बिहार की 2,600 साल पुरानी संरचना राजगीर की साइक्लोपियन दीवार ढही

रंजन कुमार सिंह

  • चीन की दीवार से भी प्राचीन है यह दीवार
  • महाभारत काल में राजा बृहद्रथ ने रखी थी इस दीवार की नींव

बिहार में भारी बारिश के कारण राजगीर में स्थित देश की सबसे पुरानी साइक्लोपियन दीवार के कुछ हिस्से ढह गए हैं, जिससे 2,600 वर्ष पुरानी इस संरचना के रखरखाव पर प्रश्नचिह्न लग गया है। इसे यूनेस्को की विश्व धरोहर सूची में शामिल करने पर विचार किया जा रहा था।नालंदा में भारी बारिश के कारण पिछले शुक्रवार को बाणगंगा के पास दीवार के 20 फीट लंबे और 12 फीट चौड़े दो हिस्से ढह गए। बारिश रुकने के बाद सोमवार को भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) की एक टीम ने घटनास्थल का दौरा किया। एएसआई के एक अधिकारी ने बताया, “साइक्लोपियन वॉल दो जगहों पर धंस गई है। इलाके में लगातार बारिश हो रही है। वहां के गांवों में रहने वाले लोगों ने भी आस-पास बिजली गिरने की बात कही है।”

एएसआई अधिकारी ने कहा, “हम नुकसान का आकलन करेंगे, एक अनुमान तैयार करेंगे और जल्द से जल्द इस अमूल्य संरचना की मरम्मत करेंगे। कुछ पत्थरों को हटाने के बाद दीवार का छोटा हिस्सा ढह सकता था।” करीब 2,600 साल पहले बनी साइक्लोपियन दीवार को दुनिया की सबसे पुरानी सुरक्षात्मक चिनाई या पत्थर की किलेबंदी में से एक माना जाता है और यह चीन की महान दीवार से भी पुरानी है। इसे बिना किसी गारे के कच्चे और आधे कच्चे पत्थरों से बनाया गया है। 3 फीट से 15 फीट ऊंची और 12 फीट से 14 फीट चौड़ी 45 किलोमीटर लंबी दीवार पहाड़ियों के पार फैली हुई थी और प्राचीन मगध साम्राज्य की राजधानी राजगृह (राजगीर) को घेरती थी, ताकि इसे आक्रमणों से बचाया जा सके। बौद्ध ग्रंथों के अनुसार, किले में बुर्जों और निगरानी टावरों के साथ कम से कम 24 द्वार थे। सैनिक चौबीसों घंटे दीवार पर गश्त करते थे। सुरक्षाकर्मियों को बारिश और धूप से बचाने के लिए दीवार के भीतरी हिस्से में छोटे-छोटे कोने या खांचे बनाए गए थे।

दीवार मौसम की मार से बची रही और 1905 के आसपास एएसआई के संरक्षण में आ गई। 1944 में तत्कालीन एएसआई महानिदेशक मॉर्टिमर व्हीलर की देखरेख में इसकी बड़ी मरम्मत की गई, और बाद के वर्षों में कुछ छोटी मरम्मतें भी की गईं। मगध विश्वविद्यालय में प्राचीन भारतीय इतिहास के प्रोफेसर और पूर्व एएसआई अधिकारी शंकर शर्मा के अनुसार “यह रक्षा वास्तुकला का सबसे पुराना उदाहरण है। यह आश्चर्यजनक है क्योंकि इसे कुछ किलोग्राम से लेकर एक टन तक के पत्थरों की मदद से बनाया गया था। इसने शासकों सहित पूरे शहर और उसके निवासियों की रक्षा की। संरचना में इस्तेमाल किए गए पत्थरों की संख्या उस समय प्रचलित पत्थर खनन के ज्ञान को इंगित करती है।”

