दुनिया का सबसे छोटा प्राकृतिक शिवलिंग बस्तर में भी

  • आयुर्वेद में इसे कहा जाता है शिवलिंगी
  • बारसूर के नागफनी क्षेत्र में इसकी झाड़ियां ज्यादा

हेमंत कश्यप/जगदलपुर। बस्तर को शिवधाम कहा जाता है और यहां शिवजी विभिन्न रूपों में पूजे जाते हैं। दुनिया का सबसे छोटा प्राकृतिक शिवलिंग बड़ी संख्या में बस्तर में ही पाया जाता है।आयुर्वेद में इसे शिवलिंगी कहा जाता है। आयुर्वेदिक शास्त्र इसे पुत्रदाता और ईश्वरलिंगी भी कहता है ।
बस 5 मिमी लंबा बारिश के बाद आमतौर पर ग्रामीण क्षेत्रों में सड़कों के किनारे शिवलिंगी की बेल काफी मात्रा में नजर आती हैं। इसमें लाल रंग के फल होते आते हैं। फल को मसलने से जो बीज प्राप्त होता है वही शिवलिंगी कहलाता है।
शिवलिंगी का रंग रुप बिल्कुल शिव लिंग की तरह होता है, इसलिए इसे शिवलिंगी कहा जाता है। यह मात्र 5 मिलीमीटर तक लंबा होता है। इसका वानस्पतिक नाम ब्रायोनिया लैसीनोसालिन है। यह कुकुरबिटेसी कुल का पौधा है।


सबसे बड़ा और छोटा शिवलिंग यहीं बस्तर के लिए यह सौभाग्य की बात है कि छत्तीसगढ़ का सबसे बड़ा मानव निर्मित शिवलिंग चित्रकोट में है, वही दुनिया का सबसे छोटा प्राकृतिक शिवलिंग भी बस्तर में सर्वाधिक पाया जाता है। लोग इसे कुमकुम के साथ सहेज कर रखते हैं और बड़ी श्रद्धा से पूजा करते हैं। शिवलिंगी के बीज को काफी औषधीय माना जाता है। आयुर्वेद में इसे बुखार दूर करने की औषधि से लेकर पुत्रदाता तक माना गया है।
बेटियों को भेंट करती हैं मां बताया गया कि बांझ महिला को हर समाज में उपेक्षा की दृष्टि से देखा जाता है, इसलिए बस्तर के कई गांव में आज भी मां अपनी बेटियों को नि: संतान होने के दंश से बचाने औषधि के रूप में बिलईपोटी अर्थात शिवलिंगी और धन के रूप में सिहाड़ी बीज भेंट करती हैं। सिहाडी बीज से माला तैयार कर पहना जाता है।

Religion

अशून्य व्रत के दिन इस उपाय से पति-पत्नी में बढ़ता है प्यार और होती है बड़ी उन्नति

राजेंद्र गुप्ता जयपुर। एक सिंदूर की डिब्बी में पांच गोमती चक्र रख कर उन्हें घर के मन्दिर में या पत्नी के श्रृंगार के सामान के साथ रख दें, पति-पत्नी के बीच में प्यार बढ़ाने के लिये यह कारगर उपाय है। इसके साथ ही एक भोजपत्र या सादे सफेद कोरे कागज पर लाल कलम से “हं […]

Read More
Religion

अशून्य शयन व्रत आज़ः पत्नी की लंबी उम्र के लिए पति रखते हैं अशून्य शयन व्रत

करवाचौथ की तरह पति रखते हैं अपनी पत्नी के लिए यह व्रत विष्णुपूजा के साथ-साथ लक्ष्मी की पूजा से मिटते हैं सभी कष्ट राजेन्द्र गुप्ता, ज्योतिषी और हस्तरेखाविद आज हम एक ऐसे व्रत के बारे में बता रहे हैं, जो केवल पुरुष अपनी पत्नी की दीर्घायु और अच्छे स्वास्थ्य के लिए करते हैं। करवा चौथ […]

Read More
Religion

भाद्रपद पूर्णिमा पर आज करें दान-पुण्य, जानें कब है पूर्णिमा का मुहूर्त

इस दिन करें ये उपाय और पायें सभी परेशानियों के छुटकारा जीवन में चल रही समस्या के निदान के लिए आता है यह दिन राजेन्द्र गुप्ता, ज्योतिषी और हस्तरेखाविद भाद्रपद पूर्णिमा 18 सितंबर को है और इस दिन से पितर पक्ष का आरंभ माना जाता है। भाद्रपद पूर्णिमा के दिन स्‍नान दान का खास महत्‍व […]

Read More