BSH Home Appliances की उच्च क्षमता वाली ‘मेड-इन-इंडिया’ फ्रंट लोड वॉशिंग मशीन्स लॉन्च

कंपनी ने 9 और 10 किलोग्राम की फ्रंट लोड वॉशिंग मशीनों के साथ प्रीमियम लॉन्ड्री कैटेगरी में कुशलता हासिल की है
इन मशीन्स की मैन्युफेक्चरिंग और बढ़ती माँग को पूरा करने के लिए BSH का चेन्नई प्लांट दोगुनी क्षमता से कार्य कर रहा है
यह कठोर टीयूवी परीक्षण पास करने वाली भारत की पहली मशीन है, जो 50 बार धोने के बाद भी कपड़ों के रंग और गुणवत्ता को बनाए रखती है

5 अगस्त, 2024: होम एप्लायंसेस इंडस्ट्री में विश्व की प्रमुख कंपनी, BSH Hausgeräte GmbH (बीएसएच हॉसगेरेट जीएमबीएच) की सहायक कंपनी, BSH Home Appliances (बीएसएच होम अप्लायंसेज प्रा. लि.), ने ‘मेड-इन-इंडिया’ Bosch (बॉश) और Siemens (सीमेंस) फ्रंट-लोडिंग वॉशिंग मशीन्स की नई रेंज पेश की है। 9-10 किलोग्राम भार संभालने की क्षमता, उन्नत ऊर्जा कुशलता और अत्याधुनिक तकनीक के साथ, इन वॉशिंग मशीन्स को लॉन्ड्री केयर की सभी जरूरतों को पूरा करने के उद्देश्य से डिज़ाइन किया गया है। ये मशीन्स सिल्वर, डार्क ग्रे और डार्क लेक जैसे शानदार रंगों में उपलब्ध हैं, जो न केवल बेहतरीन प्रदर्शन करती हैं, बल्कि आपके लॉन्ड्री स्पेस में उत्कृष्टता भी जोड़ती हैं।

भारतीय परिवारों की लगातार बदलती लॉन्ड्री संबंधी जरूरतों के अनुरूप उच्च क्षमता वाली वॉशिंग मशीन्स, विशेषकर 9 किग्रा और 10 किग्रा मॉडल्स की माँग तेजी से बढ़ रही है। समय की कमी के कारण सप्ताह के अंत में लॉन्ड्री का चलन बढ़ने लगा है। ऐसे में, इसे ग्राहकों की जरूरतों और मौजूदा चलन को देखते हुए डिज़ाइन किया गया है, जो कम वॉश साइकल्स में पर्दे, बेडशीट, तौलिए और रजाई जैसे भारी भार वाले कपड़ों की भी बेहतरीन धुलाई करती है। 2022 से 2023 तक, देश में 9 किलोग्राम फ्रंट लोड वॉशिंग मशीन्स की माँग में 70% से अधिक की वृद्धि देखी गई, जबकि 10 किलोग्राम सेगमेंट में इससे भी अधिक वृद्धि हुई। माँग में यह वृद्धि ग्राहकों के बीच उच्च क्षमता वाली मशीन्स की प्राथमिकता को दर्शाती है, जो उनके व्यस्त जीवन में सुविधा बढ़ाने के साथ ही कुशलता प्रदान करती है।

