इस मंदिर में महिला रूप में होती है महादेव की पूजा, दिन में दो स्वरूप में देते हैं दर्शन

वृंदावन में है भगवान शिव का गोपेश्वर मंदिर

वृंदावन के गोपेश्वर मंदिर में भगवान शिव गोपी के रूप में विराजमान हैं और विश्व का यह पहला मंदिर है जहां पर महादेव का श्रंगार महिलाओं के रूप में होता है. पौराणिक कथाओं के अनुसार इस मंदिर का निर्माण भगवान श्रीकृष्ण के प्रौपत्र ने करावाया था. वैसे तो इस मंदिर में हर दिन श्रद्धालु पूजा करने आते हैं लेकिन महाशिवरात्रि के दिन जल चढ़ाने के लिए भक्तों की यहां लंबी-लंबी कतारें लग जाती हैं.
भगवान कृष्ण ने शरचद पूर्णिमा के दिन महारास करने का निश्चय किया और जब उन्होंने अपनी बंसी बंजाई तो उनकी कामबीज नामक बंसी की धुन सुनकर सभी गोपिकाएं भागी-भागी मधुबन में आ गईं.
भगवान शिव के वैसे तो आपने अनेकों नाम और अनेकों रूपों के बारे मे सुना होगा. देवों के देव महादेव को उनके भक्त महाकाल, विश्वनाथ तो कोई केदारनाथ के रूप में पूजता है. हालांकि ब्रज वैसे तो कृष्ण की की लीला नगरी के नाम से प्रसिद्ध है लेकिन यहां पर महादेव ने भी द्वापरयुग में लीला की है. इतना ही नहीं वृंदावन में महादेव का एक ऐसा मंदिर है, जिसकी अलग रूप में ही पूजा होती है. भगवान कृष्ण की जन्मभूमि मथुरा के वृंदावन में भगवान शिव गोपी के रूप में विराजे हैं और मान्यताओं के अनुसार इस मंदिर में भगवान कृष्ण और राधा ने उनकी सबसे पहले पूजा की थी.
दिन में दो स्वरूप में देते हैं दर्शन

इतना ही वृंदावन के गोपेश्वर मंदिर में महादेव अपने भक्तों को दिन में दो स्वरूप में दर्शन देते हैं. जहां भक्त सुबह के समय महादेव का जलाभिषेक करते हैं तो शाम को भोलेनाथ का 16 श्रृंगार कर उन्हें गोपी के रूप में पूजा जाता है.

महादेव ने भी किया था महारास

मान्यताओं के अनुसार भगवान कृष्ण ने शरद पूर्णिमा के दिन गोपिकाओं के साथ महारास करने का निश्चय किया और जब उन्होंने अपनी बंसी बंजाई तो उनकी कामबीज नामक बंसी की धुन सुनकर सभी गोपिकाएं भागी-भागी मधुबन में आ गईं. इसी बीच उनकी बंसी की धुन को सुनकर तीनों लोक भी गुंजायमान हो गए और जब यह धुन महादेव ने सुनी तो वह भी मां पार्वती सहित धरती पर महारास में शामिल होने के लिए आ गए. हालांकि महादेव को गोपियों ने अंदर नहीं जाने दिया, क्योंकि गोपियों ने कहा कि हे भोलेनाथ यह महारास है और यहां श्रीकृष्ण के अलावा किसी पुरुष को प्रवेश में नहीं मिलेगा. इसके बाद महादेव ने महारास में शामिल होने के लिए गोपी को वेश धारण किया लेकिन जब वह महारास में शामिल होने पहुंचे तो श्रीकृष्ण ने उन्हें पहचान लिया. इसके बाद उन्होंने महादेव को कहा कि आओ आओ मेरे गोपेश्वर नाथ. इसके बाद फिर श्रीकृष्ण ने भोलेबाबा के साथ मिलकर महारास किया।

Religion

अशून्य व्रत के दिन इस उपाय से पति-पत्नी में बढ़ता है प्यार और होती है बड़ी उन्नति

राजेंद्र गुप्ता जयपुर। एक सिंदूर की डिब्बी में पांच गोमती चक्र रख कर उन्हें घर के मन्दिर में या पत्नी के श्रृंगार के सामान के साथ रख दें, पति-पत्नी के बीच में प्यार बढ़ाने के लिये यह कारगर उपाय है। इसके साथ ही एक भोजपत्र या सादे सफेद कोरे कागज पर लाल कलम से “हं […]

Read More
Religion

अशून्य शयन व्रत आज़ः पत्नी की लंबी उम्र के लिए पति रखते हैं अशून्य शयन व्रत

करवाचौथ की तरह पति रखते हैं अपनी पत्नी के लिए यह व्रत विष्णुपूजा के साथ-साथ लक्ष्मी की पूजा से मिटते हैं सभी कष्ट राजेन्द्र गुप्ता, ज्योतिषी और हस्तरेखाविद आज हम एक ऐसे व्रत के बारे में बता रहे हैं, जो केवल पुरुष अपनी पत्नी की दीर्घायु और अच्छे स्वास्थ्य के लिए करते हैं। करवा चौथ […]

Read More
Religion

भाद्रपद पूर्णिमा पर आज करें दान-पुण्य, जानें कब है पूर्णिमा का मुहूर्त

इस दिन करें ये उपाय और पायें सभी परेशानियों के छुटकारा जीवन में चल रही समस्या के निदान के लिए आता है यह दिन राजेन्द्र गुप्ता, ज्योतिषी और हस्तरेखाविद भाद्रपद पूर्णिमा 18 सितंबर को है और इस दिन से पितर पक्ष का आरंभ माना जाता है। भाद्रपद पूर्णिमा के दिन स्‍नान दान का खास महत्‍व […]

Read More