भारत_यूएई के बढ़ते रणनीतिक संबंध, दौरे पर जयशंकर, नवनिर्मित मंदिर के किए दर्शन

अबू धाबी। विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर ने संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के अपने समकक्ष अब्दुल्ला बिन जायद अल नाहयान के साथ भारत और यूएई के बढ़ते व्यापक रणनीतिक संबंधों पर गहन चर्चा की।
रविवार को यूएई की आधिकारिक यात्रा पर पहुंचे जयशंकर अपने समकक्ष के साथ बैठक से पहले अबू धाबी में प्रतिष्ठित बीएपीएस हिंदू मंदिर गए और विधि-विधान से पूजा-पाठ किया। इसके अलावा उन्होंने यहां 10वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस समारोह में भी भाग लिया।

जयशंकर ने अपने समकक्ष के साथ बैठक के बाद सोमवार को सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर लिखा आज अबू धाबी में यूएई के विदेश मंत्री अब्दुल्ला बिन जायद अल नाहयान से मिलकर बहुत प्रसन्नता हुई। हमारी लगातार बढ़ती व्यापक रणनीतिक साझेदारी पर सार्थक और गहन बातचीत हुई। चर्चा और क्षेत्रीय तथा वैश्विक मुद्दों पर उनकी अंतर्दृष्टि की सराहना की।

इससे पहले विदेश मंत्री ने रविवार को बीएपीएस मंदिर के दर्शन के बाद ‘एक्स’ पर लिखा आज अबू धाबी में बीएपीएस हिंदू मंदिर का दौरा करके धन्य हो गया। यह भारत-यूएई मैत्री का एक प्रत्यक्ष प्रतीक है, जो दुनिया को एक सकारात्मक संदेश देता है और हमारे दोनों देशों के बीच एक सच्चा सांस्कृतिक सेतु है।

अबू धाबी के पहले हिंदू मंदिर का इस साल फरवरी में पीएम नरेंद्र मोदी ने उद्घाटन किया था। जयशंकर ने मंदिर में बोचासनवासी अक्षर पुरुषोत्तम संगठन (बीएपीएस) के पदाधिकारियों से भी मुलाकात की। इसके अलावा उन्होंने भारतीय दूतावास की ओर से लौर अबू धाबी संग्रहालय परिसर में आयोजित 10वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस समारोह का उद्घाटन किया, जिसमें उनके साथ भारतीय राजदूत संजय सुधीर और अन्य पदाधिकारियों ने भी हिस्सा लिया।

विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा यह यात्रा भारत और यूएई के बीच व्यापक रणनीतिक साझेदारी और क्षेत्रीय एवं वैश्विक विकास के पूरे स्पेक्ट्रम की समीक्षा करने का अवसर प्रदान करेगी।

(रिपोर्ट. शाश्वत तिवारी)

Analysis

गुरुनानक देव का पुण्य दिवस आज, जानिए उनकी पवित्र जीवनी

राजेन्द्र गुप्ता, ज्योतिषी और हस्तरेखाविद आज गुरु नानक देव जी की पुण्यतिथि है। उनकी मृत्यु 22 सितंबर 1539 ईस्वी को हुई थी। आश्‍विन मास के दशमी तिथि के दिन उनका निधन हुआ था। तारीख के अनुसार गुरु नानक देव जी ने 22 सितंबर 1539 को करतारपुर में अपने प्राण त्याग दिए थे। आइए जानते हैं- […]

Read More
Analysis

…इस तरह हीरो बनकर उभरी एक विधायक की छवि, जानें क्या है इसके पीछे की अंतर्कथा

कभी कभी कुछ ऐसे वाकयात सामने से गुजरते हैं जो यह बताते हैं कि उम्मीद अभी बाकी है। आज के जो हालात है,उसमें न्याय की उम्मीद कम है लेकिन जब कोई अकेला आपको न्याय दिलाने पर अड़ जाय तो यकीनन न्याय मिले न मिले आपकी उम्मीद की आश खत्म होने से बच जाती है। यह […]

Read More
Analysis

दो टूकः भारतीय Startups पर बढ़ता कर्ज का बोझ, यह कैसी नीति

राजेश श्रीवास्तव मोदी सरकार लगातार स्टर्टअप्स को लेकर खासी चर्चा में रहती है। चाहे लालकिला हो या फिर युवाओं के बीच, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लगभग अपने हर भाषण में स्टार्टअप्स को लेकर खासे दावे करते हैं लेकिन इसके पीछे की हकीकत को लेकर देश के रणनीतिकार इन दिनों खासी चिंता में हैं। भारतीय स्टार्टअप्स का […]

Read More