BSH Home Appliances के पास फ्रंट लोड वॉशिंग मशीन्स बनाने का 70 वर्षों से अधिक का अनुभव है, जो इनोवेशन को अपनाने के साथ बाजार में सबसे आगे खड़ा है। Bosch और Siemens मशीन्स की यह नई रेंज लॉन्ड्री में एक बेहतरीन अनुभव देती है, जो बेहतर धुलाई के साथ-साथ कपड़ों की देखभाल भी करती है। भारत में निर्मित की गई इन रेंज की गुणवत्ता और डिज़ाइन जर्मन मानकों के अनुरूप है। इस प्रकार, ये मशीन्स ‘मेड इन इंडिया’ होने के साथ-साथ वैश्विक मानकों पर भी खरी उतरती हैं। नई रेंज को भारत के ग्राहकों की सभी जरूरतों को समझते हुए डिज़ाइन किया गया है, जिसमें विभिन्न नई सुविधाएँ शामिल हैं। ये मशीन्स कपड़ों की सौम्य देखभाल और मजबूत प्रदर्शन का सार्थक मिश्रण हैं, जिससे आपके कपड़ों की गुणवत्ता लम्बे समय तक बनी रहती है।

Bosch और Siemens की फ्रंट लोडिंग वॉशिंग मशीन्स टीयूवी टेस्ट पास करने वाली भारत की पहली वॉशिंग मशीन हैं, जो 50 वॉश के बाद भी कपड़ों की चमक और रंगों की सुरक्षा की गारंटी देती हैं। यह परीक्षण विश्वसनीय, उच्च गुणवत्ता वाली देखभाल प्रदान करने के लिए ब्रांड की प्रतिबद्धता का प्रमाण है, जो धोने के बाद आपके कपड़ों के रंगरूप और अनुभव को बरकरार रखता है।
ग्राहकों को विशेष लाभ पहुँचाने वालीं मुख्य विशेषताएँ:

सॉफ्टकेयर पैडल और ड्रम: अपने दोहरे एक्शन डिज़ाइन के साथ, सॉफ्टकेयर पैडल और ड्रम कोमलता और ताकत का सही संतुलन प्रदान करते हैं। इसका चिकना भाग कोमल कपड़ों की गुणवत्ता बनाए रखता है, जबकि दाने वाली सतह सख्त दागों से कुशलता से निपटती है। इसकी इनोवेटिव डिज़ाइन कपड़ों की लम्बी उम्र को बनाए रखते हुए पूरी तरह से सफाई प्रदान करती है, जिससे ग्राहकों को सुरक्षा के साथ-साथ कपड़ों की बेहतर धुलाई भी मिलती है।

ईज़ी आयरन स्टीम असिस्ट (ईआईएसए): ईआईएसए सुविधा केवल 23 मिनट में रिंकल्स को 50% तक कम कर देती है। इससे कपड़े बिना इस्त्री के भी फिर से पहनने के लिए तैयार हो जाते हैं। यह सुविधा उन लोगों के लिए उपयोगी है, जिनके पास समय की कमी है और जो हर बार धुले-साफ कपड़े पहनना पसंद करते हैं। ईआईएसए समय और प्रयास की बचत करके जीवन को सरल बनाता है। इससे कपड़े बिना किसी झंझट के भी साफ और सुन्दर दिखते हैं।

एंटीस्टेन टेक्नोलॉजी: भारतीय घरों के लिए तैयार एंटीस्टेन प्रोग्राम, स्वचालित रूप से तापमान, ड्रम की गति और दागों के हिसाब से कपड़ों को भिगोने के समय को संतुलित करता है, जिससे जिद्दी दागों को कोमलता और सुरक्षित तरीके से हटाया जाता है। यह सुविधा तेल, पसीना, चाय और कीचड़ के आम दागों को आसानी से हटा देती है, और केवल एक बटन दबाने पर पूरी तरह से साफ कपड़े उपलब्ध कराती है। यह कम झंझट में अच्छी सफाई देती है, इसलिए यह मशीन छोटे बच्चों वाले परिवारों के लिए पहली पसंद है।

एआई एक्टिववॉटर प्लस: एआई एक्टिववॉटर प्लस के साथ दिनचर्या काफी आसान हो जाती है। यह लोड आकार और कपड़े के प्रकार के आधार पर पानी और ऊर्जा की खपत को अनुकूलित करने के लिए उत्कृष्ट सेंसर का उपयोग करता है। यह न केवल खर्च को कम करता है, बल्कि हर दिन लॉन्ड्री की वजह से से पर्यावरण को होने वाले नुकसान को भी कम करता है। इसकी यही बात इसे हर घर के लिए सर्वश्रेष्ठ पर्यावरण-अनुकूल विकल्प बनाती है।