शर्मा ने कहा कि यूरोप और दक्षिण अमेरिका में भी ऐसी ही संरचनाएं थीं, जिनमें से कुछ राजगीर में साइक्लोपियन दीवार से भी पुरानी हो सकती हैं, लेकिन उनमें से कोई भी इतनी विशाल, व्यापक और निर्माण में सुविचारित नहीं थी। राजगीर संरचना का नाम साइक्लोपियन चिनाई से लिया गया है, जो एक निर्माण तकनीक है जिसमें बिना गारे के पत्थर के विशाल ब्लॉकों का उपयोग किया जाता है।
ऐसी संरचनाएं ग्रीस के क्रेते, टिरिन्स, डेल्फी, एटिका तथा अन्य स्थानों, आयरलैंड, इटली, माचू पिच्चू (पेरू) तथा दक्षिण अमेरिका के कुछ स्थानों में पाई जाती हैं।

राजगीर की साइक्लोपियन दीवार को “रोमन साम्राज्य की सीमाओं” या “रोमन लाइम्स” के समान माना जाता है, जिसे दूसरी शताब्दी ईस्वी में बनाया गया था और यह वर्तमान जर्मनी, यूके और उत्तरी आयरलैंड तक फैली हुई थी। इसे 1987 में यूनेस्को की विश्व विरासत सूची में शामिल किया गया था। यह अफ्रीका में अटलांटिक तट से लेकर उत्तरी ब्रिटेन और यूरोप में काला सागर तक लगभग 5,000 किमी तक फैली हुई थी। इसमें दीवारें, खाई, किले, किले, निगरानी टॉवर और बस्तियाँ शामिल थीं। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार 2017 से ही इस दीवार को विश्व स्तरीय सूची में शामिल करने का प्रयत्न कर रहे हैं। राज्य कला, संस्कृति एवं युवा विभाग ने 2019 में साइक्लोपियन दीवार पर ऐतिहासिक पृष्ठभूमि के साथ एक प्रस्ताव एएसआई को भेजा था। 23 मार्च, 2021 को राज्य सरकार को एएसआई के पत्र के आलोक में इसमें संशोधन किया गया और 27 मार्च, 2021 को एएसआई निदेशक (विश्वस्तरीय) को फिर से भेजा गया। अब गेंद एएसआई के पाले में है।

पिछले कई बरसों में दीवार की हालत खराब हो गई है। इसे कई स्थानों से तोड़ा और नष्ट किया गया है। प्राचीन किले के वाच टावर पर भगवान गणेश को समर्पित एक मंदिर बनाया गया है। गुरुद्वारा नानक शीतल कुंड का निर्माण, प्राचीन स्मारक और पुरातात्विक स्थल तथा ताजिक अधिनियम, 1958 का उल्लंघन करते हुए दीवार के करीब किया गया था। अधिनियम में संरक्षित स्मारकों से 100 मीटर तक का “निषिद्ध क्षेत्र” निर्धारित किया गया है, जहां किसी भी निर्माण की अनुमति नहीं है। एएसआई के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार “राजगीर साइक्लोपियन दीवार के संरक्षण से संबंधित कई मुद्दे हैं। यह दीवार के आसानी से दिखाई देने वाले हिस्से को बनाए रखती है, लेकिन उन हिस्सों की झलक दिखाती है जो नज़र से दूर या जंगली इलाकों में स्थित हैं। विशाल दीवार पर कई जगहों पर झाड़ियाँ और पेड़ उग आए हैं, जिससे इसकी संरचना कमज़ोर हो गई है।”

अपनी अमूल्य धरोहर भी नही पहचान पाती सरकार

एक एसआइ अधिकारी ने कहा, “राज्य वन विभाग की दीवार के रख-रखाव में बाधाएं हैं, जब हमारे लोग संरचना के करीब उगने वाली पहाड़ियों और ढलानों को हटाने की कोशिश करते हैं। इस पर बीज भी छिड़के गए, जिनमें से कई दीवारें गिर गईं। प्राचीन स्मारकों से भरे क्षेत्र में अपनी बनाई गई यह एक बहुत ही प्रासंगिक प्रक्रिया थी।” बहरहाल जनता की अनभिज्ञता और घोर सरकारी लापरवाही की बलि चढ़ गए इस प्राचीनतम धरोहर का गिरना न केवल बिहार की सुधि जनता और पुरातत्ववेत्ताओं के लिए बल्कि देश के लिए अत्यंत दु:खद है।

