अगले साल एक बार फिर 25 से 29 सितंबर के मध्य इंडिया एक्सपो मार्ट में आयोजित होगा इंटरनेशनल ट्रेड शो

  • अंतिम दिन पलाश सेन और यूफोरिया बैंड की धुनों ने कार्यक्रम में शामिल लोगों में किया रोमांच का संचार
  • साढ़े 5 लाख विजिटर्स का रिकॉर्ड स्थापित कर यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो का हुआ सफल समापन
  • पांचवें और अंतिम दिन भी यूपी के उद्यमियों का महाकुंभ देखने भारी संख्या में पहुंचे विजिटर्स
  • उद्यमियों के लिए खुली भविष्य की राह, मेगा इवेंट के दौरान कारोबारियों को मिले करोड़ों के ऑर्डर्स
  • इवेंट की सफलता से खुश योगी सरकार अब मंडल और जिला स्‍तर पर भी आयोजित कराएगी ट्रेड शो

लखनऊ। ग्रेटर नोएडा के इंडिया एक्सपो मार्ट में आयोजित यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो 2024 का रविवार को पांचवें और अंतिम दिन सफलतापूर्वक समापन हो गया। 5 दिनों तक यूपी के उद्यमियों के इस महाकुंभ में लगभग साढ़े 5 लाख से अधिक लोगों ने अपनी उपस्थिति दर्ज कराकर रिकॉर्ड स्थापित किया। पिछले साल ट्रेड शो के पहले संस्‍करण में 3 लाख लोगों ने विजिट किया था। इस बार सिर्फ बी2बी और बी2सी के माध्यम से 2.60 लाख से ज्यादा विजिटर्स शामिल हुए, जबकि कुल आकड़ा साढ़े 5 लाख तक पहुंचने के साथ ही देशी और विदेशी बायर्स से मिले करोड़ों के ऑर्डर्स और बिक्री ने सरकार और उद्यमियों दोनों का उत्साह बढ़ाया।

ट्रेड शो ने न सिर्फ उन्हें भविष्य की राह दिखाई, बल्कि यह उनके व्यापार के लिए मील का पत्थर भी साबित हुआ। इंटरनेशनल ट्रेड शो की सफलता से खुश योगी सरकार अब मंडल और जिला स्तर पर भी ऐसे कार्यक्रम आयोजित करने पर विचार कर रही है। वहीं अगले वर्ष एक बार फिर 25 से 29 सितंबर को इसके तीसरे संस्करण का आयोजन किया जाएगा।

ट्रेड शो के माध्‍यम से प्रदेश की बन रही ग्‍लोबल छवि

ट्रेड शो के समापन अवसर पर प्रदेश सरकार के एमएसएमई, खादी एवं ग्रामोद्योग, हैंडलूम व टेक्‍सटाइल मंत्री राकेश सचान ने विभिन्‍न कैटेगरीज में प्राइज जीतने वाली कंपनियों के प्रतिनिधियों को सम्‍मानित किया। उन्होंने सीएम योगी के संकल्प को दोहराते हुए कहा कि इस ट्रेड शो ने जिस तरह व्‍यापक सफलता अर्जित की है, उससे प्रदेश सरकार आने वाले समय में मंडल और जिला स्‍तर पर भी ऐसे आयोजन करेगी, जिससे छोटा-छोटा कारोबार करने वालों को भी बड़ा बाजार मिलने लगेगा। उन्होंने कहा कि योगी आदित्‍यनाथ के नेतृत्‍व में उत्‍तर प्रदेश इंटरनेशनल ट्रेड शो के इस दूसरे संस्‍करण ने नए आयाम स्‍थापित किए हैं, जिससे प्रदेश के कारोबारियों को नई ऊर्जा मिली है। बड़ी संख्या में आए विजिटर्स दर्शाते हैं कि यह ट्रेड शो न केवल भारत, बल्कि विश्‍व स्‍तर पर भी अपनी छाप छोड़ रहा है।