प्री-सोक फीचर: इसका प्री-सोक फीचर धुलाई से पहले भिगोने की प्रक्रिया को स्वचालित करता है, जिससे कॉलर और कफ से जिद्दी दाग हटाना काफी आसान हो जाता है। यह सुविधा स्पोर्ट्स गियर और पालतू जानवरों के बिस्तर जैसी ज्यादा गंदी होने वाली वस्तुओं के लिए काफी फायदेमंद है। इसमें आपको कपड़े के प्रकार और लॉन्ड्री लोड के आधार पर 15 मिनट से 1.5 घंटे तक भिगोने का समय मिलता है। इस सुविधा से लॉन्ड्री के सबसे कठिन काम को भी आसानी से किया जा सकता है।

एंटी-टेंगल: कई बार धुलाई के समय कपड़े एक-दूसरे में उलझ जाते हैं। एंटी-टेंगल फीचर इस परेशानी से राहत देता है, जो उलझन को 50% तक कम कर देता है। यह कपड़ों को नुकसान से बचाता है और मशीन से कपड़े बाहर निकालना आसान बनाता है। इससे कपड़ों की गुणवत्ता लंबे समय तक बनी रहती है।

एंटी-रिंकल: टीयूवी द्वारा प्रमाणित Bosch का नवीनतम एंटी-रिंकल फीचर रिंकल को 50% तक कम करता है, जिससे धुलाई के बाद भी कपड़ों में सल नहीं पड़ते। यह सुविधा कपड़ों की सुरक्षित धुलाई के लिए बहुत उपयोगी है। यह कपड़ों की सुरक्षा करने के साथ-साथ बेहतरीन परिणाम देती है।

फोम डिटेक्शन: इंटेलिजेंट फोम डिटेक्शन सिस्टम यह सुनिश्चित करता है कि प्रत्येक धुलाई के लिए डिटर्जेंट सही मात्रा में उपयोग हो और अतिरिक्त फोम को हटाकर कपड़ों की अच्छी तरह धुलाई हो। यह न केवल अच्छी तरह धुलाई करता है, बल्कि डिटर्जेंट की बचत भी करता है, जिससे यह कम खर्च वाला एक इको-फ्रेंडली विकल्प बन जाता है। इससे कपड़ों की अच्छी तरह धुलाई भी होती है और डिटर्जेंट के उपयोग में बचत भी होती है।

वॉशिंग मशीन्स जरुरत के अनुसार उपयोग होने वाले खास वॉशिंग ऑप्शन प्रदान करती हैं, जिसमें तेज़ धुलाई के लिए सुपरक्विक 15’/30′ साइकल्स और अतिरिक्त देखभाल की आवश्यकता वाले नाजुक कपड़ों के लिए डेलिकेट्स वॉश ऑप्शंस शामिल हैं। इसमें रेशम, सूती और ऊनी जैसे कपड़ों के लिए भी अलग-अलग ऑप्शंस उपलब्ध हैं। स्पीड परफेक्ट फीचर के साथ, यह मशीन फुल लोड में भी केवल 60 मिनट में कपड़ें धो सकती है, जो इसे व्यस्त घरों के लिए एक आदर्श विकल्प बनाता है।

