क्वाड देशों ने 2023 समिट के बाद हुई प्रगति की समीक्षा की

नई दिल्ली। क्वाड सदस्य देशों के वरिष्ठ अधिकारियों ने मई 2023 में समूह के शिखर सम्मेलन में की गई प्रतिबद्धताओं को प्राप्त करने में विभिन्न क्वाड कार्य समूहों द्वारा की गई प्रगति की समीक्षा की है। विदेश मंत्रालय के मुताबिक सदस्य देशों ने 3 जून को वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से यह समीक्षा की।

मंत्रालय के अनुसार भारत के विदेश मंत्रालय, ऑस्ट्रेलिया के विदेश मामले एवं व्यापार विभाग, जापान के विदेश मंत्रालय और संयुक्त राज्य अमेरिका के विदेश विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों ने बैठक में हिस्सा लिया।

विदेश मंत्रालय ने कहा उन्होंने स्वास्थ्य सुरक्षा, डिजिटल सार्वजनिक अवसंरचना, मानवीय सहायता और आपदा राहत (एचएडीआर), जलवायु लचीलापन, समुद्री डोमेन जागरूकता बढ़ाने, आतंकवाद का मुकाबला और समुद्र के नीचे केबल कनेक्टिविटी के माध्यम से दूरसंचार लचीलापन बढ़ाने जैसे क्षेत्रों में इंडो-पैसिफिक क्षेत्र में सार्वजनिक भलाई को लेकर समूह के सहयोग को आगे बढ़ाने के लिए नए विचारों पर भी चर्चा की।

बैठक का नेतृत्व भारत के विदेश मंत्रालय से संयुक्त सचिव (अमेरिका) के. नागराज नायडू, ऑस्ट्रेलिया के विदेश मामले एवं व्यापार विभाग से उप सचिव (रणनीतिक योजना और समन्वय समूह), एली लॉसन, जापान के विदेश मंत्रालय से क्वाड सहयोग के प्रभारी राजदूत/विदेश नीति ब्यूरो के उप महानिदेशक फुजीमोतो केंटारो और अमेरिकी विदेश विभाग से सहायक सचिव (पूर्वी एशियाई और प्रशांत मामले) डैनियल क्रिटेनब्रिंक और सहायक सचिव (दक्षिण और मध्य एशियाई मामले) डोनाल्ड लू ने किया।

बैठक ने अधिकारियों को आपसी हित के महत्वपूर्ण क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान करने का अवसर भी प्रदान किया। उन्होंने एक स्वतंत्र, खुले, समावेशी और लचीले इंडो-पैसिफिक के लिए क्वाड की प्रतिबद्धता को रेखांकित किया और दक्षिण पूर्व एशियाई राष्ट्र संघ (आसियान), प्रशांत द्वीप समूह फोरम (पीआईएफ) और हिंद महासागर रिम एसोसिएशन (आईओआरए) सहित क्षेत्रीय संस्थानों की केंद्रीयता की पुष्टि की।

(रिपोर्ट. शाश्वत तिवारी)

National

एयरपोर्ट पर हिंदी बोलते ही ऑफिसर की तन गईं भवें, यात्री गिरफ्तार

नया लुक ब्यूरो नई दिल्ली। Delhi Airport पर पूछे गए सवालों का जवाब हिंदी भाषा में देना विदेश से आए एक यात्री को महंगा पड़ गया। ब्‍यूरो ऑफ इमिग्रेशन के अधिकारियों ने पहले इस यात्री से लम्बी पूछताछ की और फिर इस यात्री को आईजीआई एयरपोर्ट पुलिस के हवाले कर दिया गया। आईजीआई एयरपोर्ट पुलिस […]

Read More
National

SEBEX 2: भारत ने विकसित किया दुनिया का सबसे खतरनाक विस्फोटक, चंद सेकंड में मचा देगा तबाही

रंजन कुमार सिंह भारत रक्षा क्षेत्र में लगातार नई उपब्धियां हासिल कर रहा है. इसके साथ ही भारत रक्षा उत्पादन में भी पड़ोसी देशों को पीछे छोड़ता जा रहा है. इस बीच भारत ने एक ऐसा विस्फोटक पदार्थ तैयार किया है जो ट्राइनाइट्रोटॉल्विन (TNT) से दोगुना ज्यादा घातक है. जिसे सेबेक्स 2 (SEBEX-2) नाम दिया […]

Read More
National

1.50 लाख “सफल आईवीएफ प्रेगनेंसी” का नया कीर्तिमान

आगरा में इस पद्धति से अब तक 1.50 लाख निःसंतान दम्पत्ति हुए लाभान्वित आगरा: दिल्ली गेट स्थिति रवि वूमेन्स हॉस्पिटल में इंदिरा आईवीएफ की 1.50 लाख सफल प्रेगनेंसी के उपलक्ष में एक भव्य आयोजन किया गया। आयोजन में करीब 250 से अधिक हॉस्पिटल में जन्मे बच्चों एवं दम्पतियों ने भाग लिया। कार्यक्रम का उद्घाटन आईएमए […]

Read More