बोले MLC- तकनीकी शिक्षा के जरिए अपनी क्षमता बढ़ा सकते हैं छात्र

  • लाल बहादुर शास्त्री स्मारक पीजी कॉलेज आनंदनगर में टेबलेट वितरण कार्यक्रम
  • युवाओं को तकनीकी रूप से दक्ष होना जरूरी – ध्रुव त्रिपाठी शिक्षक विधायक
  • छात्र टेबलेट का प्रयोग सिर्फ ज्ञानार्जन के लिए करें – डॉ बलराम भट्ट प्रबंधक

अशोक कुमार पांडेय

फरेंदा महराजगंज। आज की तकनीकी क्रांति के युग में युवाओं को तकनीकी रूप से दक्ष होना जरूरी है। इसलिए टेबलेट उनकी दक्षता को बढ़ाएगा। साथ ही तेजी से बदल रही शिक्षा ग्रहण करने के तरीके में अभिवृद्धि करेगा। उत्तर प्रदेश सरकार की यह महत्वाकांक्षी योजना युवाओं के लिए क्रांतिकारी कदम साबित होगी। यह कहना है गोरखपुर-अयोध्या शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र के शिक्षक विधायक ध्रुव त्रिपाठी जी का।

श्री त्रिपाठी बुधवार को लाल बहादुर शास्त्री स्मारक पीजी कॉलेज आनंदनगर में टेबलेट वितरण कार्यक्रम को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि आज के युग में बिना इंटरनेट के पढ़ाई की बात ही नहीं की जा सकती। उत्तर प्रदेश सरकार ने स्मार्टफोन और टेबलेट देकर युवाओं को तकनीकी रूप से दक्ष बनाने में बड़ी अहम भूमिका का निर्वाह किया है। आज के बच्चे टेबलेट से पढ़ाई करके अपनी क्षमता में वृद्धि करेंगे। जो आज के प्रतियोगी जमाने में उनके लिए एक क्रांतिकारी कदम साबित होगा।

श्री त्रिपाठी ने कहा कि आज जितने भी युवाओं को टेबलेट दिया जा रहा है इसका प्रयोग करके देश दुनिया की जानकारी हासिल करें। जब तक कोई भी विद्यार्थी अपडेट नहीं रहेगा तब तक वह कुछ नहीं कर सकता। उन्होंने कहा कि लाल बहादुर शास्त्री स्मारक पी.जी. कॉलेज आनन्दनगर, महराजगंज में उत्तर प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी योजना के अन्तर्गत स्वामी विवेकानंद युवा सशक्तिकरण योजना के तहत एम.ए./एम.एस.सी. के छात्र-छात्राओं को निःशुल्क टैबलेट देकर उनके भविष्य निर्माण के लिए बड़ा काम किया है ।

श्री त्रिपाठी ने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार का मुफ्त लैपटॉप वितरण युवाओं के प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के साथ-साथ भावी भविष्य को तकनीकी से जोड़कर उनको सशक्त बनाया जा सकता है l महिलाओं की शिक्षा व रोजगार में भागीदारी बढ़ाने में यह योजना मददगार होगी l ग्रामीण क्षेत्र के बच्चों को तकनीकी रूप से जोड़ने से सरकार की कल्याणकारी योजनाओ का लाभ उन्हें आसानी से मिल जायेगा।

महाविद्यालय के प्रबंधक डॉ. बलराम भट्ट ने कहा कि टेबलेट का सही उपयोग करके छात्र अपना भविष्य उज्ज्वल बना सकते है l मोबाइल व टेबलेट के दुरूपयोग से भटकाव और निराशा की प्राप्ति होती है l अतः छात्र इसका प्रयोग ज्ञानार्जन के लिए करें, केवल मनोरंजन के लिए नहीं lअतिथियों का स्वागत एवं आभार महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. राम पांडेय ने किया तथा मंच संचालन डॉ. प्रवीण कुमार मिश्र ने किया।

टेबलेट वितरण का कार्य नोडल प्रभारी डॉ वैभव मणि त्रिपाठी के देख-रेख में सम्पन्न हुआ। इस अवसर पर डॉ शिव प्रताप सिंह, डॉ सौरभ सिंह परिहार, डॉ अनिल कुमार मिश्र, डॉ अखिलेश मिश्र, डॉ बाल गोविन्द मौर्य, डॉ डी.के. चौबे, डॉ. अजित सिंह, श्री बृजेश वर्मा, श्री भागीरथी भट्ट, गणेश पाठक, डॉ तृप्ति त्रिपाठी, डॉ सोनी, डॉ प्रीति यादव, डॉ अनिल उपाध्याय, शुभम श्रीवास्तव, डॉ वी. के. मालवीय, आशीष सिंह इत्यादि लोग उपस्थित रहें।

Purvanchal

राज्यपाल के हाथों पीएचडी उपाधि से सम्मानित हुई डाॅ. तृप्ति

 बेसिक शिक्षा विभाग के शुभचिंतकों और रिश्तेदारों में खुशी का माहौल, बधाईयों का तांता महराजगंज। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय महराजगंज के सहायक एवं वित्त लेखाधिकारी समग्र शिक्षा अभियान अरविंद मणि त्रिपाठी की पुत्री डॉ. तृप्ति त्रिपाठी को मदन मोहन मालवीय प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय गोरखपुर के दीक्षांत समारोह में राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने पीएचडी की […]

Read More
Purvanchal

एस्ट्रोगुरु डॉ. धनंजय मणि त्रिपाठी को मिला वर्ष 2024 का ज्योतिष रत्न सम्मान

ज्योतिष विज्ञान को अपनी तरह के पहले पुरस्कार समारोह में मिली पहचान महाराजगंज उत्तर प्रदेश के मगराजगंज जिले के निवासी, प्रख्यात ज्योतिषी एस्ट्रोगुरु डॉ. धनंजय मणि त्रिपाठी और एमएलसी टीए शरवण को शुक्रवार को बेंगलुरु में कर्नाटक ज्योतिष रत्न सम्मान – 2024 में ज्योतिषियों के साथ सम्मानित किया गया है। गौरतलब है कि ज्योतिष विज्ञान […]

Read More
Purvanchal

ट्रैफिक के सिपाही ने की थी कौशिक की हत्या, गिरफ्तार

पुलिस की सक्रियता और छानबीन में जेल जाने से बचे निर्दोष कैंट क्षेत्र में हुई घटना का मामला ए अहमद सौदागर लखनऊ। शातिर अपराधियों को पकड़ने के लिए जाल बिछाने वाले एक ट्रैफिक पुलिस में तैनात हेड कांस्टेबल ने रूपयों के लेन-देन को लेकर हत्या का ऐसा ताना-बाना बुना, जिसका राजफाश पूरे पुलिस महकमे को […]

Read More