लखनऊ के नए पुलिस कमिश्नर अमरेन्द्र का एलानः डकैत और माफिया के खिलाफ छेड़ेंगे जंग…

अमरेंद्र कुमार सेंगर लखनऊ के नए पुलिस कमिश्नर ने कहा, होगी कार्रवाई

कमिश्नर अमरेन्द्र सेंगर ने पहली बार की मीडिया से बातचीत
ए अहमद सौदागर

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अपने एलान को पूरा करने के लिए सूबे भर के पुलिस अफ़सरों को तेज़ी से फेंटा है। इसी क्रम में दो बड़े तबादले हुए।अब राजधानी लखनऊ के पुलिस कमिश्नर (CP) अमरेंद्र कुमार सेंगर बनाए गए हैं। उन्होंने एसबी सिरडकर की जगह ली है। वहीं प्रयागराज के नए कमिश्नर तरुण गाबा बनाए गए। उन्होंने रमित शर्मा की जगह ली। ग़ौरतलब है कि लखनऊ के नवनियुक्त कमिश्नर अमरेंद्र लखनऊ के स्थानीय सांसद और देश के रक्षामंत्री राजनाथ सिंह के विशेष कार्याधिकारी (OSD) भी रह चुके हैं। कमिश्नर का चार्ज लेने के बाद सीपी सेंगर ने पहली बार मीडिया से मुख़ातिब हुए। ‘नया लुक’ के विशेष संवाददाता ‘ए.अहमद सौदागर’ ने उनसे कई मुद्दों पर बातचीत की।

भारतीय पुलिस सेवा के 1995 बैच के आईपीएस अधिकारी अमरेन्द्र कुमार सेंगर लखनऊ के नए पुलिस कमिश्नर बन गए हैं। सेंगर ने इससे पहले पुलिस कमिश्नर रहे एसबी सिरडकर से अपने पद का चार्ज भी ले लिया। मूल रूप से बलिया के निवासी अमरेन्द्र सेंगर ने एएसपी के रूप में अपनी नौकरी की शुरुआत वाराणसी से की थी। इसके पहले आईजी कानून-व्यवस्था पद लखनऊ में कार्यरत थे। उन्होंने कहा कि पहली प्राथमिकता कानून-व्यवस्था होगी। वो दिसंबर तक पुलिस महानिदेशक (IG) के पद पर राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (NDRF) में तैनात थे। दिंसबर में ही उन्हें केंद्रीय प्रतिनियुक्ति से कार्यमुक्त कर मूल कैडर यानी उत्तर प्रदेश में वापस भेजा गया था।इनके पास लखनऊ जोन के अपर पुलिस महानिदेशक (ADG) का चार्ज था। वह सीमा सुरक्षा बल (SSB) में IG रह चुके हैं।

राजधानी लखनऊ पुलिस कमिश्नर बनने के बाद आईपीएस अफसर अमरेन्द्र कुमार सेंगर डकैत, माफिया और गुंडों से खुली जंग का एलान किया है। उन्होंने कहा कि समाज में सिर्फ अच्छे और बुरे लोग हैं। इनमें 90 प्रतिशत अच्छे लोग हैं बाकी गुंडे, माफिया और डकैत। हम ऐसे लोगों को कतई बख्शेंगे नहीं। साथ ही उन्होंने अपनी पुलिस बल को जनता के साथ शालीनता के साथ पेश आने की सख़्त हिदायत भी दी है।
अपराधियों पर शिकंजा प्राथमिकता

राजधानी लखनऊ के नए पुलिस कमिश्नर अमरेन्द्र कुमार सेंगर के लिए कानून-व्यवस्था दुरुस्त करने के साथ ही अपराधियों पर शिकंजा कसना प्राथमिकता में होगा। नया लुक से फोन पर हुई वार्ता में उन्होंने कहा कि पुराने व नए बदमाशों को सूचीबद्ध कर उनके खिलाफ सिलसिलेवार कड़ी कार्रवाई की जाएगी। शांति-व्यवस्था बिगाड़ने वालों से पुलिस पूरी सख्ती से निपटेगी। सेंगर के मुताबिक इसके अलावा हाईटेक पुलिसिंग उनकी प्राथमिकता पर होगी। इससे पहले आईजी कानून-व्यवस्था पर तैनाती के दौरान नई तकनीक व आधुनिक संसाधनों के साथ काम कर चुके अमरेन्द्र कुमार सेंगर के मुताबिक राजधानी पुलिस को और अत्याधुनिक बनाया जाएगा। तकनीक की मदद से पुलिस शातिर अपराधियों पर नकेल कस सके। साथ ही बड़ी अनसुलझी घटनाओं में अलग से टीम बनाकर छानबीन कराई जाएगी, ताकि उनका जल्द राजफाश कराया जा सके।