अंतिम दिन भी कल्चरल शो ने विजिटर्स को किया मंत्र मुग्ध

ट्रेड शो के आखिरी दिन भी विभिन्‍न तरह के सांस्‍कृतिक कार्यक्रम आयोजित हुए, जिससे विजिटर्स का खूब मन मोहा। सांस्कृतिक कार्यक्रमों के तहत प्रीति तिवारी द्वारा कत्‍थक नृत्‍य नाटिका, जितेंद्र चौरसिया व टीम द्वारा बुंदेली लोक गायन, देवेन्‍द्र शर्मा मंगलामुखी द्वारा कथक नृत्‍य का प्रस्‍तुतिकरण किया गया। इसके अलावा हनुमान चालीसा पर नृत्‍य नाटिका व बंद स्‍तुति जैसे कार्यक्रमों भी आयोजित हुए। अंत में पलाश सेन और यूफोरिया बैंड द्वारा एक मंत्रमुग्ध कर देने वाली प्रस्तुति ने लोगों में रोमांच का संचार कर दिया।

सर्वश्रेष्ठ स्टॉल को प्रदान किया गया पुरस्कार

अंतिम दिन इंटनेशल ट्रेड शो में, प्रत्येक हॉल में सर्वश्रेष्ठ स्टॉल को पुरस्कार प्रदान किए गए, जिसमें अमेजन क्राफ्ट (संभल), मुगल ओवरसीज़ (मुरादाबाद), आरोग्य (गौतमबुद्ध नगर) और कई अन्य शामिल रहे। ये पुरस्कार उत्तर प्रदेश में विशाल व्यवसाय क्षमता को दर्शाते हैं। इसके अतिरिक्त, कार्यक्रम के दौरान प्रतिभाशाली छात्रों ने विभिन्न प्रतियोगिताओं में अपनी प्रतिभा का भी प्रदर्शन किया। प्रोजेक्ट प्रतियोगिता ने प्रतिभागियों की नवाचार भावना को और भी उजागर किया। इंडिया एक्सपो सेंटर एंड मार्ट के अध्यक्ष राकेश कुमार ने इवेंट को सफल बनाने में शामिल सभी लोगों का आभार व्यक्त किया।

भव्यता और विविधता के साथ यूपी के जायके ने दिल जीता

पांच दिनों के दौरान लोगों ने जहां मेले की भव्‍यता और विविधता का लुत्‍फ उठाया, तो वहीं प्रदेश के विभिन्‍न जिलों के व्यंजनों का भी स्वाद चखा। प्रदेश के विभिन्‍न उत्‍पादों ने लोगों को खूब आकर्षित किया। इसके अलावा लोगों में हस्तशिल्प, टेक्नोलॉजी, कृषि उत्पाद, वस्त्र और खाद्य प्रसंस्करण से संबंधित उत्‍पादों को देखने के प्रति भी खास क्रेज देखने को मिला। वहीं, जैविक कृषि उत्पादों की प्रदर्शनी ने भी लोगों का ध्यान आकर्षित किया। इसके अलावा उत्तर प्रदेश के पारंपरिक हस्तशिल्प, जैसे कि मिट्टी के बर्तन, बुनाई और कढ़ाई के सामानों ने भी दर्शकों का खूब ध्यान खींचा। खाद्य एवं पेय उत्पादों का पवेलियन भी इस शो में मुख्य आकर्षण का केंद्र बने रहे।

देश और विदेश से मिले भरपूर ऑर्डर्स

दूसरी तरफ, ट्रेड शो न केवल देशी बल्कि विदेशी बॉयर्स को भी आकर्षिक करने में सफल रहा। चाहे ओडीओपी हो, एमएसएमई या फिर अन्‍य तरह के उत्‍पाद, उनको विदेशी बॉयर्स द्वारा खूब पंसद किया गया। अधिकांश एग्जिबिटर्स को ऑस्‍ट्रेलिया, जिंबॉब्वे, क्‍यूबा और पार्टनर कंट्री वियतनाम जैसे देशों से अच्‍छे खासे ऑर्डर्स मिले।  इस तरह इंटरनेशनल ऑर्डस मिलने से एग्जिबिटर्स में खासा उत्‍साह देखने को मिला। खासकर, नए एक्‍जीबिटर्स ने प्रदेश सरकार की इस पहल का भरपूर लाभ उठाया।

