स्वंत्रतता दिवस पर खाक पहलः भारत-नेपाल बॉर्डर पर दिखी दोस्ती की झलक

  • भारतीय सुरक्षा एजेंसियों की तरफ से नेपाल पुलिस और सशस्त्र प्रहरी बल के अधिकारियों को भेंट की गई मिठाई

उमेश चन्द्र त्रिपाठी

महराजगंज! स्वतंत्रता दिवस के 78 वीं वर्षगांठ पर आज  उत्तर प्रदेश से सटे भारत-नेपाल के सोनौली बॉर्डर पर नेपाली अर्धसैनिक बल के अधिकारियों,जवानों तथा APF के अधिकारियों और जवानों को SSB और पुलिस की तरफ से मिठाई और गुलाब का फूल भेंट किया गया। इस दौरान SSB की तरफ से 22 वीं वाहिनी के सहायक कमांडेंट सेफ वन एन,एसआई विवेक कुमार, अजीत कुमार, अरून कुमार पांडे तथा बड़ी संख्या में जवानों ने हिस्सा लिया। SSB मेन गेट पर सहायक कमांडेंट ने ध्वजारोहण किया।

सोनौली बार्डर पर स्थित लैंड कस्टम कार्यालय पर कस्टम अधीक्षक आलोक गुप्ता ने ध्वजारोहण कर झंडे को सलामी दी। इस अवसर पर कस्टम अधीक्षक एनएम श्रीवास्तव,जय निगम, अभिषेक श्रीवास्तव, राकेश सिंह, अजय कुमार सिंह एवं समस्त निरीक्षक और सिपाही उपस्थित रहे। कोतवाली सोनौली पर प्रभारी अंकित कुमार सिंह और चौकी पर चौकी प्रभारी अनघ कुमार ने ध्वजारोहण कर झंडे को सलामी दी। इस अवसर पर बड़ी संख्या में पुलिसकर्मी भी मौजूद रहे। भारतीय सीमा से सटे नेपाल की इलाका प्रहरी कार्यालय बेलहिया के इंस्पेक्टर कृष्ण कुमार विष्ट ने कोतवाली प्रभारी अंकित कुमार सिंह और चौकी प्रभारी अनघ कुमार को गुलाब का फूल भेंट कर सम्मानित किया। सहायक कमांडेंट सेफ वन एन ने सीमा पर नेपाल-भारत मैत्री संघ के उपाध्यक्ष राज कुमार गुप्ता के आवास पर झंडा फहराया और सलामी दी। इस अवसर पर नेपाल-भारत मैत्री संघ के सभी पदाधिकारी और सदस्य मौजूद रहे।

बता दें कि आज पूरा भारत बड़े ही धूमधाम और उल्लास पूर्वक स्वतंंत्रता दिवस की 78 वीं वर्षगांठ मना रहा है। इस दौरान उत्तर प्रदेश के भारत-नेपाल के सोनौली सीमा पर भी जश्न-ए-आजादी का समारोह बड़े ही धूमधाम और हर्षोल्लास पूर्वक मनाया गया। इस खास मौके पर दोनों देशों के बीच प्रेम-भाईचारा और सौहार्द पूर्ण वातावरण का मिसाल देखने को मिला। सशस्त्र सीमा बल और नेपाल APF के जवानों ने संयुक्त रुप से मिलकर स्वतंत्रता दिवस समारोह को मनाया। नेपाल की ओर से नेपाली APF सोनौली बीओपी पहुंची और स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं दी, वहीं भारतीय सुरक्षा बल और पुलिस की ओर से नेपाली सशस्त्र प्रहरी बल के अधिकारियों को भेंट स्वरूप गुलाब का फूल और मिठाई दिया गया तथा जवानों को मिठाई खिलाया गया।

इस दौरान दोनों देशों के रिश्ते को और मजबूत करते हुए बॉर्डर की सुरक्षा करने का संकल्प लिया गया। दोनों देशों के जवानों के बीच घंटों जश्न-ए-आजादी के मौके पर बातचीत चलती रही। बॉर्डर पर दोनों देशों की सेनाओं का मिलन जहां आकर्षित कर रहा था वहीं बॉर्डर पर सक्रिय असामाजिक तत्वों के लिए यह पल दहशत फैलाने वाला था। दोनों देशों की सीमा पर तैनात जवानों के आपसी रिश्ते निश्चित तौर पर एक दूसरे को सहयोग करेगा और आने वाले दिनों में हर परिस्थिति से निपटने में मे भी सहायक होगा। सरहद पर पुलिसकर्मियों ने देशभक्ति गीत पर नृत्य कर उपस्थित देश-विदेश के नागरिकों को मंत्र मुग्ध कर दिया।

देश आज आजादी की 78  वीं वर्षगांठ मना रहा है, ऐसे में भारत-नेपाल के बीच संबंधों को मधुर बनाए रखना दोनों देशों के लिए निहायत जरूरी और हितकारी है। भारत की अधिकांश खुली सीमाएं नेपाल को जोड़ती हैं, ऐसे में नेपाल सीमा पर तैनात SSB और नेपाल की ओर से तैनात APF के बीच दोस्ताना माहौल एक दूसरे देशों की सीमा की सुरक्षा में मददगार साबित होगा।

Purvanchal

स्वस्थ रहने के लिए पोषण की जानकारी जरूरी- प्रो. विमला मिश्रा

राइडर-राष्ट्रीय पोषण के अंतर्गत पोषण सप्ताह का समापन स्वस्थ रहने के लिए क्या हो खान-पान, जानें सभी लोग उमेश चन्द्र त्रिपाठी फरेंदा। स्वस्थ रहने के लिए पोषण की जानकारी जरूरी है। स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मस्तिष्क का विकास होता है। इसलिए जीवन में पोषण का बहुत महत्व है। जब तक बच्चे सुपोषित नहीं होंगे […]

Read More
Purvanchal

फरेंदा में जनता से धौंस जमा रहे फर्जी दरोगा को किया बेनकाब, पुलिस को सुपुर्द

उमेश चन्द्र त्रिपाठी फरेंदा। महाराजगंज जिले के फरेंदा थाना क्षेत्र में एक चौंकाने वाली घटना सामने आई है। जहां खुद को दारोगा बताकर जनता पर धौंस जमा रहे एक व्यक्ति की पोल खुल गई।आरोपी विनोद यादव जो मऊ जनपद का रहने वाला है, फरेंदा कस्बे में फर्जी दारोगा बनकर लोगों के बीच अपनी धौंस जमा […]

Read More
Purvanchal

अब 75 से 76 जिला बनाने की माँग, फरेंदा को नया जिला बनाने की कवायद शुरू

फरेंदा को जिला बनाने के लिए साल 1995 में सपा के लक्ष्मीपुर के विधायक अखिलेश सिंह ने किया था बड़ा जनआंदोलन अखिलेश सिंह द्वारा उस वक्त किया गया जनआंदोलन आज रंग लाया महराजगंज। उत्तर प्रदेश में बहुजन समाज पार्टी (BSP) सुप्रीमो मायावती के बाद कोई नया जिला सृजित नहीं हो सका। हालाँकि नए ज़िले के […]

Read More