स्वस्थ रहने के लिए पोषण की जानकारी जरूरी- प्रो. विमला मिश्रा

  • राइडर-राष्ट्रीय पोषण के अंतर्गत पोषण सप्ताह का समापन
  • स्वस्थ रहने के लिए क्या हो खान-पान, जानें सभी लोग

उमेश चन्द्र त्रिपाठी

फरेंदा। स्वस्थ रहने के लिए पोषण की जानकारी जरूरी है। स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मस्तिष्क का विकास होता है। इसलिए जीवन में पोषण का बहुत महत्व है। जब तक बच्चे सुपोषित नहीं होंगे तब तक उनका विकास नहीं होगा। इसके लिए जरूरी है कि हमें पोषण से संबंधित खान-पान की जानकारी हो।

यह कहना है गृह विज्ञान की प्रोफेसर विमला मिश्रा का। प्रोफेसर मिश्रा मंगलवार को लाल बहादुर शास्त्री स्मारक पीजी कॉलेज आनंदनगर, जनपद-महाराजगंज में राष्ट्रीय पोषण माह के अंतर्गत आयोजित पोषण सप्ताह के समापन अवसर पर बतौर मुख्य अतिथि बोल रही थीं।

उन्होंने कहा कि जब तक पोषण की हमें ठीक-ठीक जानकारी नहीं होगी तब तक हमें यह नहीं पता होगा की स्वस्थ रहने के लिए खान-पान में हमें किस तरह ध्यान देना है। उन्होंने कहा कि इसी उद्देश्य से भारत सरकार ने हर वर्ष राष्ट्रीय पोषण माह के तहत कार्यक्रम आयोजित करती है। इसके अंतर्गत होने वाले कार्यक्रमों में छात्र-छात्राओं को पोषण से संबंधित जानकारी दी जाती है। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए महाविद्यालय के प्राचार्य डॉक्टर राम पाण्डेय ने पोषण की आवश्यकता को विस्तार से बताते हुए कहा कि जब तक बच्चे सुपोषित नहीं होंगे तब तक उनमें स्वस्थ मस्तिष्क का विकास नहीं होगा। इसके लिए पोषण की जानकारी रखना आवश्यक है।

डॉक्टर पाण्डेय ने महाविद्यालय की छात्राओं का आह्वान किया कि पोषण के लिए क्या जरूरी है इसकी विधिवत जानकारी रखते हुए अपने घर परिवार पास पड़ोस में इसकी इसकी जानकारी दें तभी इस पोषण माह की सार्थकता सिद्ध होगी।

गृह विज्ञान विभाग की अध्यक्ष डॉक्टर सोनी भट्ट ने विस्तार से पूरे सप्ताह पर आयोजित कार्यक्रमों के बारे में बताया एवं आए हुए अतिथियों का स्वागत किया। डॉक्टर सोनी भट्ट ने कहा कि जब तक छात्राओं को पोषण की जानकारी नहीं होगी तब तक आने वाली पीढ़ियां सुपोषित नहीं होंगी। पोषण सप्ताह के अंतर्गत भाषण प्रतियोगिता, निबंध प्रतियोगिता, पोस्टर प्रतियोगिता, स्लोगन प्रतियोगिता, रंगोली प्रतियोगिता, एवं नुक्कड़ नाटिका का आयोजन किया गया। विभिन्न कार्यक्रमों में शामिल प्रतिभागियों को इस अवसर पर पुरस्कृत किया गया ।

भाषण प्रतियोगिता में अंशिका, रंजना पासवान, सोनी चौरसिया, अंकिता जायसवाल, अनुष्का पांडे, साबिया खातून, रिमझिम, शालिनी, अंकिता एवं शालू प्रजापति ने प्रतिभाग किया। जबकि निबंध प्रतियोगिता में अंकिता जायसवाल, पिंकी जयसवाल, वंदना, चांदनी, पूजा, नीतिका, अनुराधा एवं पोस्टर प्रतियोगिता में रंजना पासवान, अनुष्का पांडे, आंचल, काजल, स्लोगन प्रतियोगिता में रंजना पासवान, अनुश्री मौर्य, गुंजा कनौजिया ने प्रतिभाग किया। इन विभिन्न प्रतियोगिताओं में विजयी प्रतिभागियों को मेडल और प्रमाण पत्र देकर पुरस्कृत किया गया।

कार्यक्रम में बीए प्रथम वर्ष, बीए द्वितीय वर्ष एवं बीए तृतीय वर्ष की छात्राओं द्वारा नुक्कड़ नाटक भी प्रस्तुत किया गया। कार्यक्रम का संचालन डॉक्टर उमेश चंद्र तिवारी एवं आभार ज्ञापन डॉक्टर सोनी भट्ट ने किया।

समारोह में डॉक्टर प्रवीण कुमार मिश्रा, डॉक्टर तृप्ति त्रिपाठी, डॉक्टर प्रीति यादव, डॉक्टर बृजेश कुमार वर्मा, डॉक्टर बाल गोविंद मौर्य, डॉक्टर शिव प्रताप सिंह, डॉक्टर जितेंद्र प्रसाद, डॉक्टर डीके चौबे, डॉक्टर रविकांत त्रिपाठी, गणेश पाठक, शुभम श्रीवास्तव, भागीरथी भट्ट सहित महाविद्यालय के सभी शिक्षक-शिक्षणेत्तर कर्मचारी उपस्थित रहे।

Purvanchal

फरेंदा में जनता से धौंस जमा रहे फर्जी दरोगा को किया बेनकाब, पुलिस को सुपुर्द

उमेश चन्द्र त्रिपाठी फरेंदा। महाराजगंज जिले के फरेंदा थाना क्षेत्र में एक चौंकाने वाली घटना सामने आई है। जहां खुद को दारोगा बताकर जनता पर धौंस जमा रहे एक व्यक्ति की पोल खुल गई।आरोपी विनोद यादव जो मऊ जनपद का रहने वाला है, फरेंदा कस्बे में फर्जी दारोगा बनकर लोगों के बीच अपनी धौंस जमा […]

Read More
Purvanchal

अब 75 से 76 जिला बनाने की माँग, फरेंदा को नया जिला बनाने की कवायद शुरू

फरेंदा को जिला बनाने के लिए साल 1995 में सपा के लक्ष्मीपुर के विधायक अखिलेश सिंह ने किया था बड़ा जनआंदोलन अखिलेश सिंह द्वारा उस वक्त किया गया जनआंदोलन आज रंग लाया महराजगंज। उत्तर प्रदेश में बहुजन समाज पार्टी (BSP) सुप्रीमो मायावती के बाद कोई नया जिला सृजित नहीं हो सका। हालाँकि नए ज़िले के […]

Read More
Purvanchal

राज्यपाल के हाथों पीएचडी उपाधि से सम्मानित हुई डाॅ. तृप्ति

 बेसिक शिक्षा विभाग के शुभचिंतकों और रिश्तेदारों में खुशी का माहौल, बधाईयों का तांता महराजगंज। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय महराजगंज के सहायक एवं वित्त लेखाधिकारी समग्र शिक्षा अभियान अरविंद मणि त्रिपाठी की पुत्री डॉ. तृप्ति त्रिपाठी को मदन मोहन मालवीय प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय गोरखपुर के दीक्षांत समारोह में राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने पीएचडी की […]

Read More