लोकल से ग्लोबल हुए उद्यमी, विदेशों से मिले ऑर्डर

  • छोटे उद्यमियों को भूटान, श्रीलंका, दुबई जैसे देशों से मिले बड़े ऑर्डर
  • उद्यमियों ने की यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो के बेहतरीन आयोजन के लिए योगी सरकार की तारीफ
  • यूपी के विभिन्न जिलों के सैकड़ों उद्यमियों के सपनों को योगी सरकार ने दिया नया आसमान

पल्लवी शर्मा पहली बार यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो में आईं…अपनी बुआ और छोटे बेटे के साथ लखनऊ से बाहर पहली बार किसी ट्रेड शो में स्टॉल लगाया…अपने व्यवसाय को बड़ा करने का सपना लेकर  ट्रेड शो पहुंची पल्लवी को भूटान, श्रीलंका, दुबई से आर्डर मिले। अकेले पल्लवी ही नहीं यूपी के विभिन्न जिलों के सैकड़ों उद्यमियों के सपनों को योगी सरकार ने नया आसमान दिया है। यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो ने छोटे उद्यमियों के लिए ना केवल देश के विभिन्न शहरों बल्कि विदेश में कारोबार का रास्ता खोला है। पल्लवी शर्मा ने बताया कि देश के विभिन्न शहरों के कारोबारियों ने उनके बिजनेस में दिलचस्पी दिखाई है। क्वेरी भी खूब आई हैं। ऑर्डर भी खूब मिले हैं। अधिक खुशी तब हुई जब दुबई, श्रीलंका और भूटान सरीखे देशों के कारोबारियों ने दिलचस्पी दिखाई।

ऑर्डर इतना की डिलीवरी मुश्किल

फिरोजाबाद के ग्लास वेयर उद्यमी प्रतीश कुमार ने बताया कि पांच दिवसीय ट्रेड शो पूरी तरह सफल रहा। इन पांच दिनों में स्टॉल पर देशी-विदेशी कारोबारी आए। प्रतीश की मानें तो ऑर्डर बहुत ज्यादा मिला है। हमारा प्रोडक्शन उतना नहीं है, जितने का ऑर्डर मिला है। इस वजह से डिलीवरी में भी देरी होने की संभावना है। पिछले ट्रेड शो के मुकाबले इस बार अधिक ऑर्डर मिलने से प्रतीश की खुशी का ठिकाना नहीं रहा।

ट्रेड शो से ब्रांड को मिली पहचान

ग्रेटर नोएडा की उद्यमी गुरिंदर कौर पहली बार यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो में शामिल हुई थीं। गुरिंदर कौर का फुलकारी, हैंडप्रिंट्स शूट्स का काम है। गुरिंदर ने बताया कि ट्रेड शो ब्रांड के प्रमोशन के लिहाज से बहुत ही बेहतरीन प्लेटफॉर्म साबित हुआ। एक ही छत के नीचे उत्पाद बेचने की जगह तो मिली ही देशी-विदेशी कारोबारियों संग साझेदारी का भी मौका मिला।

15 लाख तक की बुकिंग हुई

मुरादाबाद के कारोबाररी वीरेश गोस्वामी ने बताया कि उनका होम डिकोर और फर्नीचर का कारोबार है। ट्रेड शो में आने से उनके कारोबार को बहुत फायदा हुआ। देश के विभिन्न इलाकों से आए खरीदारों और दुकानदारों संग बातचीत का मौका मिला तो ब्रांड को भी नई पहचान मिली। बकौल वीरेश 6 लाख तक के ऑर्डर मिल चुके हैं। 15 लाख तक की बुकिंग हुई है, जिसे आगे चर्चा कर अंतिम रूप दिया जाएगा।

