पीएम मोदी ने भारत-रूस समिट में लिया हिस्सा, भारतीय समुदाय से की मुलाकात

मॉस्को। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ 22वें भारत-रूस वार्षिक शिखर सम्मेलन की सह-अध्यक्षता की। इसके अलावा पीएम मोदी ने प्रवासी भारतीयों से मुलाकात की और भारत-रूस के बीच द्विपक्षीय संबंधों का एक मजबूत स्तंभ होने के लिए भारतीय समुदाय की सराहना की।

सोमवार को दो दिवसीय रूस दौरे पर पहुंचे पीएम मोदी का रूस के उप-प्रधानमंत्री डेनिस मांतुरोव ने स्वागत किया। इसके बाद उन्होंने राष्ट्रपति पुतिन के साथ उनके सरकारी आवास ‘नोवो-ओगरियोवो’ पर एक ‘निजी मुलाकात’ की, जिस दौरान दोनों नेता गर्मजोशी से मिले। पुतिन ने देश की प्रगति के लिए किए जा रहे कार्यों के लिए मोदी की प्रशंसा की।
विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा पीएम मोदी ने मॉस्को में आयोजित कार्यक्रम में भारतीय समुदाय के लोगों से बातचीत की। प्रधानमंत्री ने पिछले 10 वर्षों में भारत में हुए प्रत्यक्ष परिवर्तन के बारे में बात की।

इसके अलावा पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा भारत-रूस के बीच अनोखा रिश्ता है। रूस का नाम सुनते ही भारतीयों के मन में आता है, ‘हमारा सुख-दुख का साथी’। भारत की ग्रोइंग कैपेबिलिटी देखिए, हमने दुनिया को ग्रोथ की उम्मीद दी है। दुनिया की राजनीति के बदलते आयामों में भारत अहम भूमिका निभा रहा है। जब दुनिया पर संकट आता है तो सबसे पहले भारत पहुंचता है। सरकार का एक लक्ष्य है, तीसरे टर्म में भारत को दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी इकोनॉमी बनाना। सरकार का लक्ष्य है, तीसरे टर्म में गरीबों के लिए 3 करोड़ घर बनाना। सरकार का लक्ष्य है, तीसरे टर्म में 3 करोड़ लखपति दीदी बनाना।

मोदी ने अपनी यात्रा के दूसरे दिन क्रेमलिन में दूसरे विश्वयुद्ध के दौरान शहीद हुए जवानों को श्रद्धांजलि भी दी। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर लिखा वीरों को सच्ची श्रद्धांजलि! पीएम नरेंद्र मोदी ने मॉस्को में ‘अज्ञात सैनिक की समाधि’ पर पुष्पांजलि अर्पित की तथा वीरता, बलिदान और अदम्य मानवीय साहस को सलाम किया।
(रिपोर्ट. शाश्वत तिवारी)

International

भारत का एनडीसी प्रतिनिधिमंडल पहुंचा श्रीलंका, रक्षा अधिकारियों से मुलाकात

कोलंबो। भारत के राष्ट्रीय रक्षा महाविद्यालय (NDC) का एक प्रतिनिधिमंडल 64वें रणनीतिक पड़ोस अध्ययन दौरे के तहत श्रीलंका पहुंचा है। एनडीसी के वरिष्ठ अधिकारियों के समूह ने श्रीलंका के प्रमुख रक्षा अधिकारियों और गणमान्य व्यक्तियों से मुलाकात की और दोनों देशों के बीच मजबूत रक्षा संबंधों को और आगे लेकर जाने पर जोर दिया। अपनी […]

Read More
International

नेपाल में जल विद्युत परियोजना के प्रभावितों को भारतीय कंपनी देगी 140 करोड़ का मुआवजा

उमेश चन्द्र त्रिपाठी काठमांडू नेपाल l नेपाल के संखुवासभा में बनने जा रही 669 मेगावाट क्षमता की लोअर अरुण जलविद्युत परियोजना से प्रभावित होने वाले 268 परिवारों को करीब 140 करोड़ रुपये मुआवजा दिया जाएगा। इसके लिए नेपाल सरकार, राज्य सरकार और स्थानीय निकाय के साथ भारतीय कंपनी सतलज जल विद्युत निगम समन्वय का काम […]

Read More
International

नेपाल में हुई बस दुर्घटना में मरने वालों की संख्या 19 हुई

घटना की पूरी जानकारी के लिए एसडीएम के नेतृत्व में नौतनवां तहसील के अधिकारी नेपाल रवाना उमेश चन्द्र त्रिपाठी भैरहवा नेपाल! भारतीय पर्यटकों को ले जा रही भारतीय नंबर प्लेट वाली बस के तनहु में हुए हादसे में मरने वालों की संख्या 19 तक पहुंच गई है। नेपाल पुलिस राजमार्ग सुरक्षा और यातायात प्रबंधन कार्यालय […]

Read More