आम जनता से शालीनता से पेश आएं पुलिसकर्मी…

नए पुलिस कमिश्नर बोले- पद की चुनौतियों का मुझे एहसास है। पुलिस को शालीनता और विनम्रता का पाठ पढ़ाते हुए यह आह्वान किया कि वह अपने व्यवहार में सुधार लाएं।अमरेन्द्र ने अबला नारी उपेक्षित और दबे-कुचलों के साथ पुलिस के सहयोग का भरपूर आश्वासन देते हुए कहा कि अगर किसी पुलिसकर्मी ने फरियादी से दुर्व्यवहार किया तो वह यह अक्षम्य होगा। वह पुलिस अधिकारियों और स्टेशन अफसरों की उपलब्धता, विश्वसनीयता और संवेदनशीलता के सहारे व्यवस्था सुधारेंगे और पहला सर्कुलर पुलिस को बेहतर व्यवहार के लिए जारी करेंगे।

पहेली बनी घटनाओं का होगा राजफाश, यातायात व्यवस्था होगी चुस्त-दुरुस्त

नया लुकः राजधानी लखनऊ में कुछ साल पहले हुई घटनाओं का राजफाश नहीं हुआ।
सेंगर: जो भी घटनाएं अभी तक नहीं खुली हैं उसके बारे में गहनता से पड़ताल कर खुलासा किया जाएगा।
नया लुकः राजधानी लखनऊ में अक्सर यातायात व्यवस्था चरमरा जाती है इसके लिए क्या करेंगे।
सेंगर: राजधानी लखनऊ के प्रमुख चौराहों और मार्गों को चिन्हित किया जाएगा और इसके लिए पुलिस की विशेष टीम का गठन किया जाएगा, ताकि यातायात व्यवस्था चुस्त-दुरुस्त रहेगी।
नया लुकः लखनऊ की पुलिसिंग के बारे में क्या कहना चाहते हैं?
सेंगरः शासन ने उन पर विश्वास जताते हुए उन्हें महत्वपूर्ण जिम्मेदारी सौंपी है, जिस पर खरा उतरने की उनकी हर कोशिश होगी। राजधानी की पुलिस मित्र पुलिस के रूप में अब पूरे देश में चर्चित होगी।
नया लुकः केंद्र से लौटने के कुछ महीनों बाद ही लखनऊ की ज़िम्मेदारी मिली, क्या कहेंगे?
सेंगरः राजधानी लखनऊ का पुलिस कमिश्नर बनने के साथ ही वह यह विश्वास दिलाना चाहते हैं कि बल को सकुशल नेतृत्व देने के हर समय तैयार रहेंगे।

Raj Dharm UP

आप कार्यकर्ताओं की हुंकारः झूठ की बुनियाद पर सच को दबाना नामुमकिन, तानाशाही कर रहे पीएम मोदी

दिल्ली के सीएम को मिली जमानत, लखनऊ में कार्यकर्ताओं ने मनाया जश्न केजरीवाल की रिहाई ने मोदी और जांच एजेंसियों का किया पर्दाफाश नया लुक संवाददाता लखनऊ। आम आदमी पार्टी के मुखिया दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को जमानत मिलने पर उत्तर प्रदेश के सभी जिला मुख्यालयों पर जश्न मनाया गया। कार्यकर्ताओं ने एक दूसरे […]

Read More
Raj Dharm UP

जेल सुरक्षाकर्मियों ने मानवता को किया शर्मसार, सुरक्षा में तैनात वार्डर शव छोड़कर भागे

आगरा जेल में फुटवियर निर्माता की हुई संदिग्ध मौत का मामला अगले दिन होनी थी बंदी की रिहाई, मामले से मचा हड़कम्प राकेश यादव लखनऊ/आगरा। आगरा जिला जेल में फुटवियर निर्माता की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गई। इस मामले में जेल कर्मियों ने मानवता को शर्मसार कर दिया। जेल से उपचार के लिए अस्पताल […]

Read More
Raj Dharm UP

कमाई के लिए स्टेनो की जगह डीआईजी के साथ लगाएं बाबू!

मुख्यालय में स्टेनो होने के बाद बाबुओं को सौंपा गया प्रभार मनमाने रवैए से स्टेनो संवर्ग के कर्मियों में आक्रोश राकेश यादव लखनऊ। प्रदेश के कारागार मुख्यालय में स्टेनो होने के बावजूद बाबुओं को DIG के स्टेनो का प्रभार सौंप दिया गया है। यह बात सुनने और पढ़ने में भले ही अटपटी लगे लेकिन विभाग […]

Read More