लगातार होना चाहिए आयोजन

बागपत के दिलशाद अली का होम फिनिशिंग का कारोबार है। दिलशाद ने बताया कि रविवार को आखिरी दिन भी ठीक ठाक ऑर्डर मिले। कारोबार के लिहाज से यह बहुत ही अच्छा प्लेटफॉर्म साबित हुआ है। योगी सरकार कारोबार को बढ़ावा देने के लिए काफी प्रयास कर रही है। स्टॉल लगाने के लिए हमें सब्सिडी भी दी गई थी।

उत्तर प्रदेश इंटरनेशनल ट्रेड शो से मिला होटल इंडस्ट्री को बूम

  • मेगा इवेंट के चलते ग्रेटर नोएडा ही नहीं, बल्कि नोएडा और दिल्ली के होटल्स को भी मिला लाभ
  •  होटल इंडस्ट्री की ओर से विजिटर्स को आकर्षित करने के लिए ऑफर किए गए स्पेशल पैकेज

उत्तर प्रदेश इंटरनेशनल ट्रेड शो से न केवल एक्जिबिटर्स के कारोबार को बूम मिला, बल्कि ग्रेटर नोएडा की होटल इंडस्ट्री को भी जबरदस्त बूम मिला। होटल इंडस्ट्री से जुड़े विशेषज्ञों ने बताया कि पांच दिवसीय इस अंतरराष्ट्रीय ट्रेड शो से इंडिया एक्सपो मार्ट के आसपास के होटलों के कारोबार में 50 फीसदी से अधिक बढ़ोतरी हुई। एक्जिबिटर्स ने तो प्रदेश की योगी सरकार की ट्रेड शो जैसी पहल की सराहना की ही, बल्कि होटल इंडस्ट्री के लोग भी प्रदेश सरकार की इस पहल की जमकर सराहना कर रहे हैं।

बड़ी संख्या में इंटरनेशनल ट्रेड शो का हिस्सा बनने पहुंचे एग्जीबिटर्स और विजिटर्स ने ग्रेटर नोएडा स्थित होटल्स में बुकिंग कर रखी है। इसके चलते लगभग सभी बड़े होटल्स पूरी तरह फुल हो गए है। इसलिए यहां आने वाले कई देश और विदेश के कई आगंतुकों को ग्रेटर नोएडा के अलावा नोएडा और दिल्ली में होटल्स की बुकिंग करनी पड़ी है।

इंडिया एक्सपो मार्ट जनपद गौतमबुद्ध नगर का प्राइम लोकेशन है। यहां तरह-तरह के बड़े आयोजन होते रहते हैं। उसी क्रम में प्रदेश की योगी सरकार द्वारा आयोजित किए गए पांच दिवसीय इंटरनेशनल ट्रेड शो के दूसरे संस्करण का आयोजन 25 सितंबर से शुरू हुआ था, जिसका समापन रविवार यानी 29 सितंबर को हुआ। ट्रेड शो के उद्घाटन के अवसर पर उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ और सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सहित प्रदेश सरकार के कई अन्य मंत्री भी आए थे।

जिस तरह सरकार ने इस इंटरनेशनल ट्रेड शो के सफलतम आयोजन के लिए व्यापक तैयारी की थी, वहीं ग्रेटर नोएडा होटल इंडस्ट्री ने भी इसको लेकर काफी तैयारी की थी। ट्रेड शो इंटरनेशनल लेवल का आयोजन होता है और यहां प्रदेश सहित देश के अन्य हिस्सों से भी एक्जिबिटर्स आते हैं और लाखों की संख्या में बायर्स आते हैं, जिनमें देश के विभिन्न हिस्सों के अलावा विदेशों के भी बायर्स शामिल होते हैं। इसीलिए इंडिया एक्सपो मार्ट के आसपास सहित पूरे ग्रेटर नोएडा के होटलों में भीड़ रहती है। वहीं नोएडा और राजधानी दिल्ली के होटलों में भी सामान्य दिनों की अपेक्षा भीड़ देखने को मिलती है। लिहाजा ट्रेड शो के आयोजन से एक्जिबिटर्स के साथ ही होटल इंडस्ट्री से जुड़े लोगों में भी कारोबार बढ़ाने को लेकर खास रुचि देखी गई और उनका उम्मीद से ज्यादा कारोबार हुआ, इसीलिए होटल इंडस्ट्री के लोगों ने भी प्रदेश की योगी सरकार की इस पहल की जमकर सराहना की।

