भारत-मार्शल द्वीप गणराज्य के बीच समझौता, विकसित होंगी 4 परियोजनाएं

नई दिल्ली। विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर ने सोमवार को मार्शल द्वीप समूह में 4 सामुदायिक विकास परियोजनाओं को वित्तपोषित करने के लिए एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर समारोह के दौरान एकजुटता और सहयोग का संदेश दिया। इन परियोजनाओं के तहत भारत मार्शल द्वीप गणराज्य में सामुदायिक खेल केंद्र, एयरपोर्ट टर्मिनल, सामुदायिक भवन का निर्माण करेगा।
विदेश मंत्री ने इस संदेश का एक वीडियो सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर साझा किया, जिसमें उन्होंने भारत प्रशांत द्वीप समूह सहयोग मंच (एफआईपीआईसी) के तहत द्विपक्षीय संबंधों के विस्तार पर प्रकाश डालते हुए कहा कि भारत और मार्शल द्वीप समूह के बीच मैत्रीपूर्ण द्विपक्षीय संबंधों का एक लंबा इतिहास रहा है, जो पिछले कुछ सालों में भारत प्रशांत द्वीप समूह सहयोग मंच के तत्वावधान में विस्तारित हुआ है।
उन्होंने तीसरे एफआईपीआईसी शिखर सम्मेलन के दौरान प्रशांत द्वीप समूह के प्रति प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रतिबद्धता को याद करते हुए कहा प्रशांत क्षेत्र के द्वीप छोटे द्वीप नहीं हैं, बल्कि बड़े महासागरीय देश हैं। हम सतत विकास की खोज में प्रशांत द्वीप समूह का समर्थन करना अपनी जिम्मेदारी समझते हैं।
जयशंकर ने परियोजनाओं के संभावित लाभों पर प्रकाश डालते हुए कहा कि ये निश्चित रूप से मार्शल द्वीप के लोगों को बेहतर बुनियादी ढांचा प्रदान करेंगे। प्रशांत द्वीप देशों के सामने आने वाली चुनौतियों के बारे में बोलते हुए, उन्होंने जलवायु परिवर्तन, प्राकृतिक आपदाओं, गरीबी उन्मूलन और स्वास्थ्य सेवा जैसे आम मुद्दों को संबोधित करने के लिए भारत की प्रतिबद्धता पर जोर दिया।
विदेश मंत्री ने कहा जलवायु परिवर्तन, प्राकृतिक आपदाएं, गरीबी उन्मूलन और स्वास्थ्य सेवा आम चुनौतियां हैं, जिनका हमें मिलकर समाधान करना चाहिए और भारत को इस संबंध में प्रशांत द्वीप समूह का भागीदार होने का सौभाग्य प्राप्त है।
(रिपोर्ट. शाश्वत तिवारी)

National

आया घोड़ी चढ़ने का समय- राहुल गांधी 17 या 22 नवंबर को बंध सकते है विवाह के सूत्र में

नया लुक ब्यूरो, नई दिल्ली राहुल के ब्रिटिशियन बहु और बाल बच्चेदार होने के, बांग्लादेशी पत्रकार के निरंतर खुलासे के बीच देश के सबसे चर्चित नेता राहुल गांधी की विवाह की तिथि लगभग तय होगई है । संभवतया राहुल अपनी गर्ल फ्रेंड परिणीति शिंदे के साथ इसी साल 17 या 22 नवम्बर को विवाह में […]

Read More
National

देश से मेधा निकल गई तो कहीं का नहीं रहेगा अपना देश

देश को नहीं मिल रही तरुणाई की कीमत देश की हालत चिंताजनक है। मेधावी युवा क्षुब्ध हैं। यह क्षोभ अब बहुत गहरा होता जा रहा। कोई प्रतियोगी परीक्षा कराना और परिणाम देना तक कठिन हो गया है। सरकारें अपने ही तंत्र से पराजित हैं। सुरक्षा अलग से डरा रही। महिला और युवा सुरक्षा का कुछ […]

Read More
National

ज़ॉफ़ ने जेएम फाइनेंशियल प्राइवेट इक्विटी से सीरीज़ एंड फंडिंग में 40 करोड़ रुपए जुटाए

इस फंडिंग के साथ, “स्पाइस ब्रदर्स” भारत में मसाले के क्षेत्र में फंडिंग प्राप्त करने वाला पहला ई-कॉमर्स ब्रांड बन गया है राष्ट्रीय, अगस्त 2024: प्रमुख मसाला ब्रांड, ज़ॉफ़ ने जेएम फाइनेंशियल इंडिया ग्रोथ फंड III के माध्यम से जेएम फाइनेंशियल प्राइवेट इक्विटी से सफलतापूर्वक 40 करोड़ रुपए जुटा लिए हैं। कंपनी इस फंडिंग का […]

Read More