लॉन्च पर टिप्पणी करते हुए, सैफ खान, एमडी और सीईओ, BSH Home Appliances, ने कहा, “हम ‘मेक-इन-इंडिया-फॉर-इंडिया’ के प्रति अपनी मजबूत प्रतिबद्धता प्रदर्शित करते हुए, उच्च क्षमता वाली फ्रंट लोड वॉशिंग मशीन्स की अपनी नई रेंज पेश करते हुए बेहद उत्साहित हैं। बॉश फ्रंट लोडिंग वॉशिंग मशीन्स की बढ़ती माँग को पूरा करने के लिए, हमने दूसरी असेंबली लाइन के साथ चेन्नई कारखाने में अपनी क्षमता दोगुनी कर दी है। हमारी नई 9 किलो और 10 किलो की बॉश और सीमेंस फ्रंट लोड वॉशिंग मशीन्स को भारतीय घरों की विभिन्न आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए तैयार किया गया है, जो कपड़े की देखभाल में एक बड़ा बदलाव लाती हैं। इन मशीन्स को कपड़ों की अच्छी देखभाल करने के उद्देश्य से डिज़ाइन किया गया है, ताकि हर धुलाई पर आपके कपड़ों की गुणवत्ता और लम्बी उम्र बरकरार रहे। यह लॉन्च नए और उच्च क्षमता वाले समाधान पेश करने के प्रति हमारे समर्पण का उदाहरण है। यह भारतीय बाजार में प्रीमियम घरेलू उपकरणों की बढ़ती माँग को पूरा करता है।”

BSH कस्टमर सर्विस का लक्ष्य पूरे भारत में दो कस्टमर कॉन्टेक्ट सेंटर्स, 16 ब्रांच सर्विस ऑफिसेस, 370 से अधिक अधिकृत सर्विस पार्टनर्स और 1600 से अधिक प्रशिक्षित सर्विस टेक्निशंस के साथ अपने ग्राहकों को हर संभव सहायता प्रदान करना है। BSH अपनी सर्विस टीम में उच्च विशेषज्ञता, प्रशिक्षण और गुणवत्ता को प्राथमिकता देता है।

Business

दीपिका पादुकोण BGMI की ब्रांड एंबेसडर बनीं, जल्द ही प्लेएबल कैरेक्टर के तौर पर दिखेंगी

दीपिका पादुकोण को जल्द ही BGMI के प्लेएबल कैरेक्टर के तौर पर फीचर किया जाएगा प्रशंसकों को दीपिका के आइकॉनिक स्टाइल और व्यक्तित्व की झलक दिखाने वाले दो खास कैरेक्टर देखने का मिलेगा अवसर नई दिल्ली। भारत के सर्वाधिक पसंदीदा बैटल–रॉयल गेम – बैटलग्राउंड्स मोबाइल इंडिया (BGMI) के निर्माता क्राफ्टन, ने सिनेमा जगत की बेहतरीन […]

Read More
Business

गरीब बच्चों को सस्ती शिक्षा देगा अग्रवाल शिक्षण संस्थान- सुरेश

युवा चेहरे अग्रवाल समाज और शिक्षा संस्थान को नई ऊंचाई पर लेकर जाएंगे–अनिल नया लुक संवाददाता लखनऊ। गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन कर रहे बच्चों, मेधावी छात्र–छात्राओं एवं दिव्यांग छात्रों को स्कॉलरशिप देने साथ उन्हें अग्रवाल समाज सस्ती शिक्षा उपलब्ध कराएगा। यह बात शनिवार को अग्रवाल शिक्षा संस्थान के निर्वाचन के लिए बुलाई गई […]

Read More
Biz News Business

व्यापारी संगठन ने दिल्ली में की राजनाथ से मुलाकात

ऑनलाइन व्यवसाय व्यापारियों का हो रहा नुकसान नया लुक संवाददाता लखनऊ। बाज़ार में चल रही उठापटक और परेशानियों से निजात पाने के लिए लखनऊ के उत्तर प्रदेश कपड़ा उद्योग व्यापार प्रतिनिधि मंडल ने दिल्ली में देश के रक्षामंत्री राजनाथ सिंह से मुलाकात की। रक्षामंत्री ने विस्तार से उनकी परेशानियों को सुना और निजात दिलाने का […]

Read More