक देव जी ने 22 सितंबर 1539 को करतारपुर में अपने प्राण त्याग दिए थे। आइए जानते हैं- […]

Read More
Analysis

…इस तरह हीरो बनकर उभरी एक विधायक की छवि, जानें क्या है इसके पीछे की अंतर्कथा

कभी कभी कुछ ऐसे वाकयात सामने से गुजरते हैं जो यह बताते हैं कि उम्मीद अभी बाकी है। आज के जो हालात है,उसमें न्याय की उम्मीद कम है लेकिन जब कोई अकेला आपको न्याय दिलाने पर अड़ जाय तो यकीनन न्याय मिले न मिले आपकी उम्मीद की आश खत्म होने से बच जाती है। यह […]

Read More
Analysis

दो टूकः भारतीय Startups पर बढ़ता कर्ज का बोझ, यह कैसी नीति

राजेश श्रीवास्तव मोदी सरकार लगातार स्टर्टअप्स को लेकर खासी चर्चा में रहती है। चाहे लालकिला हो या फिर युवाओं के बीच, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लगभग अपने हर भाषण में स्टार्टअप्स को लेकर खासे दावे करते हैं लेकिन इसके पीछे की हकीकत को लेकर देश के रणनीतिकार इन दिनों खासी चिंता में हैं। भारतीय स्टार्टअप्स का […]

Read More