होटल इंडस्ट्री से जुड़े संजय प्रकाश ने बताया कि इस ट्रेड शो ने हमारी उम्मीदों से कहीं अच्छा नतीजा दिया है। इस दौरान होटलों को बहुत अच्छी बुकिंग मिली और रेस्तरां में भी ग्राहकों की संख्या में वृद्धि हुई। उन्होंने कहा, इसके लिए प्रदेश सरकार की योगी सरकार की जितनी सराहना की जाए कम है। उन्होंने कहा, प्रदेश की सरकार द्वारा कारोबार को बढ़ावा देने के लिए उठाए जा रहे कदम सराहनीय हैं, जिससे यहां लगातार निवेश बढ़ रहा है।

होटल इंडस्ट्री से जुड़ी नीता शर्मा ने कहा कि हमने इस अवसर का लाभ उठाते हुए स्पेशल पैकेज तैयार किए थे, जिससे ग्राहकों को बेहतर सेवाएं दी गईं। उन्होंने कहा, आज योगी जी के नेतृत्व में जिस तरह प्रदेश की कानून व्यवस्था मजबूत हुई है, उससे लोग निवेश के लिए यहां आ रहे हैं। उन्होंने कहा, पिछले ट्रेड शो की वजह से भी उनका कारोबार बढ़ा और इस बार उससे से ज्यादा कारोबार हुआ।

National Uncategorized

जब ढेबर बना कांग्रेस अध्यक्ष !

  आजादी के अमृत महोत्सव वर्ष में एक कांग्रेस अध्यक्ष हुये थे जिसने 49 वर्ष की आयु में जवाहरलाल नेहरु तथा इन्दिरा गांधी के बीच आकर स्वतंत्र्योत्तर भारत की दशा बदल दी। गति तेज कर दी। राजकोट (गुजरात) के उच्छरंगराय नवलशंकर ढेबर जिनकी आज (21 सितंबर 2024) 119वीं जयंती है। ढेबर का वह संघर्षशील नेतृत्व […]

Read More
National

फिरंगी महल और बापू ! पाकिस्तान के विरोधी मुस्लिम थे !!

    लखनऊ|  पुरातन इस्लामी आध्यात्मिक केंद्र फिरंगी महल ने आज जोरशोर से गांधी जयंती मनाई। आम संदेश दिया कि राष्ट्रपिता से प्रेरणा पाकर भारतीय मुसलमानों ने तनमन से ब्रिटिश राज की मुखालफत की थी। बापू ने राष्ट्रीय सामंजस्य को पनपाया, बढ़ाया। एक गौरतलब तथ्य यह रहा कि भारतीय इस्लामी विद्वान मौलाना अब्दुल बारी फिरंगी […]

Read More
National

आप केवल विचारक ही नहीं कर्मयोगी बनें, तभी होगा देश का सर्वांगीण विकासः तिवारी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विजन प्लान 2047 को साकार करने का किया आह्वान सुप्रसिद्ध शिक्षाविद, चिन्तक पंजाब केंद्रीय विश्वविद्यालय के कुलपति है प्रो. तिवारी आजमगढ़। महाराजा सुहेल देव राज्य विश्वविद्यालय का प्रथम दीक्षांत समारोह आजमगढ़ के इतिहास का सुनहरा अवसर है। इसकी शोभा प्रदेश की राज्यपाल व कुलाधिपति श्रीमती आनंदी बेन पटेल ने जहाँ बढ़ाई। […]

Read More