प्राचीन काल में रखी गई थी साइक्लोपियन वॉल की नींव

ऐसी मान्यता है की साइक्लोपियन वॉल की नींव महाभारत काल में राजा बृहद्रथ के द्वारा रखी गई थी। उस वक्त राजगीर को बृहद्रथपुरी के नाम से जाना जाता था। बाद में राजा बृहद्रथ के पुत्र ने राज्य की सुरक्षा के लिए दीवार को पूर्ण करने का काम किया था। राजगीर के पंच पहाड़ियों को जोड़ने वाली साइक्लोपियन वॉल 40 किलोमीटर के दायरे में फैली हुई है।

साइक्लोपियन वॉल ध्वस्त होने की सूचना पर किया गया निरीक्षण

नालंदा की सीमावर्ती जिला गया एवं नवादा के वनगंगा के दोनों ओर उदयगिरि एवं सोनागिरी पर्वत पर साइक्लोपिन वाल राजगीर प्रवेश करने के दौरान नजर आती है। वहीं, इस संबंध में पुरातत्व विभाग के संरक्षण सहायक अमृत झा ने बताया कि साइक्लोपियन वॉल ध्वस्त होने की सूचना पर उनके द्वारा निरीक्षण किया गया है निरीक्षण के बाद इसकी सूचना वरीय पदाधिकारी को दी गई है जल्द ही इस समस्या को दूर किया जाएगा।

साइक्लोपियन वॉल चीन की दीवार से भी काफी पुरानी है

बता दें कि यह साइक्लोपियन वॉल चीन की दीवार से भी काफी पुराना है। पुरातत्व विभाग के अनदेखी के कारण इसके अस्तित्व पर खतरा मंडराने लगा है। साइक्लोपियन वाल ऐतिहासिक दृष्टिकोण से राजगीर के लिए एक अहम धरोहर में से एक है।

International

भारत का एनडीसी प्रतिनिधिमंडल पहुंचा श्रीलंका, रक्षा अधिकारियों से मुलाकात

कोलंबो। भारत के राष्ट्रीय रक्षा महाविद्यालय (NDC) का एक प्रतिनिधिमंडल 64वें रणनीतिक पड़ोस अध्ययन दौरे के तहत श्रीलंका पहुंचा है। एनडीसी के वरिष्ठ अधिकारियों के समूह ने श्रीलंका के प्रमुख रक्षा अधिकारियों और गणमान्य व्यक्तियों से मुलाकात की और दोनों देशों के बीच मजबूत रक्षा संबंधों को और आगे लेकर जाने पर जोर दिया। अपनी […]

Read More
International

नेपाल में जल विद्युत परियोजना के प्रभावितों को भारतीय कंपनी देगी 140 करोड़ का मुआवजा

उमेश चन्द्र त्रिपाठी काठमांडू नेपाल l नेपाल के संखुवासभा में बनने जा रही 669 मेगावाट क्षमता की लोअर अरुण जलविद्युत परियोजना से प्रभावित होने वाले 268 परिवारों को करीब 140 करोड़ रुपये मुआवजा दिया जाएगा। इसके लिए नेपाल सरकार, राज्य सरकार और स्थानीय निकाय के साथ भारतीय कंपनी सतलज जल विद्युत निगम समन्वय का काम […]

Read More
International

नेपाल में हुई बस दुर्घटना में मरने वालों की संख्या 19 हुई

घटना की पूरी जानकारी के लिए एसडीएम के नेतृत्व में नौतनवां तहसील के अधिकारी नेपाल रवाना उमेश चन्द्र त्रिपाठी भैरहवा नेपाल! भारतीय पर्यटकों को ले जा रही भारतीय नंबर प्लेट वाली बस के तनहु में हुए हादसे में मरने वालों की संख्या 19 तक पहुंच गई है। नेपाल पुलिस राजमार्ग सुरक्षा और यातायात प्रबंधन कार्यालय […]

Read More